scriptविधायक धर्मनारायण गहलोत सरकार से बोले पैसा नहीं तो रिपोर्ट दे दीजिए, पैसा मोदी सरकार से लाएंगे | rajasthan assembley news. udaipur news, mavli mla, gulab chand kataria | Patrika News

विधायक धर्मनारायण गहलोत सरकार से बोले पैसा नहीं तो रिपोर्ट दे दीजिए, पैसा मोदी सरकार से लाएंगे

locationउदयपुरPublished: Feb 27, 2020 10:07:36 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

मावली विधायक जोशी ने विधानसभा में बागोलिया तालाब भरने का मुद्दा उठाया

मुख्यमंत्री समय पर, ज्यादातर मंत्री लेटलतीफ

मुख्यमंत्री समय पर, ज्यादातर मंत्री लेटलतीफ

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. मावली विधानसभा में पानी का संकट दूर करने के लिए बागोलिया बांध भरने की योजना पर बुधवार को विधानसभा में चर्चा हुई। सदन में विधायक धर्मनारायण जोशी ने कहा कि राज्य सरकार पैसा नहीं दे सकती है तो एक रिपोर्ट ही केन्द्र सरकार को भेजे दे, वहां से बजट लेकर आ जाएंगे। सदन में विस में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर के मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण फैला रही फैक्ट्रियों पर सवाल किया। सदन में बोलते हुए मावली विधायक जोशी ने कहा कि बागोलिया तालाब की डीपीआर बनी हुई है, राज्य सरकार पैसा नहीं दे सकती है तो केन्द्र को रिपोर्ट भेज दे, मेरी केन्द्रीय मंत्री से बात हुई है वे पैसा देने को तैयार है। सदन में जोशी ने कहा कि मेवाड़ के साथ सरकार ने अन्याय किया है। मात्र विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी है इसलिए 40 करोड़ रुपए दिए है, बाकी मेवाड़ को कुछ नहीं दिया है। जोशी ने कहा कि उदयपुर पिछले बजट में उदयपुर शहर में टैफिक व्यवस्था ठीक करने के लिए 50 करोड़ रुपए दिए लेकिन कुछ नहीं मिला है, कोई समाधान नहीं है। सरकार ने बजट में तब 18 भवन विहीन कॉलेजों के लिए भवन बनाने की बात कही लेकिन हुआ कुछ नहीं है। मावली क्षेत्र के कॉलेज का भी भवन बनना थ लेकिन कुछ नहीं हुआ है। सरकार ने कहा कि पुलिस थानों में स्वागत कक्ष बनाएंगे लेकिन हकीकत यह है कि डीजी, आईजी, सब विधायकों से कह रहे है कि आप पैसे दो। जोशी ने कहा कि मावली विस में दो सात-सात लाख रुपए दो थानों में स्वागत कक्ष बनाने के लिए अपने कोटे से दिए है। उहोंने कहा कि मेवाड़ में धार्मिक सर्किट चालू किया जाए, सरकार की आय बढ़ेगी। विधायक ने कहा कि 1966 में उदयपुर में पेयजल की योजना बनी थी, पूर्व सीएम स्व. मोहनलाल सुखाडिय़ा का सपना था। देवास योजना के दो चरण हुए, तीसरा बाकी है, सरकार के पास पैसा नहीं है, हम क्या विकास की बात कर रहे है। जोशी ने एक सवाल में जनजाति कल्याण के लिए खर्च की राशि को लेकर सवाल किया। जवाब में सरकार ने कहा कि वर्ष 2018-19 में अनुसूचित क्षेत्र में 1624.17 लाख, माडा व बिखरी (गैर अनुसूचित क्षेत्र) में 344.84 लाख रुपए खर्च किए। जोशी ने सदन में फतहनगर व सनवाड़ में पानी की टंकी के जीर्ण-शीर्ण टंकियों पर बोलते हुए कहा कि उनका प्लास्टर गिर गया है, टंकी की सफाई की बात आती है तो कहा जाता है कि सफाई इसलिए नहीं करते है कि उस पर चढऩे के दौरान टंकी गिरने की संभावना रहती है। इसी प्रकार विस क्षेत्र के लदानी गांव में दो ओपन वेल बनाए, पानी की पाइप लाइन बिछा लेकिन पानी पहुुंचा ही नहीं, जबकि अधिकारियों ने कहा था कि पानी तो पहुंच जाएगा। साथ ही नई बनी सरे पंचायत में चार में टंकियां बनाई उसमें से एक टंकी में ही पानी की सप्लाई हो रही है।
तीन साल में 15 उद्योग प्रदूषण फैला रहे थे
विस में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर की मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्रियों के प्रदूषण फैलाने का सवाल किया। जवाब में सरकार ने कहा कि मादड़ी इण्डस्ट्रीज क्षेत्र में वर्ष 2017, 18 व 2019 में कुल 15 उद्योग प्रदूषण फैलाते हुए पाए गए। इन वर्षों में प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने पांच उद्योगों को प्रदूषणात्मक मानते हुए जल व वायु अधिनियम के तहत बंद कराने के दिशा-निर्देश जारी किए थे।

खेल स्टेडियम के लिए जमीन बडग़ांव व झाड़ोल में ही
ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा के तहसील मुख्यालयों पर स्टेडियम निर्माण के सवाल पर सरकार ने कहा कि उदयपुर जिले की बडग़ांव, झाड़ोल तहसील मुख्यालय पर खेल विभाग को स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित की है। शेष तहसीलों में विभाग के नाम जमीन आवंटित नहीं है। सरकार ने कहा कि सलूंबर, सराड़ा, लसाडिय़ा, फलासिया, गोगुंदा, भींडर, खेरवाड़ा, ऋषभदेव, कोटड़ा, मावली, झल्लारा, बम्बोरा, सायरा, गिर्वा व वल्लभनगर में शिक्षा विभाग को जमीन आवंटित है।
कोटड़ा में फर्जी तरीके से बैंक खाते से पैसे निकाल रहे
झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी के कोटड़ा के राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक में भ्रष्टाचार के नियम 131 के तहत ध्यान आकर्षण पर सरकार की आरे से मंत्री शांतिकुमार धारीवाल ने कहा कि वहां पर 28 जनवरी 2020 को धर्मी देवी पत्नी जोगाराम, गेना पुत्र साजा गरासिया के खातों से अनाधिकृत तरीके से क्रमश: 10 व 20 हजार रुपए निकाल देने की शिकायत प्राप्त हुई है। शाखा द्वारा प्राथमिक जांख् बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक स्तर के अधिकारी से कराई जा रही है। साथ ही प्रकरण की विस्तृत जांच सर्तकता विभाग द्वारा भी कराई जा रही है। मंत्री ने कहा कि बैंक ने आश्चस्त किया है कि जो ग्राहक है उनको किसी भी तरह की वित्तीय हानि नहीं होने दी जाएगी। प्रारंभिक जांच में कार्यालय सहायक रामलाल ने बताया कि दोनों ग्राहक पासबुक लेकर नहीं आए, सिस्टम से फोटो मिलाकर कर भुगतान कर दिया गया जबकि नियम यह है कि अनपढ़ व्यक्ति है तो पासबुक के साथ-साथ फोटो का मिलान करके ही भुगतान करना चाहिए था, ऐसा नहीं कर बैंक के निर्देशों की भी अवहेलना की गई है। इस बीच विधायक खराड़ी ने कहा कि आज वे लोग उन ग्राहकों के चक्कर लगा रहे है आप समझौता कर लीजिए, यह एक मामला नहीं है। उस बैंक की थानों में भी कई बार रिपोर्ट गई है, वहां पर कैशियर व अन्य जो लोग है वह फर्जी तरीके से पैसा उठाकर के लोगों के साथ धोखा कर रहे है। भ्रष्टाचार कर रहे है। खराड़ी ने कहा कि ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए। विधानसभा अध्यक्ष ने मंत्री से कहा कि सरकार कोई निर्देश दे जिससे पुलिस भी पूरा ध्यान रखे कि आदिवासियों के साथ अन्याय नहीं हो।

गोगुंदा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निकासी की समस्या
गोगुंदा विधायक प्रताप भील ने पर्ची के माध्यम से बोलते हुए कहा कि गोगुंदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जल निकासी नहीं होने की परेशानी रखी। उन्होंने केन्द्र सरकार की ओर से श्यामाप्रसाद मुखर्जी अरबन मिशन से भी यह कार्य प्रस्तावित है लेकिन प्रशासन की ओर से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने बारिश से पूर्व इस कार्य को कराने का आग्रह किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो