scriptजुनून : पत्नी की मौत के बाद उठाया समाजसेवा का बीड़ा, अब याद में कर रहे जरूरतमंदों की मदद | Patrika News
उदयपुर

जुनून : पत्नी की मौत के बाद उठाया समाजसेवा का बीड़ा, अब याद में कर रहे जरूरतमंदों की मदद

पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा, परिंडा वितरण व पौधरोपण, निर्धन परिवारों को निशुल्क मुहैया करवा रहे कपड़े व शूज

उदयपुरJun 03, 2024 / 05:56 pm

Shubham Kadelkar

जरूरतमंद महिलाएं अपने व परिवार के​ लिए निशुल्क कपड़े ले जाते हुए

शुभम कड़ेला/उदयपुर . कहते हैं कि आमजन की सेवा और आसमान में उन्मुक्त उड़ते पक्षियों के लिए कुछ कर गुजरने की कोई उम्र नहीं होती। ऐसा ही कुछ किया है उदयपुर जिले के मावली कस्बे निवासी 61 वर्षीय सेवानिवृत्त सहायक कृषि अधिकारी मदनलाल माहेश्वरी ने। चार साल पहले पत्नी की मौत के बाद उनके नाम की संस्थान बनाकर आमजन की सेवा व पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी व अन्य संसाधन उपलब्ध करवाने का जिम्मा मदनलाल ने उठाया।

उन्होंने पत्नी प्रेम देवी की मौत के बाद प्रेम सांई सेवा संस्थान का गठन कर समाज सेवा के क्षेत्र में कदम बढ़ाया और समाज के हर तबके को आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाने की ठानी। ये विगत 4 साल से गांव-गांव में भीषण गर्मी के बीच पक्षियों के लिए अब तक 1800 से अधिक मिट्टी के परिंडे निशुल्क वितरित कर चुके हैं। वहीं, गली-मोहल्लों में गाय, स्ट्रीट डॉग व अन्य मवेशियों के लिए 200 से अधिक सीमेंट से निर्मित प्याऊ लगा चुके हैं। पक्षियों के दाना पात्र वितरण व दुर्घटना ग्रस्त पशुओं के इलाज के लिए सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं। इनके जज्बे को देख हर कोई अचंभित है। वजह कि इस आयु में भी गांव-गांव पहुुचकर सेवार्थ जुटे हुए हैं। उनके प्रेरित होकर संस्थान से 200 से अधिक युवा, महिलाएं व बुजुर्ग तक जुड़ चुके हैं।

जरूरतमंद लोगों को बांट रहे निशुल्क कपड़े

मदनलाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में घूमने पर कई जरूरतमंद परिवारों ने उन्हें कपड़े व शूज की अनुपलब्धता की समस्या बताई। इस पर उन्होंने इन परिवारों को निशुल्क कपड़े व शूज उपलब्ध करवाए। इस कार्य में मावली क्षेत्र सहित आसपास के गांवों से भी ग्रामीण इनके पास पहुंचते हैं और अपने अनुपयोगी कपड़े व शूज उन्हें देकर चले जाते हैं। बाद में कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति यहां आकर निशुल्क इन्हें ले सकता है। प्रतिदिन कस्बे सहित दूरदराज से क्षेत्रवासी यहां पहुंचते हैं और इस पहल के तहत योगदान देते हैं।

madan lal maheshvari

पर्यावरण संरक्षण को लेकर कर रहे पौधरोपण

मावली क्षेत्र के दर्जनों गांवों में तुलसी, अशोक, नीम गिलोय, मीठा नीम सहित कई प्रकार के औषधीय पौधों के वितरण के साथ रोपण का कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में भीषण गर्मी के बीच भी एक ओर जहां सूर्य ने आमजन को गर्मी से सताया, वहीं दूसरी ओर इन्होंने आमजन को पेड़-पौधे का महत्व बताते हुए पौधरोपण किया। ये गांव-गांव में पौधरोपण के माध्यम से पर्यावरण व प्रकृति संरक्षण का संदेश दे रहे हैं। साथ ही आसपास के लोगों व बच्चों को इनके संरक्षण का संकल्प दिला रहे हैं।

उपलब्ध करवा रहे मेडिकल इक्विपमेंट

क्षेत्र में कोई बीमार होने या दुर्घटना होने पर चिकित्सालय में इलाज के बाद मरीजों को मदनलाल की ओर से मेडिकल इक्विपमेंट भी निशुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जिन्हें मरीज को ठीक होने के बाद पुन: जमा कराना होता है। इसके तहत व्हील चेयर, फोल्डिंग पलंग, ऑक्सीजन सिलेंडर, स्टैंड, स्ट्रेचर, वाटर बेड आदि का क्षेत्रवासी निशुल्क उपयोग कर सकते हैं।

शिक्षा, नशा मुक्ति, रक्तदान में योगदान

संस्थान की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में कक्षा 12 से आगे पढ़ने वाले मेधावी 5 बच्चों का प्रतिवर्ष चयन कर नौकरी लगने तक आगे पढ़ने में सहयोग किया जा रहा है। वहीं, वर्ष में एक विद्यालय का चयन कर उसमें अध्ययनरत विद्यार्थियों को स्टेशनरी, टिफिन, शूज, बैग आदि क वितरण किया जाता है। इधर, धूम्रपान व शराब छुड़ाने के संकल्प पत्र भरवाने के साथ नशा नहीं करने के लिए प्रेरित करना, अंगदान, झूठा नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित करना, कैंसर, डायबिटिज, योग व प्राणायाम के लिए शिविर का आयोजन, वर्ष में एक बार रक्तदान शिविर का आयोजन आदि कार्य करवा रहे हैं।

निशुल्क एंबुलेंस सुविधा शुरू

संस्थान की ओर से मावली क्षेत्र में हादसे में घायल व बीमार मरीजों को चिकित्सालय पहुंचाने के लिए इस वर्ष से निशुल्क एंबुलेंस सुविधा शुरू की गई है। जिसके तहत क्षेत्र के कई मरीजों को तत्काल चिकित्सालय पहुंचाकर मेडिकल सहायता उपलब्ध कराई गई। वहीं, अब मावली के लिए मोक्ष रथ व बॉडी फ्रीजर की सुविधा के लिए भी जुटे हुए हैं। वर्तमान में ये सुविधाएं मावली कस्बे में नहीं है।

Hindi News/ Udaipur / जुनून : पत्नी की मौत के बाद उठाया समाजसेवा का बीड़ा, अब याद में कर रहे जरूरतमंदों की मदद

ट्रेंडिंग वीडियो