scriptउदयपुर के इस बर्ड विलेज में बनेगा संभाग का पहना कंजर्वेशन शेल्टर पिट , निर्माण की कवायद शुरू निरीक्षण हेतु पहुंंची टीम | Udaipur Divison'S First Shelter Pit will be made in Menar | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर के इस बर्ड विलेज में बनेगा संभाग का पहना कंजर्वेशन शेल्टर पिट , निर्माण की कवायद शुरू निरीक्षण हेतु पहुंंची टीम

शेल्टर पिट के निर्माण स्थल का लेवल तालाब के अन्य भागों के लेवल से बनाकर रखना होगा अन्यथा तालाब के सारे भागों का पानी शेल्टर पिट में नहीं आ पाएगा।

उदयपुरMar 26, 2019 / 01:56 pm

madhulika singh

menar

यहां पर 10-15 गांव के युवा एक साथ खेलते हैं गेेर, वर्षों से निभाई जा रही यह परंपरा

उमेश मेनारिया/मेनार. बर्ड विलेज मेनार के धण्ड तालाब में फिश शेल्टर पिट निर्माण की कवायद शुरू हो गई है । प्रवासी पक्षियों के मुख्य पनाहस्थल धण्ड तालाब में महादेव मन्दिर के पिछले हिस्से की तरफ रपट के यहां कंजर्वेशन पिट बनाने के लिए 2. 5 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैंं। इसके निर्माण के लिए पंचायत की ओर से एक्सपर्ट की मदद ली जा रही है। इसी के तहत सोमवार को विशेषज्ञ डॉ. ज्ञान प्रकाश सोनी ने साइट निरीक्षण किया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियन्ता सोनी ने बताया कि प्रस्तावित टैंक निर्माण से पहले तालाब के गहराई के स्थानों का लेवल लेने के लिए कंटूर सर्वे कराना होगा। इसके आधार पर ही बाद में प्रस्तावित शेल्टर पिट की गहराई और लेवल निर्धारित किया जा सकेगा। वर्तमान में धण्ड तालाब में जगह-जगह अनियमित खुदाई से कम और ज्यादा गहरे गड्ढे बने हुए हैं। शेल्टर पिट के निर्माण स्थल का लेवल तालाब के अन्य भागों के लेवल से बनाकर रखना होगा अन्यथा तालाब के सारे भागों का पानी शेल्टर पिट में नहीं आ पाएगा।
प्रस्तावित टैंक की खुदाई में निकली मिट्टी का उपयोग उसके मध्य में ही टापू बनाने में किया जाएगा ताकि जलीय पक्षियों के लिए सुरक्षित स्थान भी विकसित हो सके। इससे तालाब की मिट्टी का तालाब में ही पुन: उपयोग हो सकेगा। एक्सपर्ट ने बताया कि आदर्श स्थिति में कंटूर सर्वे तथा शेल्टर पिट की डिजाइन तैयार करने में 10-15 दिन लग जाएंगे और डिजाइन बनने के बाद शेल्टर पिट की खुदाई व फिनिशिंग एक महीने में पूरी हो जाएगी। इस कार्य का विशेषज्ञों की ओर से नियमित निरीक्षण कराना होगा। इसमें उदयपुर की गायत्री सेवा संस्थान के की ओर से सहयोग किया जाएगा। संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेतन पाण्डे का तकनीकी व निरीक्षण सहयोग किया जाएगा। ज्ञान प्रकाश सोनी के साथ गायत्री सेवा संस्थान के चेतन पाण्डे, पारिस्थितिकी विशेषज्ञ डॉ. सुनील दुबे ने निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम सचिव सीमा रावल, उपसरपंच शंकर लाल मेनारिया, पक्षी मित्र दर्शन मेनारिया, कालूलाल दोलावत, नरेश दियावत आदि मौजूद थे ।

मेनार में संभाग का पहला कंजर्वेशन शेल्टर पिट
गौरतलब है कि धण्ड तालाब के छिछलेपन की वजह से गर्मियों में पानी सूखने व मछलियों के संरक्षण के मद्देनजर मेनार ग्राम पंचायत ने पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद स्थानीय पक्षी मित्रों व पक्षी विशेषज्ञों से परामर्श कर शेल्टर पिट निर्माण का प्रस्ताव लिया था। इसके बाद 2.5 लाख रुपए की स्वीकृति निर्माण के लिए जारी हुई । उदयपुर संभाग में धंड तालाब पर पहला फिश शेल्टर पिट बनाया जा रहा है।

Home / Udaipur / उदयपुर के इस बर्ड विलेज में बनेगा संभाग का पहना कंजर्वेशन शेल्टर पिट , निर्माण की कवायद शुरू निरीक्षण हेतु पहुंंची टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो