scriptउदयपुर में शिल्पग्राम उत्सव का आगाज…लोकोत्सव के लिए सजने-संवरने लगा शिल्प ग्राम | Shilpram Festival in udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में शिल्पग्राम उत्सव का आगाज…लोकोत्सव के लिए सजने-संवरने लगा शिल्प ग्राम

-काष्ठ शिल्प शिविर में हो रहा आकर्षक कृतियों का निर्माण
 

उदयपुरDec 06, 2017 / 09:47 am

Shilpram Festival in udaipur
उदयपुर . शहर के समीप हवाला स्थित शिल्पग्राम में 21 दिसम्बर से देश-दुनिया में ख्यात दस दिवसीय शिल्पग्राम उत्सव का आगाज हो गया। परिसर और आसपास तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। बारिश के बाद कलांगन में पसरी घास और खरपतवार काटी जा चुकी है।
READ MORE : शशि कपूर की उदयपुर से जुड़ी हैं ये यादें, हॉलीवुड की इस फिल्म की शूटिंग के लिए आए थे लेकसिटी

राजस्थान सहित देश के चार अन्य राज्यों की झोपडि़यों की टूट-फूट दुरुस्त कर लिपाई-पुताई से सजावट की जा चुकी हैं। उदयपुर-नाथद्वारा के कलाकार परिसर में मांडणे और चित्राम बनाने में संलग्न हैं। साथ ही कोलकाता के पारम्परिक कलाकार थर्माकोल, सूखी घास और बांस से विभिन्न कलाकृतियों को अंजाम देने में मशगूल हैं।
तैयारियों के क्रम में विभिन्न राज्यों से आए 8 काष्ठ शिल्पियों ने कलांगन परिसर के आसपास काष्ठ कृतियां गढऩे में जुट गए हैं। इनमें बड़ौदा के पीजूष कांति पत्रा, आरती कदम व लोकनाथ सिन्हा, पटना की ममता केसरी, मुंबई के रोहन सुरेश पवार व परमेश्वर टिप्परना सौकांबले, गाजियाबाद के कमलकिशोर तथा नलबारी की सेवाली देका शामिल हैं। ये कलाकार सागवान लकड़ी से 3 से 8 फीट की आकर्षक आकृतियां बना रहे हैं। कार्यशाला का समापन 15 दिसम्बर को होगा। इस दौरान बनी काष्ठ कृतियां आमजन शिल्पग्राम मेले में और उसके बाद म्यूजियम में देख सकेंगे।

तैयारियों पर हुआ मंथन
शिल्पग्राम उत्सव 2017 की तैयारियों लेकर कार्यकारी अधिकारियों की बैठक मंगलवार को शिल्पग्राम परिसर में हुईं। इसमें यातायात, सुरक्षा, स्ट्रीट लाइट, सफाई और पार्किंग, कंट्रोल रूम, फायर ब्रिगेड, होमगाड्र्स आदि व्यवस्थाओं पर चर्चा कर निर्णय हुए। इस मौके पर केंद्र निदेशक मोहम्मद फुरकान खान, अतिरिक्त निदेशक सुधांशु पंत, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुभाषचन्द्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
पोलियो उन्मूलन के लिए साइकिल यात्रा
उदयपुर . पोलियो उन्मूलन मिशन लेकर 2 अक्टूबर को साइकिल पर 20 हजार किलोमीटर यात्रा पर पालमपुर (हिमाचल) से निकले दो युवा भाग्यश्री सावंत और एमजे पवन मंगलवार को लेकसिटी पहुंचे, जहां उनका रोटरी क्लब हैरिटेज सदस्यों ने पारस महल में अभिनंदन किया। अध्यक्ष बसंत खमेसरा ने बताया कि इन दोनों ने अब तक कुल 5 हजार 8 सौ किलोमीटर दूरी तय कर ली है। ये रास्ते में आमजन को पोलियो उन्मूलन के लिए जागरूक कर रहे हैं। बुधवार सुबह ये गुजरात होते महाराष्ट्र, गोवा और बेंगलूरु के अगले पड़ाव के लिए कूच करेंगे।

Home / Udaipur / उदयपुर में शिल्पग्राम उत्सव का आगाज…लोकोत्सव के लिए सजने-संवरने लगा शिल्प ग्राम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो