scriptजिन शिक्षकों ने ना निदेशक की सुनी और की सरकारी आदेशों की अवहेलना उनके साथ अब होने वाला है ऐसा | Teacher Training Education Department mavali block udaipur | Patrika News
उदयपुर

जिन शिक्षकों ने ना निदेशक की सुनी और की सरकारी आदेशों की अवहेलना उनके साथ अब होने वाला है ऐसा

प्रशिक्षण नहीं लेने वाले अधिकतर शिक्षक मावली ब्लॉक के हैं।

उदयपुरJun 18, 2018 / 12:36 pm

Jyoti Jain

Teacher Training Education Department mavali block udaipur

जिन शिक्षकों ने ना निदेशक की सुनी और की सरकारी आदेशों की अवहेलना उनके साथ अब होने वाला है ऐसा

उदयपुर . जिन शिक्षकों ने ना निदेशक की सुनी और ना ही स्थानीय अधिकारियों की। वे सरकारी आदेशों की अवहलेना कर शिक्षक प्रशिक्षणों में शामिल नहीं हुए। शहर के समीपस्थ स्कूलों वाले ऐसे शिक्षक अब शहरी स्कूल में प्रशिक्षण लेंगे। जिन्होंने सरकारी आदेशों की पालना की उन्हें तो दूर स्कूलों में प्रशिक्षण या अन्य ब्लॉक में प्रशिक्षण लेने के लिए जाना पड़ा, लेकिन जिन्होंने आदेश नहीं माने उन्हें पुरस्कार के रूप में उदयपुर जिला मुख्यालय के स्कूल में प्रशिक्षण मिलेगा।

प्रशिक्षण नहीं लेने वाले अधिकतर शिक्षक मावली ब्लॉक के हैं। जिले में इस बार चार चरणों में प्रशिक्षण आयोजित किए गए। अब पांचवां चरण उन शिक्षकों के लिए रहेगा, जो प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे। पहले चरण में 2241, दूसरे में 2220, तीसरे में 1594 और चौथे चरण में 740 शिक्षकों को मिलाकर कुल 6795 को प्रशिक्षण दिया गया, जबकि करीब 400 शिक्षक अनुपस्थित रहे।

इन्हें दूर तो इन्हें पास
पहले चार चरणों में विभिन्न ब्लॉक के विद्यालयों में ये प्रशिक्षण हुए थे। बाद में अन्य चरणों में गोगुन्दा, सायरा व बडग़ांव के शिक्षकों को कुराबड़ के बेमला में भेजा था। सलूम्बर, खेरवाड़ा और ऋषभदेव के शिक्षकों को कानोड़ में प्रशिक्षण लेना पड़ा था। अब मावली के प्रशिक्षण में शामिल नहीं होने वाले इन शिक्षकों को शहर में प्रशिक्षण स्कूल वर्र्किंग डे में करवाया जाएगा।

नामांकन अभियान को पलीता

पहली से पांचवीं तक के शिक्षकों को गर्मियों की छुट्टियों में ही ये प्रशिक्षण देना था। अब प्रशिक्षण नहीं लेने वाले शिक्षक 18 से 23 जून तक छह दिवसीय आवासीय शिविरों में प्रशिक्षण लेंगे। ऐसे में इन शिक्षकों के कारण नामांकन अभियान प्रभावित होगा क्योंकि 19 जून से स्कूल शुरू हो रहे हैं। ऐसे में शुरुआती नामांकन अभियान पर प्रभाव पडेग़ा। इसके तहत शिक्षकों को घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल में पढ़ाई के लिए लाना है।
प्रशिक्षण कहीं ना कहीं करवाने हैं। ऐसे में शहर को तय किया गया है। यदि कोई इस पांचवें चरण में अनुपस्थित रहता है, तो उसकी वेतन वृद्धि रुकेगी और नोटिस मिलेगा।
आर.के. गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, उदयपुर

Home / Udaipur / जिन शिक्षकों ने ना निदेशक की सुनी और की सरकारी आदेशों की अवहेलना उनके साथ अब होने वाला है ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो