scriptआरएएस-प्री परीक्षा का पेपर रहा औसत, उदयपुर में 50.6 प्रतिशत ही रही उपस्थिति | RAS PRE Exam. 2021, RAS Exam. RPSC, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

आरएएस-प्री परीक्षा का पेपर रहा औसत, उदयपुर में 50.6 प्रतिशत ही रही उपस्थिति

उदयपुर के 129 केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई परीक्षा, सुबह 9.30 से 1.30 बजे तक बंद रहा

उदयपुरOct 27, 2021 / 11:28 pm

madhulika singh

ras_1.jpg
उदयपुर. राजस्थान लोकसेवा आयोग की ओर से राजस्थान राज्य सेवाओं और राजस्थान अधीनस्थ सेवाओं के लिए आरएएस-प्री परीक्षा बुधवार को हुई। परीक्षा सुबह 10 से 1 बजे के बीच हुई। इस दौरान नेटबंदी रही। परीक्षा में 38 हजार 376 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, इसमें से 50 प्रतिशत उपस्थिति ही रही। परीक्षार्थियों के अनुसार पेपर औसत रहा। ना तो अधिक कठिन और ना ही आसान। वहीं, पेपर में ताजा घटनाक्रम के सामान्य ज्ञान के प्रश्न अधिक पूछे गए।

यह पूछे प्रश्न
विशेषज्ञ व माय मिशन के संजय लुणावत ने बताया कि पेपर लीक से हटकर आया था। परंपरागत प्रश्नों से अलग हटकर प्रश्न पूछे गए थे। समसामयिक, आर्थिक तथा आर्थिक समीक्षा पर अधिक प्रश्न पूछे गए। विज्ञान के प्रश्न स्तर के रहे। विभिन्न सरकारी योजनाओं पर अधिक प्रश्न पूछे गए। सीधे-सीधे प्रश्न पूछने की बजाए घुमा-फिरा कर प्रश्न पूछे जाने से सूक्ष्म एवं गहनता से अध्ययन करने वालों को ही लाभ मिलेगा। पिछली बार कट ऑफ सामान्य श्रेणी में 78.54 गई थी।

आहड़ सभ्यता, सौर वैधशाला से संबंधित प्रश्न भी आए

आहड़ सभ्यता, वागड़-मेवाड़ के रीति रिवाज में आणों, बनास नदी का प्रवाह क्षेत्र, भीलवाड़ा का वस्त्र उद्योग, बिजोलिया आंदोलन में भाग लेने वाली महिला स्वतंत्रता सेनानी, सौर वैधशाला उदयपुर, उदयपुर के प्रमुख उद्योग पर प्रश्न पूछे गए।

कुल पंजीकृत अभ्यर्थी – 38,376

उपस्थित – 19454
अनुपस्थित – 18922

प्रतिशत – 50.69

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो