Watch : अब नए कोच के साथ आवागमन करेगी कामाख्या

- नए 22 कोच पहुंचे उदयपुर, 21 को जाएगी कामाख्या

धीरेंद्र् कुमार जोशी/उदयपुर. उदयपुर से कामाख्या जाने और आने वाली साप्ताहिक कवि गुरु एक्सप्रेस अब नए कलेवर में चलेगी। इस ट्रेन के सभी कोच एलएचबी (लिंक हाफमेन बुश) कर दिए गए हैं। 21 अक्टूबर को यह ट्रेन पहली बार नए एलएचबी कोच के साथ कामाख्या के लिए उदयपुर से रवाना होगी।
उदयपुर से एलएचबी कोच की यह छठी ट्रेन होगी। इससे पूर्व उदयपुर से पाटलीपुत्र, मैसूर, दिल्ली, शालीमार, अनन्या गाडिय़ां एलएचबी कोच के साथ चल रही है। भारतीय रेल की ओर से अपनी सभी रेलगाडिय़ों में एलएचबी कोच लगाए जा रहे हैं। ये कोच यात्रियों की सेफ्टी के अनुसार तैयार करवाए गए हैं। रेलवे की ओर से ये कोच फिलहाल लंबी दूरी की गाडिय़ों में लगाए जा रहे हैं। जल्द ही सभी गाडिय़ों में ये ही कोच लगाए जाएंगे।

22 कोच होंगे ट्रेन में
क्षेत्रीय रेल प्रबंधक मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि कामाख्या टे्रन में सभी 22 कोच एलएचबी होंगे। इनमें 2 पॉवर कोच, 1 फस्र्ट एसी, 6 थर्ड एसी, 8 स्लीपर, 1 पेंट्रीकार, और 4 जनरल कोच होंगे।

यह खासियत है एलएचबी की
एलएचबी कोच यात्रियों की सेफ्टी को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं। यह वजन में हल्का होता है। तेज गति से भाग सकता है। इसकी क्षमता भी अधिक होती है। इसके साथ ही इसमें एंटी क्लाइम्बिंग जैसी सुविधाएं भी होती है। इससे दुर्घटना की स्थित डिब्बे एक-दूसरे पर नहीं चढ़ते।

Dhirendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned