scriptvideo : शनि मंदिरों में आराधना, मस्जिदों में इबादत… | Bohra society begins Ramadan | Patrika News
उज्जैन

video : शनि मंदिरों में आराधना, मस्जिदों में इबादत…

बोहरा समाज के रमजान में विशेष नमाज तो शनि जयंती पर महाआरती के अनेक आयोजन हुए

उज्जैनMay 15, 2018 / 08:55 pm

Lalit Saxena

patrika

ujjain news,bohra samaj,shani dev jayanti,

उज्जैन . बोहरा समाज के रमजान और शनि देव की जयंती साथ-साथ होने पर शहर में आस्था परवान चढ़ी। इधर, मुस्लिम समाज के रमजान भी एक-दो दिन आगे-पीछे शुरू होंगे। जहां शनि देव के मंदिरों में आराधना का दौर चला, वहीं बोहरा समाज के लोग मस्जिदों में इबादत में सजदा के लिए जुटे।

एक माह तक खुदा की इबादत
बोहरा समाज के रमजान माह की शुरुआत मंगलवार से हुई। इस दिन पहला रोजा रखा गया। बोहराजन एक माह तक खुदा की विशेष इबादत करेंगे। रमजान माह गर्मी में होने की वजह से बोहरा समाज के धर्मगुरु के मुंबई स्थित मुख्यालय से देशभर सहित उज्जैन के समाजजनों के लिए भी खाने का मीनू जारी किया है। बोहरा समाज के रमजान 13 जून तक चलेंगे। समाजजन 30 दिन रोजा रखेंगे। सुबह सेहरी और शाम को इफ्तारी होगी। रात में जमात खानों में सामूहिक भोज होगा।

30 दिन रहेंगे खास
रमजान के दौरान 30 दिन में खास रहेंगे, जो इबादत के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं और इन दिनों में समाज के सभी लोग रोजा भी रखेंगे। समाजजन पूरे माह खुदा की इबादत में लीन रहेंगे। बोहरा समाज के पीआरओ मेहंदी हसन ने बताया रमजान के लिए प्रतिवर्ष मौसम और क्षेत्र के अनुसार धर्मगुरु सैयदना साहब के मुंबई स्थित मुख्यालय से भोजन का मीनू जारी होता है। रमजान के दौरान गर्मी का मौसम इसे ध्यान में रखते हुए दिनभर भूखे रहने के बाद रात में भोजन कैसा हो, इसके लिए धर्मगुरु सैयदना साहब के मुंबई स्थित मुख्यालय से भोजन का मीनू जारी हुआ है। बोहरा समाजजनों को जमातखाने से टिफन भी पहुंचाया जाता है। रमजान के दौरान यह व्यवस्था एक माह बंद रहती है।

सेहरी की सामग्री पहुंचाई
पीआरओ मेहंदी हसन ने बताया कि रमजान में इफ्तारी जमातखाने में होगी। सेहरी घरों में होती है। इसके लिए सभी बोहरा समाजजनों के घरों पर सेहरी की सामग्री पहुंचा दी गई है। रमजान में समाजजनों की दिनचर्या बदल जाएगी। सभी सुबह जल्दी जागेंगे। सुबह सेहरी की जाएगी। इसके बाद फजर की नमाज होगी। दोपहर में जोहर व असर की नमाज अदा की जाएगी। शाम को मगरिब की नमाज होगी। इसके बाद इफ्तारी की जाएगी। ईशा की नमाज होगी। रात में विशेष नमाज की जाएगी।

5 जून को बड़ा रोजा
5 जून को बड़ा रोजा, 8 जून को आखिरी जुम्मा रहेगा। रमजान शुरू होने के बाद 5 जून को 22वां रोजा रहेगा। यह बड़ा रोजा होगा। 8 जून को 25वां रोजा आएगा। यह आखिरी जुम्मे के दिन होगा।

Home / Ujjain / video : शनि मंदिरों में आराधना, मस्जिदों में इबादत…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो