scriptमहाकाल की नगरी में सीएम चौहान ने बांटे इस योजना के प्रमाण पत्र | CM Chauhan distributed certificates of this scheme in the city of Maha | Patrika News

महाकाल की नगरी में सीएम चौहान ने बांटे इस योजना के प्रमाण पत्र

locationउज्जैनPublished: Jul 17, 2020 07:56:10 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

Ujjain News: संक्रमण काबू में रखने के लिये सरकार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करेगी, चाहे अस्पतालों में बिस्तरों में वृद्धि हो या और अन्य व्यवस्थाएं।

CM Chauhan distributed certificates of this scheme in the city of Maha

Ujjain News: संक्रमण काबू में रखने के लिये सरकार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करेगी, चाहे अस्पतालों में बिस्तरों में वृद्धि हो या और अन्य व्यवस्थाएं।

उज्जैन। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन प्रवास के दौरान श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन करने के बाद बृहस्पति भवन में पीएम स्ट्रीट वेण्डर आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के अन्तर्गत सांकेतिक रूप से चार हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र, आईडी एवं बैंक स्टेटमेंट वितरित किये। मुख्यमंत्री ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने में गरीब परिवारों की स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा मास्क एवं पीपीई किट निर्माण करने पर प्रतीकस्वरूप स्वीकृत राशि के चेक वितरण भी किया।

 

यह भी पढ़ें

हे महाकाल कोरोना से प्रदेश को बचाओ…सीएम चौहान

 

मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि कोरोना के संकट से पूरी दुनिया जूझ रही है। अनावश्यक रूप से कोई भी व्यक्ति बाहर न जाये। सजगता रखना जरूरी है। अनावश्यक भीड़ न हो। कोरोना योद्धाओं के समर्पण भाव से काम करने के कारण उज्जैन में बहुत हद तक स्थिति ठीक है। उन्होंने कोरोना संकट रोकने के लिये उज्जैनवासियों को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति कंट्रोल की है। अन्य राज्यों से तुलनात्मक दृष्टि में मध्य प्रदेश की स्थिति भगवान महाकाल की कृपा से बेहतर है, परन्तु हमें फिर भी सजग रहना बहुत जरूरी है। कोरोना महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है। प्रदेश में अभियान चलाकर घर-घर जाकर सर्वे का कार्य टीमों के द्वारा किया जा रहा है। अनलॉक के दौरान हमसे थोड़ी-बहुत लापरवाही जरूर हुई है, परन्तु समय पर स्थिति पर काबू पाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगायें। कोरोना महामारी में प्रदेश में कहीं-कहीं केस बढ़ रहे हैं, इसलिये प्रत्येक जिले की स्थिति अनुसार नियम बना रहे हैं।

प्रतिमा बाहर न लगायें

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले त्यौहारों के सीजन में सार्वजनिक त्यौहार न मनायें। गणपति की प्रतिमा बाहर न लगायें। उन्होंने कहा कि व्यक्ति गणपति की छोटी प्रतिमा अपने घर में बैठाकर पूजन-अर्चन कर सकते हैं। अनुशासन में रहकर कोरोना महामारी के नियमों का पालन अनिवार्य रूप से किया जाये। मुख्यमंत्री चौहान ने अपील की है कि अनावश्यक रूप से कोई व्यक्ति बाहर न निकले, दूरी बनाकर रखे, अनिवार्य रूप से मास्क पहनें और सावधानी अनिवार्य रूप से रखी जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को काबू में रखने के लिये सरकार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करेगी, चाहे अस्पतालों में बिस्तरों में वृद्धि हो या और अन्य व्यवस्थाएं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रोज कमाने वाले व्यक्तियों के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम स्ट्रीट वेण्डर आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना बनाई है। इसमें रोज कमाने वाले व्यक्तियों को सरकार ग्यारंटी देकर बगैर ब्याज के बैंक से 10 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई जायेगी, जिससे वे अपने छोटे-छोटे व्यवसाय को कर आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत सांकेतिक रूप से भैरवगढ़ उज्जैन निवासी सजनबाई, सुभाष-जयराम मालवीय एवं जयराम-गुलाब मालवीय को सब्जी विक्रय के लिये 10-10 हजार रुपये की बैंक ऋण राशि हितग्राहियों के खाते में जमा करवाकर उन्हें आज प्रमाण-पत्र, आईडी और बैंक का स्टेटमेंट वितरित किये। इसी तरह फ्रीगंज के शकील-वसीर खान को चाय का ठेला लगाने हेतु ऋण वितरण के प्रमाण-पत्र वितरित किया। उल्लेखनीय है कि पीएम स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत जिले में प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों की संख्या 26540 है। अब तक सत्यापित हितग्राहियों की संख्या 18135 है, पात्र हितग्राही जिनके परिचय-पत्र व प्रमाण-पत्र भी जारी किये गये हैं ऐसे हितग्राहियों की संख्या 9189 है। पीएम स्वनिधि पोर्टल पर ऋण हेतु आवेदनों की संख्या 3300 है। पीएम स्वनिधि पोर्टल पर ऋण वितरण की संख्या 621 है। अब तक ऑफलाइन स्वीकृत प्रकरणों की संख्या 1200 है। आज दिनांक तक कुल 116 हितग्राहियों को ऋण वितरण किया जा रहा है। इसी प्रकार मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत जिले में 48 समूहों के 256 सदस्यों द्वारा 174765 मास्क निर्माण किया गया, जिससे 9.85 लाख की राशि समूहों को प्राप्त हुई है। तीन समूहों के 24 सदस्यों के द्वारा 6334 पीपीई किट निर्माण जिसमें 2.50 लाख का लाभांश समूहों को प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बृहस्पति भवन में चंदेसरी आजीविका ग्राम संगठन, सरस्वती आजीविका स्वसहायता समूह एवं सत्यनारायण आजीविका स्वसहायता समूह को प्रतीकस्वरूप 17.50 लाख रुपये के चेक वितरित किये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो