scriptVIDEO : उपभोक्ताओं पर भारी नेताओं की मेहमान नवाजी | udaipur news DSO | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : उपभोक्ताओं पर भारी नेताओं की मेहमान नवाजी

– उपभोक्ताओं के हितों को लेकर गंभीर नहीं प्रशासन- उपभोक्ता अधिकार दिवस पर नहीं हुआ कोई आयोजन
– संस्थाओं ने अपने स्तर पर जागरूक किया उपभोक्ताओं को

उदयपुरMar 16, 2019 / 09:03 pm

Dhirendra

धीरेंद्र् जोशी/उदयपुर. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर उदयपुर में नेताओं की मेहमान-नवाजी आम उपभोक्ताओं पर भारी पड़ गई। आचार संहिता के चलते जनप्रतिनिधियों को नहीं बुलाया जा सकता है और इसी की आड़ में यहां जिला प्रशासन ने कोई कार्यक्रम तक आयोजित नहीं किया जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में न केवल आयोजन किए गए बल्कि जिला कलक्टर ने स्वयं ऐसे कार्यक्रमों में शिरकत की।
इस संबंध में रसद अधिकारी द्वितीय एमएल चौहान को फोन किया तो उन्होंने सवाल पूरा सुनने से पहले ही फोन काट दिया। इसके बाद कई बार फोन करने पर नहीं उठाया।
एक माह पूर्व मिला बजट

उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से प्रत्येक रसद अधिकारी के स्तर पर २२ हजार रुपए का बजट ८ फरवरी को जारी किया गया। उदयपुर में जिला रसद अधिकारी प्रथम व द्वितीय को अलग-अलग 22-22 हजार रुपए का बजट मिला। इस आदेश में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि आयोजन के बाद बचा हुआ बजट २० मार्च तक पुन: लौटाना होगा लेकिन यहां तो अधिकारी आगामी दो माह बाद कार्यक्रम की बात कह रहे हैं।
बजट है तो आयोजन क्यों नहीं

उपभोक्ता मामलों से जुड़े मारुति सेवा समिति के अध्यक्ष प्रमोद झंवर के अनुसार शुक्रवार को प्रशासनिक स्तर पर कोई आयोजन नहीं होना गलत है। प्रदेश की राजधानी में भी आयोजन हुआ है। यह आयोजन उपभोक्ताओं के लिए है। आचार संहिता है तो राजनीतिक व्यक्ति को नहीं बुलाते।
आचार संहिता लागू

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के आयोजन में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश थे। उपभोक्ता तक पहुंचने का वे माध्यम होते हैं। आचार संहिता लगने से उन्हें बुलाया नहीं जा सकता था। एेसे में आयोजन को दो माह बाद करने का निर्णय लिया गया है।
– ज्योति ककवानी, रसद अधिकारी प्रथम, उदयपुर

Home / Udaipur / VIDEO : उपभोक्ताओं पर भारी नेताओं की मेहमान नवाजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो