scriptअगर प्रोफेसर बनना है तो पहले ये करना जरूरी, यूजीसी ने तैयार किया मसौदा | professor criteria ugc new rules and regulations udaipur | Patrika News
उदयपुर

अगर प्रोफेसर बनना है तो पहले ये करना जरूरी, यूजीसी ने तैयार किया मसौदा

उदयपुर. यूजीसी अकादमिक कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए न्यूनतम योग्यता सहित नए नियमों का मसौदा तैयार किया है।

उदयपुरFeb 14, 2018 / 11:59 am

Jyoti Jain

professor criteria ugc new rules and regulations udaipur
उदयपुर . अब कॉलेज में प्रोफेसर बनना हो तो पीएचड़ी करना जरूरी होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षकों और अन्य अकादमिक कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए न्यूनतम योग्यता सहित नए नियमों का मसौदा तैयार किया है। नियमों के अनुसार यूजीसी ने एसोसिएट प्रोफेसर पद पर नियुक्ति के लिए पीएचडी को अनिवार्य कर दिया गया है। सीधी भर्ती के लिए स्नातकोत्तर स्तर पर न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक जरूरी है। इसे लेकर यूजीसी ने ड्राफ्ट पेपर पर स्टेक होल्डर्स व जनरल पब्लिक से फीडबैक, टिप्पणियां और सुझाव आमंत्रित किए हैं।
अधिकतर नियम 2010 से लागू है, लेकिन जैसे-जैसे शिकायतें मिलती है, वैसे-वैसे यूजीसी बदलाव व निर्देश देता है। हालांकि इस मसौदे में एकेडमिक परफोरमेंस इंडेक्स में जरूर परिवर्तन किए गए हैं।
प्रो. जेपी शर्मा, कुलपति, मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय
ये है बदलाव…

सीधी भर्ती में पीएचडी अनिवार्य योग्यता
भर्ती और पदोन्नति के लिए पीएचडी अनिवार्य होगी। नए नियमों के अनुसार 1 जुलाई 2021 से सहायक प्रोफेसर पद पर सीधी भर्ती के लिए एक अनिवार्य योग्यता होगी।
अनुबंध आधार पर नियुक्तियां
छात्र-शिक्षक अनुपात निर्धारित मानदंडों के अनुरूप नहीं हो और जरूरत हो तब ही शिक्षकों को अनुबंध आधार पर नियुक्त करना चाहिए। किसी भी मामले में ऐसी नियुक्तियों की संख्या कॉलेज व विश्वविद्यालय में संकाय पदों की कुल संख्या के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। इनकी योग्यता और चयन प्रक्रिया नियमित शिक्षकों की तरह होगी। अनुबंधित शिक्षकों को भुगतान नियमित सहायक प्रोफेसर के मासिक सकल वेतन से कम नहीं होनी चाहिए।
न्यूनतम 30 सप्ताह हो शिक्षण
विश्वविद्यालय व कॉलेजों को कम से कम 180 कार्य दिवसों को अपनाना चाहिए। शिक्षण में न्यूनतम 30 छह दिवसीय सप्ताह होना चाहिए। शेष अवधि में 12 सप्ताह प्रवेश और परीक्षा की गतिविधियों के लिए समर्पित हो सकते हैं। सह-पाठ्यचर्या, खेल, कॉलेज दिवस आदि के लिए गैर-शिक्षण दिन, अवकाश के लिए 8 सप्ताह और 2 सप्ताह विभिन्न सार्वजनिक छुट्टियों के हो सकते हैं। यदि विश्वविद्यालय 5 दिन के सप्ताह के पैटर्न को मानता है कि तो छह सप्ताह के साथ वास्तविक शिक्षण के 30 सप्ताह के बराबर सुनिश्चित करने के लिए हफ्तों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए।
शोध अवधि को नहीं माना टीचिंग

पीएचडी कोर्स की अवधि को टीचिंग अनुभव के रूप में गिना नहीं जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा एमफिल और पीएचडी
डिग्री की अवधि को अध्यापन पदों पर नियुक्ति में शिक्षण व अनुसंधान अनुभव के रूप में नहीं माना जाएगा। इसके अतिरिक्त बगैर छुट्टी शिक्षण के साथ ही अनुसंधान की अवधि सीधे भर्ती पदोन्नति के उद्देश्य के लिए शिक्षण अनुभव के रूप में गिनी जाएगी। पीएचडी के लिए छुट्टी की अवधि सीधी भर्ती एवं पदोन्नति को शिक्षण अनुभव के रूप में
गिना नहीं जाएगा।

Home / Udaipur / अगर प्रोफेसर बनना है तो पहले ये करना जरूरी, यूजीसी ने तैयार किया मसौदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो