scriptजिले में अब तक 1952 बुजुर्ग व दिव्यांगजनों ने घर बैठे किया मतदान | Patrika News
उदयपुर

जिले में अब तक 1952 बुजुर्ग व दिव्यांगजनों ने घर बैठे किया मतदान

पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने में असमर्थ लोगों के लिए निर्वाचन आयोग का नवाचार मददगार साबित हो रहा है। आयोग की ओर से गठित की गई टीमें उदयपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान करवाने को लेकर इन असमर्थ लोगों के घर पहुंची और मतदान करवाया।

उदयपुरApr 18, 2024 / 05:19 pm

Madhusudan Sharma

Home Voting

Home Voting

उदयपुर. पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने में असमर्थ लोगों के लिए निर्वाचन आयोग का नवाचार मददगार साबित हो रहा है। आयोग की ओर से गठित की गई टीमें उदयपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान करवाने को लेकर इन असमर्थ लोगों के घर पहुंची और मतदान करवाया। इस सुविधा को नाम दिया होम वोटिंग। इस सुविधा के लिए लोकसभा क्षेत्र के करीब तीन हजार से अधिक लोगों को चिन्हित किया गया है। पहले होम वोटिंग के तहत 80 वर्ष आयु निधाZरित की थी, लेकिन बाद में इसे बदलकर 85 वर्ष कर दिया। अब टीमें दुर्गम स्थानों से होकर गुजरते हुए मतदाताओं के घर पहंच रहे हैं और होम वोटिंग करवाने में जुटे हुए हैं। 14 अप्रेल से शुरू हुई होम वोटिंग के तहत अब तक 1952 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं। वैसे दूसरे चरण का लोकसभा चुनाव 26 अप्रेल को होगा। होम वोटिंग का प्रथम चरण 21 अप्रैल तक रहेगा। इसमें प्रतिदिन मतदान दल आवंटित रूट चार्ट के अनुरूप घर-घर जाकर मतदान करा रहे हैं।

होम वोटिंग में निभा रहे भागीदारी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत चल रही होम वोटिंग में वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन पूरे उत्साह से सहभागिता निभा रहे हैं। होम वोटिंग टीमें भी गर्मी और भौगोलिक विषमता सहित तमाम चुनौतियों को पार कर अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। जिले में गठित 70 मतदान दल प्रतिनिधि अपने आवंटित क्षेत्र में चिन्हित मतदाताओं के घर-घर पहुंच कर मतदान करा रहे हैं।

होम वोटिंग के लिए कौन हैं पात्र

यह सुविधा विकल्प के रूप में है। होम वोटिंग की सुविधा ऐसे मतदाताओं को मिलती है, जो 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों हों या 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता श्रेणी के विशेष योग्यजन हों। इसके तहत बूथ लेवल अधिकारी की ओर से घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए योग्य मतदाताओं को इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।

Home / Udaipur / जिले में अब तक 1952 बुजुर्ग व दिव्यांगजनों ने घर बैठे किया मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो