scriptvideo गड़बड़झाले में भी हद कर दी..बाइक पर 28 टन माल व टैंकर गिट्टी बताकर ओवरलोड के काट दिए चालान | udaipur crime news | Patrika News
उदयपुर

video गड़बड़झाले में भी हद कर दी..बाइक पर 28 टन माल व टैंकर गिट्टी बताकर ओवरलोड के काट दिए चालान

गड़बड़झाले में भी हद कर दी..बाइक पर 28 टन माल व टैंकर गिट्टी बताकर ओवरलोड के काट दिए चालान

उदयपुरMar 26, 2019 / 10:00 pm

Mohammed illiyas

crime

Depression due to entry of overloaded vehicles in the market

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
बाइक पर 28 टन माल व पेट्रोलियम टैंकर में गिट्टी का परिवहन। सुनकर हैरानी जरूर होती है लेकिन यह सब गड़बड़झाला हो रहा है जिसका खुलासा हुआ है ओवरलोड वाहनों के मालिकों को पैनल्टी के लिए नोटिस जारी करने पर। वाहन मालिकों ने टैक्स चुराने के लिए एक गाड़ी के नम्बर दो से तीन गाडिय़ों पर लगाकर सरकार को लाखों राजस्व की चपत लगा दी।परिवहन विभाग ने टोल नाके व खान विभाग की ओर से ओवरलोड वाहनों के काटे गए चालान की सूची में शामिल वाहन मालिकों को नोटिस थमाए थे। कइयों ने विभाग को टैक्स जमा करवाया तो कुछ तो ऐसे वाहन निकले जिनका ओवरलोड से कोई संबंध नहीं था। वाहन मालिकों के विभाग में पहुंचने पर अजीबोगरीब घोटाले सामने आ रहे हैं।

जांच के बाद परिवहन विभाग कर रहा मुक्त
परिवहन विभाग ने उदयपुर रजिस्ट्रेशन के एक वाहन आरजे-27 बीबी-1841 को ओवरलोड का नोटिस थमाया तो उसका मालिक कागज लेकर विभाग में पहुंचा। जांच में यह वाहन मोटरसाइकिल निकली। इस वाहन का खान विभाग व टोल नाके पर 27.72 टन का चालान काटा गया। इसी तरह पेट्रोलियम टैंकर में रेती, गिट्टी, मिट्टी बताकर उसे ट्रक में ओवरलोड का चालान कटा हुआ मिला। विभाग ऐसे वाहनों को ऑनलाइन के ब्लॉक किए वाहनों को मुक्त कर रहा है।

एक नम्बर के दो वाहन, फोटो वायरल
राजसमंद में एक ही नम्बर के दो डम्पर का फोटो वायरल होने पर विभाग इसकी जांच में जुटा है। आरजे-30 नम्बर के रजिस्ट्रेशन के असली मालिक ने बताया कि उसका डम्पर पिछले पांच छह दिन से माइंस में खड़ा था। इस बीच, उसी नम्बर का एक अन्य डम्पर गांव में मिट्टी खाली करते हुए मिल गया। इस संबंध में उसने देलवाड़ा थाना पुलिस व परिवहन विभाग को सूचना दी है। विभाग इसकी जांच में जुटा है।

अपराध करने वालों खान विभाग ही ढूंढ़ पाएगा
पूर्व में खान विभाग व टोल प्लाजे पर हाथ से रसीदें काटी जाती थी, जिनमें मनमर्जी होती थी। ई-रवन्ना होने पर यह वाहन पकड़ में आ गए। अधिकारियों का कहना है कि इन वाहनों के नम्बर को उपयोग करने वालों ने अपराध किया लेकिन परिवहन विभाग व वाहन मालिक फर्जी काम करने वाले को ढूंढ़ नहीं पा रहे। खान विभाग ही ऐसी इनकी जांच कर उन्हें पकड़ सकता है।

वाहन स्वामियों से अब तक 28 लाख का जुर्माना वसूल किया जा चुका है। बाइक पर ओवरलोड एवं टैंकर में गिट्टी परिवहन के प्रकरणों की बारीकी से जांच की जा रही है। डॉ.मन्नालाल रावत, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

परिवहन विभाग ओवरलोड वाहनों के नम्बर में गड़बड़झाले की सूची उपलब्ध करवाएगा तो निश्चित रूप से नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
एसपी शर्मा, खान अधिकारी

Home / Udaipur / video गड़बड़झाले में भी हद कर दी..बाइक पर 28 टन माल व टैंकर गिट्टी बताकर ओवरलोड के काट दिए चालान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो