scriptवोटर क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लॉंंच, 300 बूथ पर करेगा काम | Patrika News
उदयपुर

वोटर क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लॉंंच, 300 बूथ पर करेगा काम

लोकसभा चुनाव में आमजन की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग और राजस्थान निर्वाचन विभाग की ओर से लगातार नवाचार िकए जा रहे हैं। इसी कड़ी में एक और नवाचार इस चुनाव में जुड़ गया है।

उदयपुरApr 18, 2024 / 06:09 pm

Madhusudan Sharma

Voter Que Managment

Voter Que Managment

उदयपुर. लोकसभा चुनाव में आमजन की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग और राजस्थान निर्वाचन विभाग की ओर से लगातार नवाचार िकए जा रहे हैं। इसी कड़ी में एक और नवाचार इस चुनाव में जुड़ गया है। वोटर क्यू मैनेजमेंट सिस्टम। इसके माध्यम से मतदाता अपने मतदान केंद्र पर वोटिंग के दौरान कतार की स्थिति घर बैठे पता कर सकेंगे। वे अपनी सुविधा के अनुसार बूथ पर जाकर मतदान कर सकेंगे। ताकि वहां उन्हे मतदान के लिए इंतजार नहीं करना पड़े। इस सिस्टम को जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल व अन्य अधिकारियों ने इसे लॉच कर दिया है। ये एक फिलहाल उदयपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए तैयार किया है और इसे फिलहाल पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया है। यदि इसमें सफलता मिल जाती है तो आने वाले चुनावों में इसे बड़े स्तर पर लागू किया जाएगा।

बूथ पर कतार की जानकारी कर सकेंगे

जिला निर्वाचन अधिकारी पोसवाल ने बताया कि यह एप मतदाताओं के लिए बहुत अधिक सहायक सिद्ध साबित होगा। इसकी मदद से मतदाता अपने बूथ पर कतार की स्थिति आसानी से देख सकेगा। पोसवाल ने सभी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर से उक्त एप की जानकारी अधिक से अधिक लोग तक पहुंचाने में सहयोग की अपील की। इस दौरान एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक डॉ मजहर हुसैन, सोशल मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी डीओआईटी संयुक्त निदेशक सुश्री शीतल अग्रवाल, सह प्रभारी एपीआरओ विनय सोमपुरा सहित सभी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स उपस्थित रहे।

ऐसे कर सकते हैं उपयोग

एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक डॉ मजहर हुसैन ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत लांच वेब एप्लीकेशन वोटर क्यू मैनेजमेंट सिस्टम का लिंक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ई-नगर डॉट कॉम स्लेश वीक्यूएमएस https://www.e-nagar.com/vqms रहेगा। लिंक पर क्लिक करने पर एक वेब पेज खुलेगा। मतदाता को वेब पेज पर “बूथ में कतार की स्थिति जांचें“ पर क्लिक करना होगा। मतदाता द्वारा संबंधित विधानसभा का चयन करने उपरांत मतदान केन्द्र का इन्द्राज कर कतार में खड़े मतदाताओं की संख्या की जानकारी मिल जाएगी।

निश्चित अंतराल पर की जाएगी अपडेट

बीएलओ द्वारा संबंधित मतदान केन्द्र पर भीड़ की स्थिति एक निश्चित अन्तराल में वेब एप्लीकेशन पर अपडेट की जाएगी। जिसे आमजन अपने मोबाइल पर आसानी से देख पाएंगे। उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में उदयपुर शहर एवं उदयपुर ग्रामीण विधानसभाओं के शहरी क्षेत्रों के करीब 300 मतदान केन्द्रों के मतदाताओं को यह सुविधा प्राप्त होगी। इसके उपयोग करने के लिए बूथ लेवल अधिकारी (बी.एल.ओ.) को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Home / Udaipur / वोटर क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लॉंंच, 300 बूथ पर करेगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो