scriptVIDEO : शुद्ध का युद्ध : आमजन से भागीदारी का आह्वान, से नो टू फेेक न्यूज… | rajasthan patrika shuddha ka yuddha campaign udaipur | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : शुद्ध का युद्ध : आमजन से भागीदारी का आह्वान, से नो टू फेेक न्यूज…

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरNov 29, 2018 / 08:03 pm

Sikander Veer Pareek

natak

शुद्ध का युद्ध : आमजन से भागीदारी का आह्वान, से नो टू फेेक न्यूज…

राकेश शर्मा राजदीप/उदयपुर. राजस्थान पत्रिका की ओर से बुधवार को विज्ञान महाविद्यालय परिसर में आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज से सचेत रहने के प्रयोजन से नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें शहर के युवा रंगकर्मियों ने लघु नाटिका के जरिए आगामी चुनाव के मद्देनजर आमजन को वोट का महत्व बताते हुए सोशल माडिया पर भ्रामक खबरों (फेक न्यूज) के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। नाटक के मूल तत्व से इस बात महत्ता भी समझाई गई कि पिछले कुछ वर्षों से मोबाइल और इंटरनेट की तकनीकी क्रांति के कारण सूचना तंत्र और प्रचार-प्रसार के तौर-तरीके बदल गए हैं। ऐसे में देश-दुनिया की अच्छी-बुरी घटनाएं वायरल होकर सैकड़ों से लाखों तक पलक झपकते पहुंच जाती है। लेकिन, इस प्रक्रिया में सूचनाएं गढऩे से लेकर पाने तथा आगे भेजने तक में आमजन की जिम्मेदारी और महत्वपूर्ण हो गई है।
READ MORE : मेरा वोट मेरा संकल्प : मतदाता जागरूकता अभियान में विद्यार्थी बनेंगे सहयोगी, लिया संकल्प…


इसी मर्म को नुक्कड़ नाटक ‘आओ वोट करें’ के जरिए समझाने के लिए नाट्यांश सोसाइटी ऑफ ड्रामेटिक एंड परफोर्मिंग आट्र्स के मोहम्मद रिजवान मंसूरी के निर्देशन और संयोजन में अगस्त्य हार्दिक नागदा, परख जैन ने बखूबी समझाया। इस दौरान कॉलेज छात्र निखिल जैन और विवेक सिंघवी सहित कई छात्रों ने पत्रिका के इस अनूठे प्रयास की सराहना करते रंगकर्मियों के साथ सुर में सुर मिलाते हुए ‘से नो टू फेक न्यूज’ के स्वर बुलंद किए। गौरतलब है कि इस मुहिम में फेसबुक भी सक्रिय भागीदारी निभा रहा है।

Home / Udaipur / VIDEO : शुद्ध का युद्ध : आमजन से भागीदारी का आह्वान, से नो टू फेेक न्यूज…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो