scriptलंबे इंतजार बाद शुरू होगा शहर का पहला इ-हेल्थ सेंटर, स्मार्ट सिटी कंपनी ने की तैयारी | After the long wait, the city's first e-health center, the preparation | Patrika News

लंबे इंतजार बाद शुरू होगा शहर का पहला इ-हेल्थ सेंटर, स्मार्ट सिटी कंपनी ने की तैयारी

locationउज्जैनPublished: Jun 08, 2019 10:35:04 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

मंगलवार को जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों सहित अन्य शहरवासियों को मिलेगा नि:शुल्क लाभ

patrika

Smart City,planning,Health Center,pilot project,facility,

उज्जैन. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार स्मार्ट सिटी कंपनी ने ई-हेल्थ सेंटर सुविधा शुरू करने की तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि आगामी मंगलवार से आमजन को यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। प्रोजेक्ट के अच्छे परिणाम मिलते हैं तो शहर के अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह के ई-हेल्थ सेंटर शुरू किए जाएंगे।

समार्ट सिटी अंतर्गत शहर के कुछ प्रमुख स्थानों पर इ-हेल्थ सेंटर स्थापित करने की योजना थी। पायलेट प्रोजेक्ट में इसके लिए करीब ६ महीने पूर्व बृहस्पति भवन परिसर में इ-हेल्थ सेंटर का एक केबिन भी रखा गया था लेकिन पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव का हवाला देकर इसे करीब प्रारंभ नहीं किया गया। पत्रिका ने इस लेतलाली को प्रमुख से प्रकाशित किया था। इसके बाद स्मार्ट सिटी कंपनी ने जल्द इ-हेल्थ सेंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। शुक्रवार को सेंटर के ताले खोल चिकित्सक व कंसलटेंट कंपनी के अधिकारियों ने इसके पूरे सेटअप का परीक्षण किया। इसे शुरू करने की जरूरी व्यवस्थाएं लगभग पूरी हो चुकी हैं।

अन्य क्षेत्रों में भी शुरू होगी सुविधा
पायलेट प्रोजेक्ट अंतर्गत कोठी रोड बृहस्पति भवन में एक इ-सेंटर शुरू किया जाएगा। यह शहर का पहला इ-हेल्थ सेंटर होगा। यदि इसके अच्छे परिणाम आते हैं तो फिर फ्रीगंज, बस स्टैंड, महाकाल मंदिर जैसे प्रमुख स्थानों पर भी सेंटर स्थापित किए जा सकते हैं। हालांकि इनके संचालन को लेकर संशय की स्थिति है। प्रारंभ में तो सेंटर स्थापित करने वाली कंपनी ही अस्थायी तौर पर इनका संचालन करेगी लेकिन निकट भविष्य में स्थायी संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग को यह व्यवस्था संभालना होगी। एेसे में विभाग की रुचि, चिकित्सकों की उपलब्धता जैसे मुद्दे मायने रखेंगे।

जनसुनवाई के साथ उपचार की सुविधा
पायलेट प्रोजेक्ट में बृहस्पति भवन में शुरू हो रहे इ-हेल्थ सेंटर का लाभ जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों को भी मिलेगा। दरअसल मंगलवार को जनसुनवाई में जिलेभर से बड़ी संख्या में आवेदक बृहस्पति भवन पहुुंचते हैं। यहां सेंटर शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यही था कि जनसुनवाई में आने वाले लोगों को ई-हैल्थ सेंटर का भी लाभ मिल सके। इससे वे स्वास्थ्य जांच, प्रारंभिक उपचार, चिकित्सक से परामर्श का आदि का लाभ ले सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो