scriptबढ़ते जा रहे कोरोना के गंभीर मरीज, उसी अनुपात में बढ़ा रहे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर्स | Severe corona patients, increasing ventilators and oxygen cylinders in | Patrika News
उदयपुर

बढ़ते जा रहे कोरोना के गंभीर मरीज, उसी अनुपात में बढ़ा रहे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर्स

– इएसआइसी की तैयारियों

उदयपुरAug 05, 2020 / 01:21 pm

bhuvanesh pandya

बढ़ते जा रहे कोरोना के गंभीर मरीज, उसी अनुपात में बढ़ा रहे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर्स

बढ़ते जा रहे कोरोना के गंभीर मरीज, उसी अनुपात में बढ़ा रहे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर्स

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही गंभीर मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है, इसे देखते हुए अब वेंटिलेटर्स और ऑक्सीजन सिलेंडर्स की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। फिलहाल इएसआईसी हॉस्पिटल को आरएनटी मेडिकल कॉलेज ने अधिग्रहित कर रखा है, ताकि सामान्य मरीजों को तो पेसिफिक उमरड़ा और बेडवास जीबीएच जनरल में भेजा जा रहा है, लेकिन गंभीर व लक्षण वाले मरीजों को यहां रखा जा रहा है। ऐसे में अब व्यवस्थाओं में भी इजाफा किया जा रहा है, ताकि किसी की जान बचाने में ढिलाई नहीं हो।
———

पर्याप्त वेंटिलेटर्स है हॉस्पिटल में

– फिलहाल आरएनटी मेडिकल कॉलेज ने 15 वेंटिलेटर्स इएसआइसी में लगा रखे हैं, वहीं अब 35 ऐसे अत्याधुनिक वेंटिलेटर्स आने वाले हैं, जो बेहद ही शानदार हैं।
– केन्द्र सरकार ने 75 मिनी वेंटिलेटर्स भेजे हैं, जो आवश्यकता पडऩे पर तत्काल उपयोग में लिए जा सकेंगे।

– जब कोरोना का संक्रमण बढऩे लगा था तो कॉलेज की ओर से सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में उपयोग के लिए नौ नए वेंटिलेटर्स खरीदे थे। इनमें से 6 कलक्टर फंड से और 3 विधायक मद से खरीदे गए थे।
—–

ऑक्सीजन सिलेंडर्स

अब तक एमबी हॉस्पिटल ने 50 ऑक्सीजन सिलेंडर्स इएसआईसी हॉस्पिटल को भेज रखे थे, लेकिन अब वहां से 100 अतिरिक्त सिलेंडर्स मांगे गए हैं, ताकि आपात स्थितियों में परेशानी नहीं हो।
—–

इएसआईसी में फिलहाल काफी गंभीर मरीज भर्ती हैं, इसे लेकर पूरी तैयारियां बेहतर की जा रही है, वर्तमान में जो-जो मरीज वेंटिलेटर्स पर हैं, उन्हें पूरी राहत देने का प्रयास कर रहे हैं, साथ ही ऑक्सीजन भी पर्याप्त उपलब्ध है। प्रयास ये है कि हर मरीज को जरूरत पर हर साधन मिल जाए।
डॉ आरएल सुमन, अधीक्षक एमबी हॉस्पिटल उदयपुर

—–

वेंटिलेटर्स से लेकर सिलेंडर्स व अन्य सभी सामग्री व साधनों की कोई कमी नहीं हैं, हां गंभीर मरीजों की संख्या जरूर बढ़ रही है, लेकिन हमारी ओर से पूरी तैयारी है, ताकि हर मरीज को बेहतर से बेहतर उपचार मिल सके।
डॉ लाखन पोसवाल, प्राचार्य आरएनटी मे

Home / Udaipur / बढ़ते जा रहे कोरोना के गंभीर मरीज, उसी अनुपात में बढ़ा रहे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो