scriptझांकियों में होगी मेवाड़ी संस्कृति की झलक | Pratap Jayanti's procession will witness mewari culture | Patrika News
उदयपुर

झांकियों में होगी मेवाड़ी संस्कृति की झलक

प्रताप जयंती पर सात दिवसीय महोत्सव आज से, शहरभर में होगा उत्सवी नजारा

उदयपुरJun 09, 2018 / 02:27 am

Pankaj

pratap-jayanti-festival

झांकियों में होगी मेवाड़ी संस्कृति की झलक

उदयपुर. महाराणा प्रताप की 478 वीं जयंती के उपलक्ष्य में नगर निगम व क्षत्रिय महासभा के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय महोत्सव का आगाज शनिवार से होगा। महोत्सव में शहर के हर समाज, संगठन, वर्ग की भागीदारी रहेगी। इसमें मेवाड़ी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।
कार्यक्रम संयोजक प्रेमसिंह शक्तावत ने शुक्रवार को बताया कि १६ जून को सुबह 7.15 बजे मोती मगरी पर पुष्पांजलि के बाद 7.30 बजे शोभायात्रा निकलेगी, जो चेटक सर्कल, हाथीपोल, घंटाघर, बड़ा बाजार, सिंधी बाजार, झीणीरेत, सूरजपोल, बापूबाजार, देहलीगेट होते हुए नगर निगम सभागार पहुंचेगी, जहां मुख्य समारोह होगा। शोभायात्रा में हरावल दस्ते के रूप में करीब पांच सौ युवा शामिल होंगे। महासभा के महामंत्री कुंदन सिंह मुरोली ने बताया कि शोभायात्रा में घोड़े, ऊंट, बैण्ड, विभिन्न समाजों की झांकियां होंगी। महिला व पुरुष परम्परागत वेशभूषा में नजर आएंगे। इसमें महाराणा प्रताप के साथ पन्नाधाय, एकलिंगनाथ, बजरंग बली, भामा शाह, ओम बन्ना, नारायण सेवा संस्थान, महाराणा उदयसिंह, झाला मान, हकीम खां सूरी, जगन्नाथ स्वामी, श्रीनाथजी की झांकियां शोभा बढ़ाएगी। स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती झांकियां भी देखने को मिलेंगी।
राज्यवद्र्धन सिंह होंगे मुख्य अतिथि
महापौर चन्द्रसिंह कोठारी ने बताया कि मुख्य समारोह केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। अध्यक्षता गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया करेंगे। कार्यक्रम में सांसद अर्जुनलाल मीणा, ग्रामीण विधायक फू लसिंह मीणा भी मौजूद रहेंगे।
शिक्षाविदों की लगेंगी प्रतिमाएं
कोठारी ने बताया कि फतहसागर की पाल पर बन रहे विभूति पार्क में देशभर में शिक्षा की अलख जगाने वाले डॉ. डीएस कोठारी, विद्या भवन के संस्थापक डॉ. मोहनसिंह मेहता और राजस्थान विद्यापीठ के संस्थापक जनार्दनराय नागर की मूर्तियों का अनावरण भी १६ जून को होगा।
आज यह कार्यक्रम
संयोजक कमलेन्द्र सिंह पंवार ने बताया कि शनिवार सुबह 8 बजे सकल राजपूत महासभा, बजरंग सेना, वीर हनुमान मंडल, उस्ताद कर्णसिंह पहलवान व्यायामशाला, महाराणा प्रताप सोसायटी धाऊजी की बावड़ी की ओर से हल्दीघाटी में पूजन, शाम 5 बजे युवा क्रांति संगठन की ओर से नगर निगम स्थित शौर्यदीर्घा स्थित प्रताप की प्रतिमा पर दुग्धाभिषेक व माल्यार्पण, शाम 6.30 बजे सकल आदिवासी समाज की ओर से रेती स्टैण्ड स्थित राणा पूंजा प्रतिमा पर पूजा अर्चना की जाएगी।
प्रताप के सहयोगियों को नमन करने जुटे
उदयपुर. शिव दल मेवाड़ ने शुक्रवार को प्रताप जयंती कार्यक्रमों के तहत रामपुरा चौराहा पर प्रताप के सहयोगी भीलू राणा, झाला मान, भामाशाह और हकीम खां सूरी को नमन किया। कार्यकर्ता खमनोर स्थित रक्त तलाई भी गए, जहां श्रद्धांजलि दी। दल प्रमुख मनीष मेहता ने बताया कि महाराणा प्रताप से जुड़े स्मारकों के विकास के लिए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित किया। हेमराज राणा, किशन गमेती, देवीलाल मीणा, भेरूलाल मीणा, नरेंद्र सिंह, जमनालाल गमेती, आशीष मीणा मौजूद थे।
झाला मान बलिदान दिवस कार्यक्रम 14से
उदयपुर. बड़ीसादड़ी जैन चेरिटेबल ट्रस्ट उदयपुर और बड़ीसादड़ी जैन मित्र मण्डल की ओर से झाला मान के 442वें बलिदान दिवस के कार्यक्रमों का आगाज 14 जून को होगा। मण्डल अध्यक्ष श्याम नागौरी ने बताया कि 15 जून को निराश्रितों को भोजन, 16 को कवि सम्मेलन, 17 को रक्तदान शिविर सहित विभिन्न कार्यक्रम होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो