scriptसहकारी बैंक के महाप्रबंधक पर लगाए गए अनियमितताओं के आरोप, शिकायत | Allegations of complaints, complaint made on General Manager of bank | Patrika News
उज्जैन

सहकारी बैंक के महाप्रबंधक पर लगाए गए अनियमितताओं के आरोप, शिकायत

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक को हटाने की मांगकृषि साख सहकारी सोसायटी के प्रबंधकों ने मुख्यमंत्री के नाम भेजा पत्र

उज्जैनSep 15, 2019 / 12:46 am

rajesh jarwal

patrika

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक को हटाने की मांगकृषि साख सहकारी सोसायटी के प्रबंधकों ने मुख्यमंत्री के नाम भेजा पत्र,जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक को हटाने की मांगकृषि साख सहकारी सोसायटी के प्रबंधकों ने मुख्यमंत्री के नाम भेजा पत्र

शिवपाल सिंह
शाजापुर. शाजापुर और आगर जिले के अलग होने के बाद भी किसानों की सबसे बड़ी जिला सहकारी बैंक संयुक्त रूप से एक ही है। इस जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक पर उच्चस्तरीय जांच के नाम पर धमकाने का आरोप लगाते हुए कृषि साख सहकारी सोसायटियों के प्रबंधकों ने हटाने की मांग की है।
मप्र सहकारिता समिति कर्मचारी महासंघ जिला आगर-मालवा के बैनर तले संस्था प्रबंधकों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को एक पत्र भेजा है। इस पत्र में आरोप लगाया गया है कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्या. शाजापुर के महाप्रबंधक डीआर सरोठिया द्वारा आगर-मालवा जिले की समस्त प्राथमिक कृषि साख सहाकरी संस्थाओं के प्रबंधकों को डराया जा रहा है। उच्च स्तरीय जांच के नाम पर डरा-धमकाकर महाप्रबंधक सरोठिया आर्थिक मांग कर रहे हैं।
संस्था प्रबंधकों ने आरोप लगाया है कि महाप्रबंधक को राशि नहीं देने पर द्वेषतापूर्वक पंजीयक सहकारिता भोपाल से जांच आदेश करवाकर संस्था प्रबंधकों का उत्पीडऩ किया जा रहा है। साथ ही राज्य शासन को बदनाम करने के लिए कुटिल रचना की जा रही है। इस पत्र के माध्यम से प्रबंधकों ने मांग की है कि ऐसे महाप्रबंधक को जल्द से जल्द शाजापुर जिला सहकारी बैंक से हटाया जाए। पत्र में समस्त प्रबंधकों ने यह भी कहा कि जब तक महाप्रबंधक सरोठिया का स्थानांतरण नहीं होता तब तक आगर जिले की समस्त संस्था के कर्मचारी महाप्रबंधक का बहिष्कार करेंगे। शिकायत करने वालों में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्या मलनवासा, खैराना, जमुनिया, गेलाना, सोयतकलां, मोड़ी, पचेटी, कानड़, कलमोई, लसुल्डिया केलवा, दमदम, धरोला, तनोडिय़ा, देहरीपाल, घुरासिया, झोंटा सहित समस्त संस्थाओं के प्रबंधक शामिल हैं। उक्त शिकायत मुख्यमंत्री के साथ ही जलसंसाधन मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा को भी गई है।
निलंबन के चंद दिन में ही हो गए थे बहाल
ऐसा नहीं है कि यह पहली बार है। महाप्रबंधक सरोठिया पर इस तरह के आरोप पूर्व में भी लगाए गए हैं। बताया जा रहा है कि होशंगाबाद और उज्जैन में सरोठिया ने आर्थिक अनियमितताएं की थी। जानकारी के अनुसार होशंगाबाद में सरोठिया को इओडब्ल्यू की जांच में दोषी पाया गया था। हालांकि इस जांच के बाद चालान कोर्ट में प्रस्तुत नहीं हुआ है। शाजापुर पदस्थापना से पहले सरोठिया उज्जैन में पदस्थ थे। उज्जैन में सरोठिया पर आर्थिक अनियमितता के आरोप लगे थे। विभागीय स्तर पर हुई जांच में सरोठिया को दोषी पाए गए थे। दिसंबर 2017 में शाजापुर में पदस्थ होने के बाद उज्जैन में हुई जांच में दोषी पाए जाने पर सरोठिया को निलंबित किया गया था। हालांकि निलंबन के कुछ दिन बाद ही सरोठिया दोबारा शाजापुर में ही बहाल भी हो गए।
जनप्रतिनिधियों ने की उच्च स्तर पर शिकायत
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक सरोठिया के खिलाफ पूर्व में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री व सहकारिता से मंत्री से शिकायत की गई थी। शिकायत में आरोप लगाते हुए कहा गया था कि उन पर आर्थिक अनियमितता के मामले शाजापुर जिले में भी कई बार सामने आते रहे है।
सहकारी मंत्री को अवगत कराया है
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक के खिलाफ अनियमितताओं की शिकायत प्राप्त हुई है। इस शिकायत को फारवर्ड कर पूरे मामले से प्रदेश के सहकारिता मंत्री को अवगत कराया गया है।
– हुकुमसिंह कराड़ा, जलसंसाधन मंत्री-मध्यप्रदेश शासन
दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी
शाजापुर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने शाजापुर जिला सहकारी बैंक में अनियमितताओं के संबंध में शिकायत की है। मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
– डॉ. गोविंद सिंह, सहकारिता मंत्री, मध्यप्रदेश शासन
मेरे खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे हैं
मेरे खिलाफ की गई शिकायत की जांच में दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा। आर्थिक अपराध के मामलों में अभी चालान पेश नहीं हुआ है। मेरे खिलाफ लगाए गए सारे आरोप झूठे हैं।
डीआर सरोठिया, महाप्रबंधक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाजापुर

Home / Ujjain / सहकारी बैंक के महाप्रबंधक पर लगाए गए अनियमितताओं के आरोप, शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो