scriptबड़ी खबरः बाबा महाकाल की भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक | Big news: Ban on the entry of devotees in the incineration of Baba Mah | Patrika News
उज्जैन

बड़ी खबरः बाबा महाकाल की भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

महाकाल की रात को होने वाली शयन आरती में भी भक्तो नहीं हो सकेंगे शामिल

उज्जैनDec 24, 2021 / 03:31 pm

Hitendra Sharma

mahakal.png

उज्जैन. महाकालेश्वर ज्योतिर्गलिंग मंदिर में आज शुक्रवार से श्रद्धालुओं के प्रवेश को लेकर नया बदलाव कर दिया गया है। अब भक्तों को बाबा महाकाल की भस्मारती में आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। नए निर्णय के बाद जिन लोगों ने भस्म आरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग की थी उसको निरस्त कर दिया गया है और लोगों को फोन कर इसकी सूचना दी रही है। मंदिर प्रबंधन द्वारा लोगों से भस्मारती के लिए ली गई राशि को भी लौटाया जा रहा है।

बाबा महाकाल की भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाने के पीछे प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया नाइट कर्फ्यू है। मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में 23 दिसम्बर से रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया है। प्रदेश में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते सरकार ने जिला कलेक्टरों को गाइडलाइ का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : कोविड के बाद इन अंगों का रखें ख्याल, अंगों को इस तरह खराब कर देता है कोरोना

कोविड को ध्यान में रखते हुए विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन में अलसुबह होने वाली भस्मारती में श्रद्धालुओं का प्रवेश भी पाबंदी लगा दी गई हैं। प्रदेश में 17 नवंबर को नाइट कर्फ्यू हटाने के मंदिर प्रबंधन ने 6 दिसंबर से भस्मारती में भक्तों को प्रवेश देने की अनुमति दी थी। अब संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते 17 दिन बाद इसे फिर से बंद कर दिया गया है। सरकार द्वारा प्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा की गई और एक बार फिर मंदिर प्रबंधन ने भी एक दिन बाद ही भस्मारती में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

हालांकि शुक्रवार सुबह भस्मारती में शामिल होने पहुंचे श्रद्धालुओं को प्रवेश दे दिया गया, पर अब शनिवार से भस्मारती में प्रवेश कोई श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर सकेंगा। बताया जा रहा है कि भस्मारती के साथ ही बाबा महाकाल की रात को होने वाली शयन आरती में भी भक्तो के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x851f2t

Home / Ujjain / बड़ी खबरः बाबा महाकाल की भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो