scriptउदयपुर नगर निगम में 70 वार्डों का खाका ये तैयार करेंगे, सब वार्डों की बदल जाएगी तस्वीर | udaipur-after-the-restructuring-the-municipal-corporation-will-have-70 | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर नगर निगम में 70 वार्डों का खाका ये तैयार करेंगे, सब वार्डों की बदल जाएगी तस्वीर

UDAIPUR NAGAR NIGAM

उदयपुरJun 18, 2019 / 12:30 am

Mukesh Hingar

udaipur

उदयपुर नगर निगम में 70 वार्डों का खाका तैयार करेगी दो टीमें

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर . नगर निगम में वार्डों के पुनर्गठन को लेकर नगर निगम ने कमर कस ली है। निगम के 55 को 70 वार्ड में तब्दील करने का खाका तैयार करने के लिए आयुक्त ने दो टीमों का गठन कर इन्हें आधे-आधे शहर का जिम्मा सौंपा है। टीमों में नगर नियोजन, राजस्व व इंजीनियरों को शामिल किया गया है। टीम गठन के आदेश पर मंगलवार को हस्ताक्षर के बाद टीमें फील्ड में अपना काम शुरू कर देगी। शहर के 55 वार्डों में से ही 15 नए वार्डों के पुनर्गठन के लिए आयुक्त अंकित कुमार सिंह ने सोमवार को बैठक ली। उन्होंने सरकार की गाइड-लाइन के अनुसार इस कार्य को तय सीमा में पूरा करने पर जोर दिया। इस कार्य को अंजाम देने के लिए उन्होंने दो टीमों का गठन किया। टीम में नगर नियोजन, राजस्व विभाग के साथ ही इंजीनियरिंग विंग के कार्मिकों को शामिल किया गया है। टीम की जिम्मेदारियां तय कर दी गई है।
संशय नहीं, जनगणना ही आधार होगा
बैठक में वार्डों के पुनर्गठन को लेकर यह साफ हो गया कि मतदाता सूची के आधार पर नहीं, बल्कि जनगणना-2011 के आधार पर ही वार्ड पुनर्गठन होगा। सरकार की गाइड लाइन में स्पष्ट है। जनगणना के ब्लॉक से इसकी शुरुआत की जा रही है। शहर में करीब 500 से 700 ब्लॉक हैं, उनको केन्द्र बिन्दु मानकर ही 70 वार्डों का गठन किया जाएगा।

Home / Udaipur / उदयपुर नगर निगम में 70 वार्डों का खाका ये तैयार करेंगे, सब वार्डों की बदल जाएगी तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो