scriptजिसकी शिकायत, उसी को सौंपी जांच, पीडब्ल्यूडी प्रशासन ने नहीं बनाई जांच कमेटी | Roads in Bad Condition Udaipur-Banswara Road Udaipur | Patrika News
उदयपुर

जिसकी शिकायत, उसी को सौंपी जांच, पीडब्ल्यूडी प्रशासन ने नहीं बनाई जांच कमेटी

एक्सईएन ने जांच रिपोर्ट बनाई, उच्चाधिकारियों को नहीं मिली

उदयपुरOct 14, 2017 / 07:45 pm

Sushil Kumar Singh

road
उदयपुर . बांसवाड़ा-उदयपुर स्टेट हाईवे 32 पर सलूम्बर नगर की सीमा से गुजरती सडक़ पर 10 करोड़ रुपए की लागत से हुए सडक़ निर्माण की जांच को ‘ग्रहण’ लग गया है। राजनीतिक दबाव में विभागीय स्तर पर अब तक कोई जांच कमेटी नहीं बनाई गई, बल्कि स्थानीय अधिशासी अभियंता से ही मामले में तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगकर उच्चाधिकारियों ने जिम्मेदारी की इतिश्री कर ली। अब सवाल यह उठने लगा है कि निर्माण की निगरानी करने वाले अधिकारी ही उनके या ठेकेदार के खिलाफ रिपोर्ट बनाकर देंगे क्या? दूसरी ओर सलूम्बर खण्ड के अधिशासी अभियंता की मानें तो उन्होंने मामले की जांच रिपोर्ट भेज दी हैं, जबकि उच्चाधिकारी इस प्रकार की किसी रिपोर्ट के बारे में अनभिज्ञता जता रहे हैं। गौरतलब है कि डिवाइडर के साथ तैयार की गई गुणवत्ता विहीन सडक़ सांसद अर्जुनलाल मीणा और स्थानीय प्रधान के निज आवास के बाहर से गुजर रही है। इसके बावजूद विभाग स्तर पर मामले को लेकर मौन साधा हुआ है।

नई सडक़ एवं 16 पेंच
हकीकत यह है कि करीब 6 माह पहले केंद्रीय सडक़ निधि कोष से निर्मित इस सडक़ के बनने के कुछ ही महीनों के बाद डामर उखडऩे लगा। इतना ही नहीं बरसाती पानी की निकासी के लिए यहां संवेदक स्तर पर कोई प्रयास नहीं किए गए। राजस्थान पत्रिका में 9 सितम्बर को ‘5 माह में उधडऩे लगी 10 करोड़ की रोड’ शीर्षक से प्रकाशित समाचार के बाद विभाग ने अपनी बिगड़ती छवि को सुधारने के लिए यहां बड़े-छोटे करीब 16 पेच लगाकर वाहनचालकों को राहत पहुंचाने के लिए संवेदक पर दबाव तो बनाया, लेकिन जांच रिपोर्ट के नाम पर पूरे मामले की लीपापोती कर दी। जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में सडक़ टूटने की वजह सडक़ के निचले हिस्से से गुजरती जलदाय विभाग की लाइनों को बताया गया है।
READ MORE: अब देश के सूखा प्रभावित जिलों की बदलेगी तस्वीर, नई नीति जल्द, राजस्‍थान के इन जिलों को मिलेगा लाभ


भेज दी रिपोर्ट
मामले की रिपोर्ट अतिरिक्त मुख्य अभियंता सहित अन्य को भिजवा दी गई है। मामले में संवेदक सहित अन्य को भी पाबंद भी किया गया है।
शांतिलाल खटीक, अधिशासी अभियंता, सलूम्बर खण्ड

हमें कोई रिपोर्ट अब तक नहीं मिली
मामले को लेकर फिलहाल कार्यालय को कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। जल्द ही उचित कदम उठाए जाएंगे।
चंद्रमोहन राज माथुर, अधीक्षण अभियंता, पीडब्ल्यूडी

Home / Udaipur / जिसकी शिकायत, उसी को सौंपी जांच, पीडब्ल्यूडी प्रशासन ने नहीं बनाई जांच कमेटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो