scriptन्यू नवरत्न कॉम्पलेक्स कहने को पॉश इलाका पर समस्याओं का अम्बार | udaipur navrtan complex area proble with uit udaipur | Patrika News
उदयपुर

न्यू नवरत्न कॉम्पलेक्स कहने को पॉश इलाका पर समस्याओं का अम्बार

डे्रेनेज से लेकर साफ-सफाई की समस्याएं, कई बार यूआईटी को दी लिखित में शिकायत

उदयपुरNov 23, 2021 / 10:05 am

Mukesh Hingar

न्यू नवरत्न कॉम्पलेक्स कहने को पॉश इलाका, पर समस्याओं का अम्बार

न्यू नवरत्न कॉम्पलेक्स कहने को पॉश इलाका, पर समस्याओं का अम्बार

उदयपुर. शहर के नवरत्न कॉम्पलेक्स क्षेत्र में बसावट तो बहुत हो गई है, लेकिन वहां सुविधाओं के नाम पर अभी कुछ नहीं है। वहां ड्रेनेज, साफ-सफाई से लेकर पानी का संकट है। इस क्षेत्र में करीब 40 से ज्यादा सोसायटियां बसी है, जिनमें रहने वाले लोग परेशान हैं। क्षेत्रवासियों का दर्द है कि विकास के नाम पर उनसे राशि जरूर ली गई, लेकिन विकास की तस्वीर अभी यहां नहीं दिखती है, जबकि इलाके को पॉश कॉलोनी के रूप में गिना जाता है।
हाउसिंग सोसायटी में करीब 5000 से ज्यादा लोग रहते हंै और इसके अलावा भूखंडों पर बने मकानों की कॉलोनियां भी हैं। भूगर्भ जल का इतना दोहन हो गया है कि वहां 1500 से अधिक टीडीएस का है। जलदाय विभाग के पास पानी के कनेक्शन लेना चाहते हंै, लेकिन विभाग फ्लैटस को कनेक्शन नहीं दे रहा है। न्यू नवरत्न कॉम्पलेक्स क्षेत्र में जरूरत के अनुसार नाले व नालियों का निर्माण तक नहीं किया गया है और जो थोड़े बहुत कचरे से अटे पड़े हैं। क्षेत्र में गन्दगी का ढेर लगा है। यहां डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की गाडिय़ां आती थी, लेकिन इन दिनों अव्यवस्थाएं हो गई है। कचरा डालने के लिए लोग परेशान है। इस इलाके में अभी फोगिंग नहीं हुई है। क्षेत्रवासियों ने इस बारे में कई बार यूआइटी को लिखित में शिकायत दी।

बोले क्षेत्रवासी

ड्रेनेज को लेकर बड़ी समस्या है। यहां बड़े स्तर पर नालों और नालियों का निर्माण जरूरी है। गंदा पानी सडक़ों पर बहता है। बारिश के समय तो और खराब स्थिति रहती है।
– ललित दक, अध्यक्ष न्यू नवरत्न रेजीडेंटस वेलफेयर एसोसिएशन

पीने के पानी को लेकर बहुत खराब स्थिति है। पीने के पानी के कनेक्शन नहीं दिए जा रहे है। अपार्टमेंट को नीचे सीधे कनेक्शन दिए जाए तो पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

– आर.के. मानावत, क्षेत्रवासी

क्षेत्र में कचरे के ढेर लगे हैं, जिनको समय पर नहीं उठाया जाता है। डोर-2-डोर कचरा संग्रहण की गाडिय़ां भी समय पर नहीं आ रही है, यह अव्यवस्था इन दिनों बढ़ गई है।

– एस.सी. अग्रवाल, क्षेत्रवासी

Home / Udaipur / न्यू नवरत्न कॉम्पलेक्स कहने को पॉश इलाका पर समस्याओं का अम्बार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो