scriptकोरोना से दो-दो हाथ कर रहे हैंं शिक्षक, कोरोना ड्यूटी के साथ आमजन को भी कर रहे जागरूक | Teacher's On Duty, Corona Warriors, Bhatewar, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

कोरोना से दो-दो हाथ कर रहे हैंं शिक्षक, कोरोना ड्यूटी के साथ आमजन को भी कर रहे जागरूक

अध्यापन कराने वाले शिक्षक अब लड़ रहे कोरोना के खिलाफ जंग, प्रशासन का कर सहयोग

उदयपुरMay 22, 2020 / 05:19 pm

madhulika singh

teachers in mds university

teachers in mds university

शुभम् कड़ेला/मावली. एक ओर जहां वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच समस्त पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी एवं सफाईकर्मी देश सेवा में लगे हुए हैंं। जिनके कार्योंं की प्रशंसा चहुंओर की जा रही है। वहीं इन सभी के बीच शिक्षक वर्ग भी अपनी जिम्मेदारी के साथ-साथ कई क्षेत्रों में कार्य कर कोरोना काल के दौैरान अपने सरकार की मदद करते दायित्व का निर्वहन कर रहा है। साथ ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शिक्षक वर्ग नींव की ईंट साबित हो रहा है। मावली उपखण्ड में भी कहीं शिक्षकों के द्वारा प्रशासन के कन्ट्रोल रूम में लोगों की मदद करते हुए सूचना का आदान प्रदान किया जा रहा हैै तो कहीं पर कोरोना सर्वे, चैक पोस्ट, क्वारेंटाइन सेन्टर, आईसोलेशन सेन्टर, राशन वितरण, निगरानी दल सहित बाहर से आने वालो की मॉनिटरिंग का कार्य कर रहे हैंं। राज्य के सरकारी विद्यालयों के संस्थाप्रधान एवं समस्त शिक्षक कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहे है तथा कोरोना योद्धा के रूप में सेवाएं दे रहे हैंं। वहीं शिक्षक वर्ग के द्वारा ही जरूरतमंद परिवारों तक सरकार की मदद पहुंचाने का भी महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। यहीं शिक्षक क्वारेंटाइन सेन्टर एवं राशन वितरण सहित कई जगह ड्यूटी दे रहे हैंं। शिक्षकों ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शिक्षक सरकार के साथ हैंं। सभी जिस तरह प्रतिदिन बच्चों को पढ़ाने हेतु घर से रवाना होते थे। इसी प्रकार अभी भी कोरोना के खिलाफ जंग हेतु प्रतिदिन कोरोना ड्यूटी के लिए घर से निकलकर सेवा दे रहे हैंं। इन कोरोना योद्धाओं के घरों में छोटे बच्चे, बड़े बुजुर्ग भी है। राजस्थान पत्रिका पूरे शिक्षक वर्ग के समस्त शिक्षकों के हौसले एवं जज्बे को सलाम करता है। मावली उपखण्ड़ क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना योद्धा बन कार्य कर रहे शिक्षकों की रिपोर्ट।
पूरे ब्लॉक की मॉनिटरिंग के साथ कर रहे आमजन को प्रेरित – मावली के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रकाशचंद्र चौधरी कोरोना वायरस महामारी के दौर में पूरे ब्लॉक के शिक्षकों की मॉनिटरिंग कर रहे है। इनके द्वारा लॉकडाउन के प्रारंभ से शिक्षकों को प्रेरित करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैंं। इनके नेतृत्व में बाहर से आने वाले लोगों को विद्यालय में क्वारेंटाईन करवाना, निगरानी दल के द्वारा खाद्यान्न वितरण करवाना, मिड-डे मिल के अंतर्गत उपलब्ध खाद्यान्न का वितरण विद्यालयों से करवाना, शेष खाद्यान्न आंगनवाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध करवाना, डोर टू डोर सर्वे कर जरूरतमंद लोगों को राशन उपलब्ध करवाना, स्मालइ प्रोजेक्ट के तहत विद्यार्थीयों को घर बैठे ऑनलाईन शिक्षण कार्य करवाना सहित कई कार्य किए जा रहे हैंं। सीबीईओ ने कहा कि पूरे मावली ब्लॉक में मावली उपखण्ड अधिकारी रमेश सीरवी पुनाडिय़ा के नेतृत्व में शिक्षक कंधे से कंधा मिलाकर काम करे है। साथ ही रेडिय़ो प्रसारण के माध्यम से प्रतिदिन प्रात: 11 बजे से शैक्षिक कार्यक्रम बच्चों के लिए प्रसारित किए जा रहे हैंं।
7_2.jpg
कन्ट्रोल रूम के नियंत्रण सहित कई कार्य देख रहे एसीबीईओ- मावली ब्लॉक के अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मोहम्मद अंसार काजी के द्वारा पूरे ब्लॉक में मॉनिटरिंग की जा रहीं है। साथ ही कोरोना वायरस के दौर में सभी को प्रेरित किया जा रहा है। वहीं इनके नेतृत्व में घर-घर सर्वे के माध्यम से शिक्षकों के द्वारा जरूरतमंद लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है। इनके साथ पूरा सीबीईओ कार्यालय का स्टॉफ कोरोना वायरस से बचाव हेतु लगा हुआ है। साथ ही मावली में कोरोना नियंत्रण कक्ष का प्रभारी भी मोहम्मद अंसार काजी है। जिनके द्वारा सूचनाओं का आदान प्रदान करने कार्य देखा जा रहा है। इधर, कक्षा 1 से 12 तक स्माईल कार्यक्रम के तहत संचालित की जा रहीं ऑनलाईन कक्षाओं का संचालन भी एसीबीईओ के नेतृत्व मेे किया जा रहा है।
5_4.jpg
पूरे ब्लॉक में खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था देख रहे पालीवाल- मावली कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मावली जंक्शन के प्रधानाचार्य उदयलाल पालीवाल कोरोना काल के दौरान पूरे ब्लॉक खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था देख रहे है। पालीवाल स्थानीय विद्यालय के आपदा प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष के साथ पूरे ब्लॉक में खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था देख रहे है। इसके साथ ही पीईईओ के समस्त कार्य भी इनके द्वारा किए जा रहे है। इनके द्वारा जिला रसद विभाग, भामाशाह एवं विभिन्न संगठनो से प्राप्त राशन सामग्री का वितरण का कार्य भी कोरोना के दौर में प्रमुखता से किया जा रहा है। वहीं निगरानी दल का प्रभारी भी पालीवाल को बनाया गया है, जिसकी जिम्मेदारी भी निभा रहे हैैं। इनके परिवार के द्वारा भी कोरोना वायरस के दौर में जरूरतमंद एवं असहाय लोगों की मदद हेतु राशन सामग्री की 180 किट का वितरण भी किया जा चुका है। साथ ही पालीवाल 22 मार्च से निरंतर कोरोना ड्यूटी में लगे हुए हैंं।
6_3.jpg
कोरोना वायरस से दो-दो हाथ करने में जुटे शिक्षक नेता- मावली निवासी खेमराज कड़ेला राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जावड़ में वरिष्ठ अध्यापक के पद पर कार्यरत होकर राजस्थान अम्बेडक़र शिक्षक संघ के प्रांतीय महामंत्री भी है। जिनके द्वारा लॉकडाउन के पश्चात् निरन्तर कोरोना ड्यूटी के तहत ग्राम पंचायत जावड़ में लोगों को प्रोत्साहित कर कोरोना पीडि़तों हेतु सहयोग राशि जुटाई गई। इसके बाद 5 अप्रेल से निरन्तर ब्लॉक स्तर पर खाद्यान्न व्यवस्था का प्रभावी संचालन कर रहे है। जिसके तहत सैकड़ों जरूरतमंद लोगों को राशन किट वितरण किया गया। साथ ही भामाशाहों, स्वयंसेवी संस्थानों को प्रेरित कर मावली क्षेत्र के जरूरतमंद परिवारों में राशन किट वितरित की गई। इनके द्वारा कोरोना ड्यूटी के साथ ही लोगों को जागरूक करने का कार्य भी किया जा रहा है। जिसके तहत लोगों को घरों में ही रहने, सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी का पालन करना, मास्क का उपयोग करना आदि अपील की जा रहीं हैं।
3_7.jpg
संदिग्धों पर रख रहे पैनी नजर – मावली के गायत्रीनगर निवासी सिराज मोहम्मद राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लदानी में वरिष्ठ अध्यापक के पद पर कार्यरत है। कोरोना की इस मुश्किल घड़ी में इनके द्वारा प्रशासन से छुपकर बाहर से आने वालें लोगों पर पैनी नजर रखीं जा रही है। सूचना मिलते ही उन्हें होम क्वारेंटाइन किया जा रहा है। इनके द्वारा क्वारेंटाईन किए लोगों एवं जरूरतमंद लोगों के लिए खाद्यान्न की व्यवस्था भी की जा रही है। लॉकडाउन के बाद से ही इनके द्वारा आपदा प्रबंधन, खाद्यान्न वितरण, निगरानी दल इत्यादि में निरंतर सेवा दी जा रही है।
2_6.jpg
चैक पोस्ट के बाद अब संभाल रहे नियंत्रण कक्ष- मावली के चमनपुरा निवासी अजय सोनवाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय थामला में वरिष्ठ अध्यापक के पद पर कार्यरत हैंं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इनके द्वारा 23 मार्च से 17 अप्रेल तक बडिय़ार चैक पोस्ट पर कोरोना ड्यूटी दी गई। इनके द्वारा चैकपोस्ट पर 3 अलग-अलग शिफ्टों में कार्य किया गया। इसके बाद अब 3 मई से थामला ग्राम पंचायत के नियंत्रण कक्ष में अपनी निरन्तर ड्यूटी दे रहे है। बता दें, थामला गांव में पहला कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर वहां नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया था। जिसमें अनवरत रूप से अजय सोनवाल अपनी कोरोना ड्यूटी नियंत्रण कक्ष में दे रहे हैंं।
4_4.jpg
चिलचिलाती धूप में निगरानी कर रही शिक्षिका– कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में महिला शिक्षिका भी पीछे नहीं है। मावली के चमनपुरा निवासी पूनम गुसर राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मावली गांव में कार्यरत है। जो कोरोना ड्यूटी के तहत 26 मार्च से निगरानी दल में लगी हुई है। चिलचिलाती धूप में भी इनके द्वारा कार्य करते हुए बाहर से आने वालों को होम क्वारेंटाईन करना, खाद्यान्न की व्यवस्था करना, मेडिकल टीम से स्क्रीनिंग करवाना सहित कई कार्य किए जा रहे है। बता दें, पूनम का 3 वर्ष का एक छोटा बच्चा भी है। साथ ही इनके पति डॉ.सतीश पंवार होम्योपैथिक चिकित्सक है। जो एमडी की तैयारी करते हुए बच्चे की सार-संभाल कर रहे है। इनके द्वारा कड़ी धूप एवं गर्मी में किए जा रहे कार्य, हौसले और जज्बे का हर कोई सैल्यूट कर रहा है।
1_10.jpg

Home / Udaipur / कोरोना से दो-दो हाथ कर रहे हैंं शिक्षक, कोरोना ड्यूटी के साथ आमजन को भी कर रहे जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो