scriptउदयपुर में बड़े वार्ड अब होंगे छोटे, जीत का अंतर भी घटेगा, बदल जाएगी राजनीति | Start the process of reconstitution of wards in Udaipur Municipal Corp | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में बड़े वार्ड अब होंगे छोटे, जीत का अंतर भी घटेगा, बदल जाएगी राजनीति

वार्डों की पुनर्गठन प्रक्रिया
राजनीतिक दलों ने भी शुरू की कवायद

उदयपुरJun 13, 2019 / 02:14 pm

Bhagwati Teli

उदयपुर . नगर निगम के वार्ड 55 से बढक़र 70 होने से निगम चुनाव के परिणाम सहित बोर्ड की राजनीतिक तस्वीर बदल सकती है। असल में शहर के बड़े वार्ड का आकार छोटे किया जाएगा जिससे वोटों का समीकरण बदलेगा। ऐसे में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों ने जोड़-बाकी शुरू कर दी है। इस बीच, पेराफेरी की कुछ पंचायतों को भी निगम क्षेत्र में शामिल करने की मांग उठने लगी है।

वार्डों के पुनर्गठन संबंधी राज्य सरकार के आदेश के साथ ही नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी। निगम ने बुधवार को सीमा ज्ञान के लिए राजस्व व पुलिस के मानचित्र जुटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निगम ने पूर्व में जब 55 वार्ड किए गए थे, उसका रिकार्ड भी निकाला है और अब इस पर काम शुरू कर दिया है। दूसरी तरफ, भाजपा व कांग्रेस ने भी कसरत शुरू कर दी है। दोनों पार्टियां अपने स्तर पर भी वार्ड पुनर्गठन को लेकर अपने स्तर पर भी पेपर वर्क शुरू किया है।
इधर, देहात कांग्रेस के संयुक्त सचिव मदन पंडित ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर नगर निगम के वार्डोँ के पुनर्गठन में पेराफेरी की पंचायतों को निगम सीमा सम्मिलित करने की मांग की।
ये बड़े वार्ड जो अब छोटे हो जाएंगे
शहर में 55 में से वार्ड 8, 18, 26, 30, 37, 40 बड़े वार्ड हैं। इन वार्डों के पुनर्गठन के बाद ये छोटे हो जाएंगे, इससे सीधे इनके हार-जीत का परिणाम भी प्रभावित होगा। अब तक इन वार्डोँ में जीत का अंतर भी बहुत रहा है। वैसे जो छोटे वार्ड है उनमें नए वार्ड जुड़ेगे ऐसे में उनका जो छोटा आकार है वह भी बड़ा होगा।

फायदें भी बढ़ेंगे
1. वार्डों के आधार पर सरकार से जो बजट मिलता है उसकी राशि बढ़ेगी
2. लम्बे-चौड़े क्षेत्रों में फैले इलाके छोटे होंगे तो निगम व पार्षद की पहुंच भी
आसान होगी
3.सफाई को लेकर अभी जो बीटें बनी हुई है उसमें जो कमियां है वह दूर होगी
4. सेक्टर ऑफिस की संख्या बढ़ेगी
5. शहर में साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट की समस्याओं में भी सुधार होगा
6. वार्ड-मोहल्लों में नए चेहरों को सेवक बनने का
मौका मिलेगा

Home / Udaipur / उदयपुर में बड़े वार्ड अब होंगे छोटे, जीत का अंतर भी घटेगा, बदल जाएगी राजनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो