स्मार्ट सिटी की वेबसाइट हेक ! , सीइओ ने कहा इस्तेमाल नहीं कर रहे, ये है अफवाह

उदयपुर स्मार्ट सिटी की वेबसाइट गूगल पर सर्च करने पर सर्वर केन नोट बी फाउंड बता रहा है, इसी प्रकार सर्च इंजन बिंग पर तलाशने पर भी यही बता रहा है

उदयपुर. udaipur smart city उदयपुर स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर दूसरों का क़ब्ज़ा हो गया है यानी साइट हेक हो चुकी है, लेकिन सीइओ कमर चौधरी इससे साफ़ मुकर रहे हैं। गूगल पर सर्च करने पर सर्वर केन नोट बी फाउंड बता रहा है। इसी प्रकार सर्च इंजन बिंग पर तलाशने पर भी यही बताया जा रहा है। हालांकि इसमें उदयपुर के बारे में जानकारी देकर यह लिखा आ रहा है कि उदयपुर देश के 100 स्मार्ट बनने वाले शहरों में शामिल किया गया है। सीइओ कमर चौधरी का कहना है कि काफ़ी समय से इस साइट का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। स्मार्ट सिटी की नई साइट तैयार की जा रही है।


हेक होती तो हम डाउन नहीं कर सकते
स्मार्ट सिटी सीइओ चौधरी का कहना है कि यदि ये वेबसाइट हेक होती तो हम इसे डाउन नहीं कर सकते थे। इसका अधिकार ही दूसरे के पास चला जाता लेकिन हमने इसे डाउन करवा दिया है। गूगल वेरिफिकेशन में परेशानी के कारण इस तरह की अटकलें सामने आई है। हम दूसरी साइट पर काम कर रहे है। जल्द ही इसे लॉंच करेंगे।


तो ऐसे चलता है पता कि हेक है
ऐसी कोई भी सामग्री जो साइट की कमियों की वजह से आपकी इजाज़त के बिना आपकी साइट पर मौजूद है, हैक की गई सामग्री होती है, हैक की गई सामग्री को खोज नतीजों से दूर रखने की कोशिश करता है। ऐसा इसलिए करता है ताकि उपयोगकर्ता सुरक्षित रहें और खोज नतीजों में गलत सामग्री न दिखाई दे। इससे डिवाइस पर नुकसान पहुंचाने वाली सामग्री इंस्टॉल होने का डर बना रहता है।


हो सकता है गलत इस्तेमाल
इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है, इस साइट को हेक करने के बाद हेकर किसी से प्रोजेक्ट के नाम पर बड़ा पैसा उठा सकता है। इस साइट पर जो भी विजिटर होते हैं उनका डाटा संबंधित हेकर के पास चला जाता है, इसका वह गलत इस्तेमाल कर सकता है। इस साइट पर स्मार्ट सिटी का ताजा टेंडर डाला गया था।
श्याम चंदेल, सायबर एक्सपर्ट

madhulika singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned