video: राजस्थान की इस नन्‍ही बेटी को राष्‍ट्र्र्र्पति करेंगे पुरस्कृत, बाल दिवस पर मिलेगा सम्‍मान

video: राजस्थान की इस नन्‍ही बेटी को राष्‍ट्र्र्र्पति करेंगे पुरस्कृत,  बाल दिवस पर मिलेगा सम्‍मान

Mukesh Hingar | Publish: Nov, 11 2017 02:02:08 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर की सात साल की लब्धि को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

 

उदयपुर . राजस्थान से उदयपुर की सात साल की लब्धि सुराणा ने देश-दुनिया में स्केटिंग में अपने रिकार्ड और कई कीर्तिमान की असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार बाल दिवस पर प्रदान किया जाएगा। लब्धि इनलाइन स्पीड स्केटिंग कर रही है और उसको और परिवार जनों को जब राष्ट्रपति के हाथों अवार्ड मिलने की खबर मिली तो सबने खुशियां मनाई। उदयपुर के भूपालपुरा क्षेत्र में रहने वाली लब्धि सुराणा को भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से 14 नवंबर को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार लेने के लिए आमंत्रित किया है। उसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यह अवार्ड प्रदान करेंगे। इसमें लब्धि को 10 हजार रुपए नकद, तीन हजार रुपए का बुक वाउचर, एक रजत पदक और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

 

लब्धि के पिता कपिल सुराणा मार्बल व्यवसायी है तो माता अंजलि सुराणा गृहणी है। मां अंजलि ने बताया कि लब्धि ने स्केटिंग की प्रेक्ट्रिस पिछले तीन साल से कर रही है और वह सवेरे पांच बजे उठकर प्रेक्ट्रिस करने लगती है, मां के अनुसार वह देश की की सबसे कम उम्र की स्केटिंग में पहली प्रतिभागी होगी। अंजलि ने बताया कि लब्धि ने स्केटिंग में जिस तरह से कीर्तिमान बनाए उसी तरह से वह पढ़ाई में भी पीछे नहीं है, रॉकवुड्स हाई स्कूल में दूसरी क्लास की छात्रा क्लास टॉपर है। लब्धि के पापा कपिल बताते है कि अण्डर-8 वर्ग में लब्धि ने अपने कोच मंजीत सिंह व पुष्पेन्द्र सिंह के साथ बहुत मेहनत की और उसने कई प्रतियोगिताओं में अव्वल स्थान पाया।

 

 

READ MORE: मेवाड़ में चमक बिखेर सकती है मोती की खेती, यहां सिखा रहे इसकी तकनीक

 

 

ये कीर्तिमान भी लब्धि के

- जर्मनी में हुए युरोपा कप में स्वर्ण एक गोल्ड व एक कांस्य पदक जीता

- बेल्जियम के अंदर तीन स्वर्ण व एक रजत पदक जीता।

- हांगकांग में दो कांस्य पदक जीते।

- सीबीएसई वेस्ट जोन की टुर्नामेंट में अण्डर-7 वर्ष में दो गोल्ड जीतते हुए चैम्पियन बनी।

- करीब पचास से ज्यादा जिला और राज्य स्तरीय पुरस्कार भी जीते।

labdhi surana

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned