scriptशारदीय नवरात्रि : शक्‍ित और भक्‍ित का पर्व नवरात्र कल से, इस शुभ मुहूर्त में करें घट स्‍थापना | sharadiya navratra 2017 navratri 2017 navratri puja udaipur | Patrika News
उदयपुर

शारदीय नवरात्रि : शक्‍ित और भक्‍ित का पर्व नवरात्र कल से, इस शुभ मुहूर्त में करें घट स्‍थापना

नवरात्र के स्वागत को तैयार शहर

उदयपुरSep 20, 2017 / 08:10 pm

Dhirendra Joshi

navratri 2017
उदयपुर . शारदीय नवरात्र को लेकर शहर पूरी तरह तैयार दिखाई दे रहा है। गरबा पांडाल सजकर तैयार हो गए हैं, वहीं दूसरी ओर मंदिरों पर भव्य रोशनी की गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर विशेष तैयारियां की गई है। इधर दुकानों पर नवरात्र की पूजन सामग्री के साथ ही अन्य अन्य सामग्रीया बिक्री के लिए तैयार है। इधर बुधवार को बाजारों में विशेष भीड़ रही।
नवरात्र को लेकर शहर के प्रमुख गरबा पांडाल जिनमें जगदीश चौक, घंटाघर, सुथारवाड़ा, भट्टमेवाड़ा समाज, नागर समाज, औदिच्य समाज, गुजराती मोची समाज, मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज, पहाड़ा, हिरण मगरी क्षेत्र सहित अन्य जगह तैयारियां पूरी कर ली गई है। यहां मंडल के सदस्य दिन रात तैयारियों में व्यस्त है। सभी जगह गुरुवार को शुभ मुहूर्त में घट स्थापना होगी और शाम को डांडियों की खनक पर माताजी की आराधना होगी। इधर शहर के प्रमुख मंदिरों अम्बामाता, सुखदेवी माता, नीमज माता, आसापुरा मां, चामुंडा मां, कालिका माता, करणी माता, अन्नपूर्णा मां आदि मंदिरों में विशेष तैयारियां की गई है। इन मंदिरों पर भी कई जगह गरबा का आयोजन होगा। इसको लेकर भी भक्तों के दल तैयारियों में व्यस्त रहे।
यह रहेगा घट स्थापना का मुहूर्त
नवरात्र की शुरुआत गुरुवार से होगी। पंडित जगदीश दिवाकर ने बताया कि नवरात्र को लेकर मेवाड़ में घट स्थापना के कुछ विशेष मुहूर्त है। इनमें सुबह 6.27 से 7.57 तक शुभ का इसके बाद 10.58 से 3.29 तक चर लाभ अमृत के चौघडिय़े तथा इसके मध्य 12.03 से 12.51 तक अभिजित मुहूर्त में घट स्थापना काल श्रेष्ठ रहेगा। शाम को 4.59 से 6.20 तक भी माताजी की स्थापना शुभ के चौघडिय़े में की जा सकती है।
READ MORE: उदयपुर में सज गए माता के मंदिर और गरबा पांडाल, डांडियों की रहेगी धूम

काफी बिके गरबा और धूपाणे

नवरात्र को लेकर शहर के कुम्हारों ने भी पूर्व में तैयारी कर रखी है। इसके तहत मिट्टी के गरबा, धूपाणिये, दीपक आदि की बिक्री हुई। गुरुवार को भी इनकी अच्छी बिक्री होने की संभावना है।
गांवों से पहुंचे खरीदार

इधर नवरात्र को लेकर मंडी में व्यापारियों ने दुकानों पर पूजा की सामग्रियों को सजा रखा है। इन दुकानों पर बुधवार को विशेष भीड़ रही। यहां पूजा की विभिन्न सामग्रियों की बिक्री हुई। आसपास के गांवों से भी बड़ी संख्या में लोग उदयपुर पहुंचे और मोर पंख, चुनरियां सहित अन्य पूजा की सामग्रियों की खरीदारी की।
navratri 2017

Home / Udaipur / शारदीय नवरात्रि : शक्‍ित और भक्‍ित का पर्व नवरात्र कल से, इस शुभ मुहूर्त में करें घट स्‍थापना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो