scriptकागटी के विद्यार्थियों को भी मिलेगा पुस्तकालय का लाभ | udaipur rural news | Patrika News
उदयपुर

कागटी के विद्यार्थियों को भी मिलेगा पुस्तकालय का लाभ

सायरा विकास अधिकारी ने की पहल, पंचायत समिति कार्मिकों ने राशि जुटाकर दी सुविधा

उदयपुरJan 21, 2021 / 12:15 am

Pankaj

कागटी के विद्यार्थियों को भी मिलेगा पुस्तकालय का लाभ

कागटी के विद्यार्थियों को भी मिलेगा पुस्तकालय का लाभ

उदयपुर. शिक्षा को सर्व सुलभ बनाने और शैक्षिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नवाचार किए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले के सायरा ब्लॉक में विद्यार्थियों के कॅरियर निर्माण के लिए सायरा बीडीओ भंवरसिंह चारण ने अनूठी पहल की है।
विकास अधिकारी एवं पंचायत समिति के सभी सदस्यों की ओर से एकत्र की गई राशि 1.7 लाख रुपए से तरपाल ग्राम पंचायत के आदर्श ग्राम कागटी में महात्मा गांधी पुस्तकालय-वाचनालय राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्थापित किया गया। विकास अधिकारी ने पुस्तकें और तमाम सामग्री खरीदकर पुस्तकालय-वाचनालय को सुसज्जित किया। कागटी ग्राम उदयपुर जिले में एकमात्र आदर्श ग्राम घोषित है।
यहां ये पुस्तकें उपलब्ध
बीडीओ ने बताया कि वाचनालय में महात्मा गांधी, पण्डित जवाहरलाल नेहरू, भगतसिंह, स्वामी विवेकानन्द आदि महापुरूषों की अनेक पुस्तकों के साथ चाणक्य एवं विदुर की नीतियों से संबंधित पुस्तकें उपलब्ध है। शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी से संबंधित पुस्तकें तथा धार्मिक पुस्तकें एवं समाचार पत्र एवं विभिन्न लेखकों की कहानी संग्रह उपलब्ध है।
सभी ने सराहा

आदर्श ग्राम कागटी के दौरे पर रही जिला परिषद सीइओ डॉ. मंजू ने वाचनालय का अवलोकन किया। प्रयासों को अनुकरणीय बताते हुए सराहना की। उन्होंने यहां रखी संदर्भ पुस्तकें देखी और वाचनालय का पूरा लाभ उठाने का आह्वान किया।
विकास कार्यों का अवलोकन
आदर्श ग्राम कागटी के निरीक्षण के दौरान सीईओ डॉ. मंजू ने विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनवाए गए सामुदायिक शौचालय व ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के तहत संचालित कार्य, महात्मा गांधी नरेगा के तहत चरागाह विकास कार्य का अवलोकन किया। कार्यों में पूर्ण गुणवत्ता बरतने, स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए।

Home / Udaipur / कागटी के विद्यार्थियों को भी मिलेगा पुस्तकालय का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो