scriptVIDEO : स्वर्णकार समाज के 25 जोड़े विवाह बंधन में बंधे, निकली सामूहिक बिंदोली, देखें वीडियो…. | swarnkar samaj samuhik vivah kaarykram udaipur 2018 | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : स्वर्णकार समाज के 25 जोड़े विवाह बंधन में बंधे, निकली सामूहिक बिंदोली, देखें वीडियो….

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरNov 20, 2018 / 11:09 am

Sikander Veer Pareek

प्रमोद सोनी/उदयपुर. श्री मैढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज सेवा समिति की ओर से सोमवार को राजस्थान महिला विद्यालय में सामूहिक विवाह समारोह हुआ। जिसमें 25 जोडे विवाह बंधन में बंधे। सामूहिक विवाह के तहत रविवार को वर वधुओं की बिन्दोली निकाली गई व शाम को खाटू श्याम भजन संध्या हुई। सेवा समिति के अध्यक्ष नरेश जवड़ा ने बताया कि सोमवार को तुलसी विवाह के साथ ही 25 जोडे विवाह बंधन में बंधे। जिसमें बिन्दोली में सबसे आगे बैंड के साथ भगवान की रामरेवाड़ी के साथ समाज के लोग चल रहे थे। उनके पीछे दुल्हें घोड़ियों पर व दुल्हनें बग्गी में सवार थी। बिन्दोली में बैंड बाजों के साथ समाज के महिला पुरूष व युवा नाचते हुए चल रहे थे।
READ MORE : नाकोड़ा भैरव भजन संध्या में उमड़े शहरवासी, पढ़िए पूरी खबर….


बिन्दोली समाज के मंदिर से प्रारम्भ हुई जो जगदीश चौक, भट्टियानी चौहट्टा, रंग निवास, कालाजी गोराजी होते हुए आरएमवी स्कूल पहुंची। जहां पर शाम को खाटू श्यामजी की भजन संध्या हुई। सेवा समिति के संरक्षक गोविन्द खजवाणिया ने बताया कि सोमवार सुबह 8 बजे सामुहिक तोरण वंदन हुआ। इसके बाद प्रत्येक जोड़ों की अलग-अलग हाइड्रोलिक स्टेज पर वरमाला हुई। इस दौरान दूल्हनों को डोली में बिठाकर वरमाला के लिए लाया गया। इसके बाद सामुहिक विवाह एवं तुलसी विवाह की रस्म सुबह 11:30 बजे सम्पन्न हुई। उन्होंने बताया कि सभी जोड़ों को विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र नगर परिषद से बनवाकर प्रदान किए जाएंगे। सरकार से अनुदान की राशि की एफडी सभी जोड़ों को दी जाएगी। वधु पक्ष को सोने का मंगल सुत्र, नाक का कांटा, कान के टोप्स, चाँदी की पायजब जोड़ी एवं बिछिया दी जाएगी।

Home / Udaipur / VIDEO : स्वर्णकार समाज के 25 जोड़े विवाह बंधन में बंधे, निकली सामूहिक बिंदोली, देखें वीडियो….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो