scriptVIDEO : शुद्ध का युद्ध : युवाओं संग राहजनों ने कहा ‘से नो टू फेक न्यूज’, देखें वीडियो… | shuddha ka yuddha : rajasthan patrika campaign on fake news udaipur | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : शुद्ध का युद्ध : युवाओं संग राहजनों ने कहा ‘से नो टू फेक न्यूज’, देखें वीडियो…

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरNov 20, 2018 / 07:52 pm

Sikander Veer Pareek

राकेश शर्मा राजदीप/उदयपुर. राजस्थान पत्रिका की ओर से मंगलवार को सुखाडि़या विश्वविद्यालय परिसर में आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज से सावचेत रहने के प्रयोजन से नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम हुआ। इसमें शहर के रंगकर्मियों ने लघु नाटिका के जरिए आगामी चुनाव के मद्देनजर आमजन को वोट का महत्व बताते हुए सोशल माडिया पर भ्रामक खबरों (फेक न्यूज) के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। नाटक से पहले लेकसिटी के युवा कवि राजेश पंड्या द्वारा रचित गीत ‘लोकतंत्र के यश का सब गुणगान करें, प्रजातंत्र के महामंत्र का मान करें… के माध्यम से इस बात को रेखांकित किया गया कि पिछले कुछ वर्षों से मोबाइल और इंटरनेट की तकनीकी क्रांति के कारण सूचना तंत्र और प्रचार-प्रसार के तौर-तरीके बदल गए हैं। एेसे में देश-दुनिया की अच्छी-बुरी घटनाएं वायरल होकर सैकड़ों से लाखों तक पलक झपकते पहुंच जाती है। लेकिन, इस प्रक्रिया में सूचनाएं गढऩे से लेकर पाने तथा आगे भेजने तक में आमजन की जिम्मेदारी और महत्वपूर्ण हो गई है। इसी मर्म को नुक्कड़ नाटक ‘आओ वोट करें’ के जरिए समझाने के लिए नीलाभ शर्मा के निर्देशक और संयोजन में सौरभ शर्मा, मोहित पालीवाल, सचिन भनोत, दीपांशी देवड़ा सहित वरिष्ठ रंगकर्मी फतेहसिंह राठौड़ ने बखूबी समझाया।
READ MORE : VIDEO : मेरा वोट मेरा संकल्प: विद्यार्थियों को फेक न्यूज को लेकर किया जागरूक

इस दौरान कॉलेज स्टूडेंट्स सहित राहगीरों ने रंगकर्मियों के साथ सुर में सुर मिलाते हुए ‘से नो टू फेक न्यूज’ के स्वर भी बुलंद किए। इस मौके पर एलएलबी की छात्रा निधि और बीए तृतीय वर्ष के छात्र नीरज ने पत्रिका के इस अनूठे प्रयास की सराहना करते युवाओं से मतदान करने की अपील की। गौरतलब है कि इस मुहिम में फेसबुक भी अपनी भागीदारी निभा रहा है।

Home / Udaipur / VIDEO : शुद्ध का युद्ध : युवाओं संग राहजनों ने कहा ‘से नो टू फेक न्यूज’, देखें वीडियो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो