scriptफेस शील्ड पहुंचे आरएनटी, चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए मिलेंगे | RNT arrives at Face Shield, to meet doctors for safety | Patrika News
उदयपुर

फेस शील्ड पहुंचे आरएनटी, चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए मिलेंगे

आइसोलेशन वार्ड समाचार उदयपुर में तैयार होंगे 37 रेलवे आइसोलेशन कोच

उदयपुरApr 09, 2020 / 11:33 am

bhuvanesh pandya

फेस शील्ड पहुंचे आरएनटी, चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए मिलेंगे

फेस शील्ड पहुंचे आरएनटी, चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए मिलेंगे

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. आरएनटी मेडिकल कॉलेज को चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए फेस शील्ड दिए गए हैं। सर्ग एडिटिव मैनुफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर पार्थ अग्रवाल ने बताया कि डॉक्टर्स के लिये फेस शील्ड का निर्माण 3 डी प्रिटर्र्स के द्वारा किया जा रहा है। प्राचार्य प्रिंसिपल डॉ लाखन पोसवाल से मिलकर उन्हें फेस शील्ड के बारे में बताया गया था, इसक ेबाद इसे सोमवार को उपाचार्य डॉ ललित रेगर को दिया गया, रेगर ने इसे पहनकर जांच लिया। फेस शील्ड लगाने से डॉक्टर्स का चेहरा पूर्ण रूप से ढक जायगा ओर डॉक्टर संक्रमण से अपना बचाव कर सकेंगे। कंपनी की ओर से 150 फेस शील्ड बनाकर अस्पताल में निशुल्क उपलब्ध करवाई गई तथा यह आश्वासन दिया कि आगे भी जरूरत होने पर 3 डी प्रिन्टर प्रणांली से निर्माण कर दी जा सकती हैं। डॉ रेगर ने बताया कि आईसीयू में काम करने वाले मरीजों के लिए कफ व थूंक निकलने से बचाव के लिए इसका उपयोग किया जा सकेगा।
—-
क्वारंटाइन समाचार कोरोना जागरूकता कार्यक्रम जारी

– पिछले 15 दिनों में घर लौटे व्यक्तियों का होगा होम क्यूरेनटाइनउदयपुर. कोरोना जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत उदयपुर शहरी क्षेत्र में डोर टू डोर सर्वे कार्य के दौरान राज्य के अन्य जिलों से पिछले 15 दिनों में अपने घर लौटे व्यक्तियों को चिह्नित कर होम क्यूरेनटाइन करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए है।इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर संजय कुमार ने एक आदेश जारी कर इस कार्य के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सहायक निदेशक नरेंद्र टांक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है तथा निर्देश दिए हैं कि चिन्हित व्यक्तियों को अगले 14 दिनों तक अपने घर में रहने को पाबंद करें उनके घर के बाहर निर्धारित प्रारूप का स्टीकर लगवा देना सुनिश्चित करें। इसी आदेश के तहत इन व्यक्तियों को होम क्यूरेनटाइन की पालना सुनिश्चित करने हेतु ड्यूटी पर लगाये कार्मिकों को ब्रीफ करेंगे। यदि कोई पालना नहीं करता है तो इसकी सूचना तुरंत संबंधित तहसीलदार, थानाधिकारी अथवा कोरोना नियंत्रण कक्ष 0294.2414620 को तुरंत देना सुनिश्चित करें। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक व माध्यमिक को निर्देश दिए है कि वे अपने अधीनस्थ शहरी क्षेत्र के विद्यालयों के कार्मिकों की क्षेत्रवार ड्यूटी लगाकर इसकी प्रति एडीएम सिटी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि कोई अधिकारी. कार्मिक इस संबंध में दिए गए दायित्वों का निर्वहन करने से इनकार करता है तो उसके इस आचरण के लिए उसे आपदा प्रबंधन अधिनियत के तहत 1 वर्ष का कारावास एवं जुर्माने से दंडित किया जा सकता है और इस इंकार के फ लस्वरुप यदि किसी की जान जाती है या जान जोखिम में पडती है तो ऐसे अधिकारी अथवा कार्मिक को 2 वर्ष के साधारण कारावास व जुर्माने से दंडित किया जाएगा। साथ ही उसके खिलाफ विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई भी पृथक से की जाएगी।
—–
आइसोलेशन वार्ड समाचार उदयपुर में तैयार होंगे 37 रेलवे आइसोलेशन कोच – अन्य रेलवे हॉस्पिटलों में भी आइसोलेशन वार्ड तैयार- सरकार ने जारी किए प्राचार्यों को निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के आदेशउदयपुर. प्रदेश में बढ़ते रोगियों की संख्या को देखते हुए रेलवे भी अपनी तैयारियों में जुट गया है, उदयपुर में आइसोलेशन के लिए उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन की पिट लाइन पर स्पेशल कोच तैयार हो रहे हैं। अजमेर मण्डल के आदेश के बाद 31 मार्च से कोच तैयार करने का काम शुरू किया गया है, यहां 37 कोच तैयार हो रहे हैं। प्रत्येक में 9 कम्पार्टमेंट हैं, जिसमें से एक मेडिकल स्टाफ के लिए वहीं 8 कम्पार्टमेंट रोगियों के लिए हैं। एक कम्पार्टमेंट में एक रोगी को रखे जाने की स्थिति में कुल 296 रोगियों को रखने की तैयारी की गई है। इधर, सुखाडिय़ा सर्कल स्थित होली डे होम और रेलवे ट्रेनिंग सेंटर के एक होस्टल को रिजर्व रखा गया है। दोनों जगहों पर चिकित्सकीय निर्देशानुसार सेनेटाइजर, मास्क और जरुरी सामग्री उपलब्ध करा दी गई है।

प्रदेश में ये तैयारी सरकार ने जयपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर में मिलाकर सरकार ने 260 बिस्तरों के आइसोलेशन वार्ड तैयार करवा दिए हैं। इन वार्डों के निरीक्षण के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय जयपुर ने तैयारियां पूरी करवाई है। इनके निरीक्षण के लिए इन जिलों के मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों को निरीक्षण कर सरकार को रिपोर्ट देने के आदेश अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा रोहितकुमार सिंह ने जारी किए हैं।
—–

Home / Udaipur / फेस शील्ड पहुंचे आरएनटी, चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए मिलेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो