scriptvideo: कृषि शब्द की उत्पत्ति इस भाषा से हुई, गेहूं का उत्पत्ति स्थान हैं …? | Which language originated from the word of the word, is the origin of | Patrika News
उदयपुर

video: कृषि शब्द की उत्पत्ति इस भाषा से हुई, गेहूं का उत्पत्ति स्थान हैं …?

– जेट- संयुक्त प्रवेश परीक्षा
– पीटीइटी व इंटीग्रेटेड परीक्षा में कुल १५०० परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
– पीटीइटी व इंटीग्रेटेड परीक्षा

उदयपुरMay 15, 2019 / 09:36 am

Bhuvnesh

 जेट- संयुक्त प्रवेश परीक्षा

जेट- संयुक्त प्रवेश परीक्षा

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. कृषि शब्द की उत्पत्ति इस भाषा से हुई है…अलसी इस परिवार से संबंधित है…, १०० किलोग्राम नाइट्रोजन तत्व उपलब्ध करवाने के लिए कितने यूरिया की आवश्यकता होगी…यह एक यंत्र चालित सतही सिंचाई विधि है ?…, गेहूं का उत्पत्ति स्थान है? एसे कुछ प्रश्न आए जेट यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा में आए। प्रदेश के कृषि महाविद्यालयों, उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय, मात्स्यकी महाविद्यालय, गृह विज्ञान महाविद्यालय एवं डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के स्नातक, स्नातकोत्तर, विद्यावाचस्पति पाठ्यक्रमों, प्री पीजी एवं पीएचडी में प्रवेश के लिए पेपर रविवार ११ से १ बजे तक हुआ। दो घंटे का प्रश्नपत्र कुल ४८० अंक का था। —-ये ाी प्रश्न हुए शामिल – एक कुण्डली में प्रेरित विवाब र्नि ार करता है ? – एक ठोस, गोला, चकती व ठोस बेलन जिनका स ाी का समान द्रव्यमान त्रिज्या है और स ाी समान पद ार्थ के बने हुए हैं, को एक आनत तल पर विरामावस्था से लुढ़काया जाता है तो…- ब्राउनियन गति की ाोज किसने की ?- कोलॉइडी विलयनों में टिंडल प्र ााव होता है कैसे ?- अयस्क अवांछित पदार्थों की ओर से संदूषित होता है जिसे कहते हैं ?जेट परीक्षा शहर समन्वयक प्रो. अरविन्द वर्मा ने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए जेट परीक्षा में 4416 परीक्षार्थियों में से 4146 तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए 557 में से 533 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी । इस परीक्षा में स्नातक स्तर पर 93.88 प्रतिशत तथा स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षा में 95.69 प्रतिशत उपस्थिति रही। कुल उपस्थिति 94.08 प्रतिशत रही। ११ केन्द्रों पर यह परीक्षा हुई। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुलपति प्रो.जेपी शर्मा ने बताया कि परीक्षा के लिए उडऩदस्तों का गठन किया गया, और सभी केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी करवाई गई।
——

उदयपुर. शहर के ५२ परीक्षा केन्द्रों पर दोपहर २ से ५ बजे तक पीटीइटी व इंटीग्रेटेड परीक्षा आयोजित की गई। दोनों परीक्षाओं में मिलाकर कुल १५०० परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। समन्वयक प्रमिला सिंघवी ने बताया कि पीटीइटी में कुल ११०९७ परीक्षार्थियों में से १०२८६ ने परीक्षा दी, जबकि ८११ अनुपस्थित रहे, इसी प्रकार इंटीग्रेटेड में ६२९५ में से ६८९ अनुपस्थित रहे। सिंघवी के अनुसार स ाी उडऩदस्तों ने वि िान्न परीक्षा केन्द्रों की नियमित जांच की, परीक्षा में कोई न—–कई परीक्षा केन्द्रों से जैसे ही परीक्षार्थी छूटे तो उन सड़कों पर जाम लग गया। कई परीक्षा केन्द्रों के बाहर तो ऑटो चालक सवारी लेने के लिए परीक्षार्थियों पर लपके तो पीछे अन्य वाहनधारियों को ाासी परेशानी उठानी पड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो