scriptभाइयों की कलाई पर सजा बहनों का प्यार, कोरोना ने कराया मास्‍क बंधन भी | rakshabandhan special, rakshabandhan celebrates at udaipur | Patrika News
उदयपुर

भाइयों की कलाई पर सजा बहनों का प्यार, कोरोना ने कराया मास्‍क बंधन भी

कोरोना संक्रमण के बीच हर्षोल्लास और एहतियात से मनाया रक्षाबंधन पर्व, बहनों ने भाइयों की लंबी आयु और स्वस्थ रहने की कामना की

उदयपुरAug 04, 2020 / 03:23 pm

madhulika singh

rakhi.jpg
उदयपुर. श्रावण सोमवार और पूर्णिमा के खास मौके पर रक्षाबंधन का पर्व उल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर प्रेम का प्रतीक रक्षा सूत्र बांधा और उनकी लंबी आयु की कामना की। इस बार कोरोना संक्रमण का खतरा भी अभी तक टला नहीं है तो पूरी एहतियात बरतते हुए त्योहार मनाया। बहनों ने भाई और पूरे परिवार के लिए कोरोना से बचाव और सभी के स्वस्थ रहने की भी दुआएं की। वहीं, भाइयों ने भी बहनों की सदैव रक्षा करने का वचन दिया।
पूरे दिन चला राखी बांधने का दौर, एप्स भी बने जुडऩे का माध्यम
रक्षाबंधन पर्व पर इस बार भद्रा का साया नहीं होने से पूरे दिन राखी बांधी गई। सुबह से ही घरों में उल्लासित माहौल नजर आया। बहनों ने भाइयों को तिलक लगा राखी बांधी और मिठाई खिला कर, श्रीफल भेंट किया। भाइयों ने बहनों को उपहार व नकद राशि दी। वहीं, शहर के आसपास या शहर में रहने वाली विवाहित बहनें भाइयों के घर पहुंची। उन्होंने मास्क लगा कर और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए राखी बांधी। लोगों ने परिवार में बड़े आयोजन से दूरी बनाए रखी ताकि अधिक सदस्य ना जुटें। वहीं, जो बहनें इस बार भाइयों के घर नहीं आ पाई, उनके लिए तकनीक ने सब कुछ आसान कर दिया। इन दिनों काफी उपयोग में लिए गए मीटिंग एप्स के जरिये ही भाई-बहन आपस में जुड़े और राखी की थाली सजाई, भाई की आरती उतारी और वर्चुअल तरीके से ही राखी बांध कर गले लगाया। इस बार स्वदेशी राखियां ही बिकीं और चीनी राखियां बाजार से बिल्कुल गायब हो गईं। राखी से एक दिन पहले तक शहर में राखियों की खरीद हुई। वहीं, जागरूकता दिखाते हुए खरीदारों ने चीनी राखियों की मांग ही नहीं की।

सूना दिखा सेंट्रल जेल

कोरोना महामारी के कारण इस बार सेंट्रल जेल में बंदियों के राखी बांधने की इजाजत नहीं दी गई, जिससे सेंट्रल जेल सूना दिखाई दिया। गौरतलब है कि जेल में बंद कैदियों के लिए उनकी बहनें राखी लेकर पहुंचती है और राखी बांधती है। इस दौरान कई बहनों और भाइयों की आंखों से आंसू छलक जाते थे। अपने भाई को राखी बांधने के लिए बहनें कतार में इंतजार करती थीं, लेकिन यहां हर साल जैसा नजारा देखने को नहीं मिला।
roadways.jpg
रोडवेज में नहीं दिखी भीड़
रोडवेज में बहनों के लिए निशुल्क यात्रा की सौगात के बावजूद इस बार राखी पर पहले जैसी महिलाओं की भीड़ नहीं रही। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कम ही महिलाएं यात्रा के लिए पहुंची। वहीं, बस स्टेंड पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था थी, वहीं, महिलाएं भी मास्क पहने थीं तो उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ही बस में बैठाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो