scriptश्रेय की राजनीति… कांग्रेस के वार्ड में बिना पूछे भाजपा ऐसे कर रही भूमिपूजन | Bhoomipujjan doing BJP in Congress ward without asking | Patrika News
उज्जैन

श्रेय की राजनीति… कांग्रेस के वार्ड में बिना पूछे भाजपा ऐसे कर रही भूमिपूजन

पार्षद को बगैर पूछे रखा 1.10 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन, पार्षद ने कहा-पहले भी मुझे ऐसे ही अनदेखा किया

उज्जैनAug 11, 2018 / 01:19 am

Lalit Saxena

patrika

BJP,Congress,Ujjain,Drinking water pipeline,

उज्जैन. वार्ड 40 में 90 लाख की लागत की पेयजल पाइप लाइन व 20 लाख के सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन होने से पहले ही विवादों में घिर गया। क्षेत्रीय पार्षद आत्माराम मालवीय कांग्रेसी हैं इस कारण उनसे तालमेल बनाए बगैर सीधे ही भूमिपूजन आयोजित कर लिया गया। शुक्रवार शाम निगम कंट्रोल रूम से उनके पास फोन गया और कहा गया कि आपके वार्ड में रघुनंदन गार्डन के समीप सड़क निर्माण का भूमिपूजन करने महापौर मीना जोनवाल आएंगी, आपको भी आना है। दरअसल चुनावी समर में श्रेय की राजनीति भाजपा-कांग्रेस नेताओं के बीच खींचतान पैदा कर रही है।
क्षेत्रीय पार्षद मालवीय का आरोप है कि उनकी मांग पर उक्त दोनों कार्य निगम मद से मंजूर हुए हैं, लेकिन बातचीत किए बगैर भाजपा बोर्ड ने मनमाने ढंग से भूमिपूजन रख लिया। ना तो क्षेत्र की जनता तक इसकी खबर पहुंचीं ना ही मुझे। पहले भी माधोपुरा में स्कूल भवन निर्माण भूमिपूजन महापौर जोनवाल, विधायक मोहन यादव आदि ने बाले-बाले कर लिया था। क्षेत्रीय पार्षद होने के नाते मुझसे समन्वय बनाकर ही भूमिपूजन रखना चाहिए। पूर्व में हुए कार्य को लेकर मैंने कलेक्टर से शिकायत की थी। अब फिर उसी मनमानी को दोहराया जा रहा है। हम इसका विरोध करेंगे।
पाइपलाइन के काम में तकनीकी सवाल
पंवासा क्षेत्र में 90 लाख की लागत से डाली जा रही पाइप लाइन में तकनीकी सवाल भी खड़े हो रहे हैं। ये काम तापी कंपनी के जरिए होना है। पहले यहां जो लाइन थी वह सड़क निर्माण में कुछ जगह खराब हो गई। यदि ये काम तापी कंपनी से कराया जाता तो कम लागत में हो जाता, लेकिन जल्दबाजी में निगम ने अलग से टेंडर कराकर 90 लाख रुपए की तकनीकी स्वीकृति दे डाली। जानकार अधिकारी भी इसे अनुचित मान रहे हैं, लेकिन आला जनप्रतिनिधियों के आगे कोई खुलकर बोलना नहीं चाहता।
दूसरी बार भूमिपूजन होने का अंदेशा
भाजपा बोर्ड की मनमानी से कांग्रेस खेमा खिन्न है। सुबह 10 बजे भाजपा बोर्ड की ओर से भूमिपूजन आयोजित है। पूरा श्रेय इन्हें ना मिले, इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने शाम को फिर से इस कार्य का भूमिपूजन कराने की प्लानिंग बनाई है। यानी पाइपलाइन व सड़क निर्माण कार्य के दो बार भूमिपूजन होंगे। इससे नेताओं के बीच की लड़ाई खुलकर जनता के सामने आएगी।
हम किसी भी वार्ड में कामों की मंजूरी पार्षद की पार्टी देखकर नहीं करते। लाखों के ये काम इसका उदाहरण हैं। दलगत राजनीति की बजाय हम सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखते हैं। हमनें क्षेत्रीय पार्षद को भूमिपूजन में आमंत्रित किया है। यदि फिर भी उन्हें एतराज है तो इसमें हम क्या कर सकते हैं।
मीना जोनवाल, महापौर
महापौर श्रेय की होड़ में अन्य जनप्रतिनिधियों का सम्मान भूलती जा रही हैं। पहले भी वार्ड 40 में ऐसा हुआ है, वे निगम की मुखिया हैं। उनका यह कर्तव्य होता है की दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी को साथ लेकर चलें। दोनों काम पार्षद की मांग पर मंजूर हुए हैं। उनसें तालमेल बगैर सीधे भूमिपूजन रखना नैतिकता का भी उल्लंघन है।
राजेंद्र वशिष्ठ, नेता प्रतिपक्ष, ननि

Home / Ujjain / श्रेय की राजनीति… कांग्रेस के वार्ड में बिना पूछे भाजपा ऐसे कर रही भूमिपूजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो