scriptअक्षय तृतीया : शुभ कार्यों की शुरुआत, सोना-चांदी की चमक से बाजार गुलजार | Akshay Tritiya: start of auspicious work | Patrika News
उज्जैन

अक्षय तृतीया : शुभ कार्यों की शुरुआत, सोना-चांदी की चमक से बाजार गुलजार

अक्षय तृतीया वर्ष के सबसे बड़े अबूझ बुहूर्तों में से एक होने के कारण इस दिन बिना मुहूर्त के विवाह संपन्न होते हैं। शुभ कार्यों की शुरुआत भी होती है।

उज्जैनApr 18, 2018 / 02:58 pm

Lalit Saxena

patrika

Marriage,market,shopping,ujjain news,akshay tritiya,Auspicious work,muhurta,marriage conference,

उज्जैन. सबसे बड़े अबूझ मुहूर्त में से एक अक्षय तृतीया शादी-ब्याह, शुभ कार्यों की शुरुआत के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। बुधवार को अक्षय तृतीया पर शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में कई समाजों के विवाह सम्मेलनों का आयोजन इस दिन किया जा रहा है। साथ ही यह दिन खरीदारी के लिए भी शुभ है। इसलिए बाजार भीड़ से पटे नजर आ रहे हैं।

शादी ब्याह, शुभ कार्यों की शुरुआत
इस दिन से शादी ब्याह और शुभ कार्यों की शुरुआत हो रही है। बाजार से सोना-चांदी सहित अनेक वस्तुओं की खरीदारी के लिए लोग उमड़ रहे हैं। यह वर्ष के सबसे बड़े अबूझ मुहूर्तों में से एक है। शहर में कई समाजों के सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है।

सड़कों पर निकलीं बारातें
सामूहिक विवाह सम्मेलनों के साथ-साथ निजी विवाह समारोह की भी धूम देखने को मिल रही है। सड़कों पर बारातें निकल रही हैं। शुभ मुहूर्त में लोग बाजारों में खरीदी के लिए भी निकल पड़े हैं। एक अनुमान के मुताबिक सम्मेलनों में करीब 100 से अधिक जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। लगभग इतनी ही संख्या निजी विवाह समारोह की भी रहेगी।

मलमास समाप्त होते ही बजी शहनाई
ज्योतिषाचार्य पं. अमर डिब्बावाला के अनुसार 14 अपै्रल को मीन संक्रांति का मलमास समाप्त होते ही शादी के लिए अक्षय तृतीया ही सबसे पहला श्रेष्ठ और अबूझ मुहूर्त है, क्योंकि इसके बाद शादी के लिए देव शयन तक 15 ही श्रेष्ठ मुहूर्त निकल रहे हैं। 18 अपै्रल में विवाह के लिए 19, 20, 26, 29, मई में 11, 12, जून में 19, 20, 21, 22, 23, 25, 29 व जुलाई में 6 व 10 तारीख को श्रेष्ठ मुहूर्त आ रहे हैं।

इस दिन सोना खरीदी शुभ
पं. डिब्बावाला ने बताया कि इस दिन सोने की खरीदी बहुत शुभ मानी गई है। हालांकि पिछले चार-पांच सालों में सोना 6 हजार रुपए तोला प्रति 10 ग्राम महंगा हो गया है, लेकिन अभी भी बाजार में इसकी काफी मांग है।

इन समाजों के हैं सामूहिक विवाह
– विश्वकर्मा पांचाल समाज का 33वां सामूहिक विवाह सम्मेलन है, जो कि खाक चौक पर आयोजित हो रहा है।
– अखिल अजा समन्वय परिषद का पहला आयोजन कार्तिक मेला प्रांगण में हो रहा है।
– श्रीवैष्णव बैरागी समाज का नि:शुल्क विवाह सम्मेलन अंकपात मार्ग धर्मशाला में है।
– गुजराती रामी माली समाज द्वारा 23 जोड़ों का विवाह कराया जा रहा है। यह आयोजन मालीपुरा धर्मशाला में हो रहा है।

109 जोड़े बंधेंगे परिणय सूत्र में, केंद्रीय मंत्री गेहलोत का पौता मनीष गेहलोत भी परिणय सूत्र में बंधेंगे
नागदा. मुख्यमंत्री सामूहिक कन्यादान योजना के अंतर्गत अक्षय तृतीया पर बुधवार को शहर में सामूहिक विवाह समारोह हो रहा है, जिसमें एक साथ 1०९ जोड़े परिणय सूत्र में बंधेगे। इन में ५ मुस्लिम जोड़े तथा शेष १०४ हिंदू जोड़े शामिल हैं। दोनों धर्म के दूल्हा-दुल्हन एक ही मंडप में विवाह की रस्म अदा करंेगे। एक और गायत्री परिवार के आचार्य द्वारा मंत्रोच्चारण कर फेरे दिलाए जाएंगे, तो दूसरी ओर काजी द्वारा निकाह पढ़ाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत का पौता मनीष गेहलोत भी परिणय सूत्र में बंधेंगे। मनीष का विवाह मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत हो रहा है। विवाह समारोह नगर पालिका व देव दीनदयाल विचार मंच के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है। मुख्य अतिथि के रूप केंद्रीय मंत्री गेहलोत मुख्य रूप से शामिल होंगे। आयोजनकर्ता व मंच के संयोजक विधायक दिलीपसिंह शेखावत तथा नपा अध्यक्ष अशोक मालवीय भी पूरे आयोजन में मौजूद रहेेंगे।

Home / Ujjain / अक्षय तृतीया : शुभ कार्यों की शुरुआत, सोना-चांदी की चमक से बाजार गुलजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो