scriptगंभीर डैम : 7 एमसीएफटी की खपत लेकिन रोज बर्बाद कर रहे अतिरिक्त 4 एमसीएफटी पानी | Daily water supply started, average water is getting less from Dam | Patrika News
उज्जैन

गंभीर डैम : 7 एमसीएफटी की खपत लेकिन रोज बर्बाद कर रहे अतिरिक्त 4 एमसीएफटी पानी

शहर की रोजाना की जल खपत 7 से 8 एमसीएफटी है। इतनी मात्रा में हर कोने में पानी पहुंच जाता है, लेकिन जब से नगर निगम ने रोजाना जलप्रदाय शुरू किया है गंभीर डैम से औसत 11.71 एमसीएफटी पानी कम हो रहा है। अधिक पानी खपत होना सालभर की पेजयल आपूर्ति के मद्देनजर चिंताजनक है।

उज्जैनJul 18, 2019 / 12:18 pm

Ashish Sikarwar

patrika

rain,monsoon,water,municipal,water conservation,water supply,gambher dam,

उज्जैन. शहर की रोजाना की जल खपत 7 से 8 एमसीएफटी है। इतनी मात्रा में हर कोने में पानी पहुंच जाता है, लेकिन जब से नगर निगम ने रोजाना जलप्रदाय शुरू किया है गंभीर डैम से औसत 11.71 एमसीएफटी पानी कम हो रहा है। अधिक पानी खपत होना सालभर की पेजयल आपूर्ति के मद्देनजर चिंताजनक है। प्रकृति की मेहरबानी से निगम ने शहर में रोज सप्लाय शुरू कर दिया, लेकिन खपत पर निगरानी व अधिक होने पर अंकुश भी जरूरी है। अन्यथा अगली गर्मी तक फिर पहले जैसे हाल होंगे। पत्रिका ने रोजाना जलप्रदाय शुरू होने के बाद से जलखपत की स्थिति जानी तो आंकड़ों ने गंभीर चिंता पैदा कर दी।
शहर में पिछले 10 दिन से बारिश नहीं हुई है। मानसून आने के बाद इसकी बेरुखी हर किसी को चिंता में डाले हुए हैं। गनीमत से इंदौर क्षेत्र में हुई अच्छी बारिश ने गंभीर का घड़ा दो तिहाई भर दिया, लेकिन अब जिस तेजी से डैम का पानी कम हो रहा है यह निगम के लिए चिंताजनक है। हर बार डैम पूर्ण क्षमता से भर जाने के बाद भी गर्मी सीजन की शुरुआत में ही जलसंकट की आहट होने लगती है। इससे बचने के लिए गंभीर डैम के जल संरक्षण व अपव्यय रोकने संबंधी कदम उठाना जरूरी है।
८ दिन इतना पानी कम
गंभीर डैम से पिछले ८ दिनों में ८६ एमसीएफटी पानी कम हुआ है। १० जुलाई की स्थिति में डैम में १५६२ एमसीएफटी पानी था। जो १७ जुलाई की स्थिति में १६४८ एमसीएफटी रह गया है। १५ से १७ जुलाई की स्थिति में तो समान रूप से ११.५० एमसीएफटी पानी कम हो रहा है, जो वास्तविक खपत से डेढ़ गुना से भी ज्यादा है।
जल तेजी से कम होने के ये कुछ बड़े कारण
बारिश की खेंच के चलते आसपास के किसान सिंचाई के लिए भी पेयजल चोरी कर रहे हैं।
शहर की पेयजल लाइनों में लीकेजिंग होने से काफी मात्रा में पानी बर्बाद हो जाता है।
टंकियों तक पानी पहुंचने के दौरान वॉल्व खराब होने से पानी बह जाता है।
गंभीर डैम पर रेती का अवैध खनन होने से सतह पर पानी ठहरने की बजाय जमीन में चला जाता है।
सामान्य सीपेजिंग के साथ कैचमेंट एरिया में जमीनी दिक्कतों पर ध्यान नहीं।
यूं कम हो रहा जलस्तर
तारीख जल खपत
११ जुलाई ८ एमसीएफटी
१२ जुलाई ११.५०
१३ जुलाई १६
१४ जुलाई १२
१५ जुलाई ११.५०
१६ जुलाइ ११.५०
१७ जुलाई ११.५०
(इस मान से देखें तो गंभीर से औसत ११.७१ एमसीएफटी पानी रोज कम हुआ।)
कम खपत के लिए जरूरी कदम उठाएंगे
&रोजाना जलप्रदाय शुरू होने के बाद से पानी की खपत कुछ अधिक हो रही है। इसकी मॉनिटरिंग करवा रहे हैं। वास्तविक खपत जितना पानी ही डैम से कम हो इसके लिए जरूरी कदम उठाएंगे।
धर्मेंद्र वर्मा, कार्यपालन यंत्री, पीएचई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो