scriptराजस्‍थान के इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर की खेती का कमाल, खेत में उगाई सेहतमंद लाल भिंडी | Software Engineer Grows Red Ladyfinger At Farm , Udaipur, Rajasthan | Patrika News
उदयपुर

राजस्‍थान के इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर की खेती का कमाल, खेत में उगाई सेहतमंद लाल भिंडी

उदयपुर के किसान परिवार के हेमेंद्र अजमेरा ने किया कृषि में नवाचार, इंजीनियरिंग के काम के साथ-साथ खेती का पूरा कर रहे शौक

उदयपुरMay 24, 2022 / 02:49 pm

madhulika singh

laal_bhindi.jpg

laal bhindi

मधुलिका सिंह /उदयपुर. अब तक आपने हरी भिंडी देखी होगी और शौक से खाई भी होगी लेकिन, क्या आपने कभी लाल भिंडी खाई है। जी हां, हरे नहीं लाल रंग की भिंडी। ये अनोखी भिंड़ी उगाई है उदयपुर के किसान परिवार के हेमेंद्र अजमेरा ने। हेमेंद्र ने कृषि में एक नवाचार करते हुए लाल भिंडी की खेती शुरू की है, जिसकी पहली फसल उतरने लगी है।
सुबह खेती और दिन से शाम तक ऑफिस का कामकाज

टेकरी निवासी हेमेंद्र अजमेरा ने बताया कि वे पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और खेती करना उनका शौक है। उनका डाकनकोटड़ा क्षेत्र में खुद का खेत है, जहां वे अपने पिता भगवतीलाल के साथ मिलकर खेती करते हैं। वे सुबह 5 बजे उठकर खेत पर पहुंच जाते हैं और 9 बजे तक काम कर के घर से ही ऑफिस का कार्य करते हैं। उन्होंने बताया कि लाल भिंडी के बारे में उन्होंने सुना था तो इसकी खेती करने का सोचा। इसके बीज उन्होंने बेंगलूरू से मंगवाए और भिंडी की सामान्य फसल के साथ ही लाल भिंडी की नई किस्म की खेती भी शुरू की। अभी भिंडी की फसल तैयार हो गई है। वे कृषि में नवाचार को पसंद करते हैं। इससे पहले लाल पत्ता गोभी की खेती भी कर चुुुके हैं ।
hemndra.jpg
शुगर व बीपी के मरीजों के लिए लाल भिंडी फायदेमंद

अजमेरा बताते हैं कि लाल भिंडी का स्वाद हरी भिंडी जैसा ही होता है और ये सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है। खासकर दिल की बीमारी, मोटापा और डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है। इस भिंडी में अलग से एक जीन डालने के कारण इसका रंग लाल हो गया. इसमें क्रूड फाइबर होता है जिससे शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती है और ये उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मददगार है। उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश के किसान ये भिंडी काफी मात्रा में उगाने लगे हैं और मुनाफा भी कमा रहे हैं।
laal_bhindi_kheti.jpg

Home / Udaipur / राजस्‍थान के इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर की खेती का कमाल, खेत में उगाई सेहतमंद लाल भिंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो