scriptतालाबों में पानी आवक के स्थाई समाधान के लिए सांसद से मिले ग्रामीण | Villagers meet MP for solution of water in ponds, Menar | Patrika News
उदयपुर

तालाबों में पानी आवक के स्थाई समाधान के लिए सांसद से मिले ग्रामीण

मेनार के ग्रामीणों ने चितौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी से मुलाकात कर जल्द समस्या का समाधान करने की मांग

उदयपुरSep 07, 2020 / 10:31 pm

madhulika singh

menar.jpg
उमेश मेनारिया/मेनार. उदयपुर चितौड़गढ़ सिक्स लेन विस्तार के तहत नवानिया चौराहा से मेनार तीन मुखी पुलिया तक बारि‍श के पानी की उपयुक्त निकासी को लेकर मेनार के ग्रामीणों ने चितौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी से मुलाकात कर जल्द समस्या का समाधान करने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया। ग्रामीणों ने बताया कि मेनार ग्राम पंचायत के ब्रह्म सागर तालाब में बारिश के पानी आवक के प्राकृतिक नाले सिक्स लाइन सड़क ( उदयपुर – चितौड़गढ़ हाइवे ) विस्तार में अवरुद्ध हो चुके है। नवानिया से मेनार 5 किलोमीटर लम्बाई में सडक के दोनोंं तरफ के पानी आवक का कोई अन्य मार्ग नहींं बनाया गया है । इन तालाबोंं पर हजारोंं की आबादी एवंं हजारों जलीय जीव जन्तुु निर्भर हैं, जिनके लिये पूरे वर्ष पानी उपयोग का यही एकमात्र स्त्रोत है । इन्हीं दोनो तालाबों पर हजारों किलोमीटर दूर से प्रवासी पक्षी शीतकालीन प्रवास के लिये आते हैं। ऐसे में तालाबों के नहीं भरने पर लोगों का जन-जीवन तो प्रभावित होगा । अतः ग्रामीणों ने नवानिया चौराहा से मेनार तीन मुखी पुलिया डाक बंगला तक सड़क के दोनो तरफ पानी निकासी के पक्के नाले का निर्माण करने की मांग की वही मेनार सीमा क्षेत्र में माल भूमि इलाके सहित वाना मार्ग पर सर्विस रोड बनाने की मांग की ताकि क्षेत्र के किसान खेतो पर आसानी से पहुंंच सके। इस दौरान शंकर लाल मेनारिया , प्रकाश जैन , मांगी लाल मेरावत , दुर्गाशंकर दियावत , विजय लाल दियावत , प्रेम शंकर , उदयलाल विरावत , ईश्वर लाल दोलावत आदि मौजूद थे।
पत्रिका ने उठाया था मामला : पक्षी विहार मेनार तालाब में पानी आवक के अवरुद्ध मामलोंं को लेकर पत्रिका ने मामला उठाया था । इसके बाद निर्माण एजेंसी द्वारा पानी निकासी मार्ग किये लेकिन हर साल मार्ग अवरुद्ध हो जाते है जिससे प्रतिवर्ष तालाब में पानी आवक की दिक्कत पैदा हो जाती है।

Home / Udaipur / तालाबों में पानी आवक के स्थाई समाधान के लिए सांसद से मिले ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो