scriptदिशा बोध कार्यक्रम में पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी का संवाद | dr gulab kothari addressed vikram university in ujjain | Patrika News
उज्जैन

दिशा बोध कार्यक्रम में पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी का संवाद

विक्रम विश्वविद्यालय के शलाका दीर्घा सभागार में युवाओं से संवाद…।

उज्जैनFeb 26, 2020 / 01:25 pm

Manish Gite

kothari.png

उज्जैन। विद्यार्थियों को संस्कृति, परंपरा और खुद से परिचित करवाने के लिए दिशा बोध कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को किया गया। पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी विद्यार्थियों से संवाद करने आए हैं।

यह आयोजन विक्रम विश्वविद्यालय के शलाका दीर्घा सभागार में किया जा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बालकृष्ण शर्मा कर रहे हैं। इस मौके पर संकाय सदस्य, शोधकर्ता विद्यार्थियों के साथ गममान्य और प्रबुद्ध वर्ग से जुड़े नागरिक भी शामिल हुए हैं।

ujjain1.jpg

Updates

01.00 pm

कोठारी ने छात्रों के सवालों के जवाब भी दिए। उन्होंने कहा कि तकनीक को सहायक बनाओ, मालिक नहीं।
-10 मिनट खुद से बात करो, खुद की बात करो, खुद को देखो। बहुत आगे जाओगे।
12.48 pm

कोठारी ने छात्रों से कहा कि जिंदगी को सार्थक बनाए का एक ही साधन है मन को समझना। शिक्षा आईक्यू बढ़ाने का साधन है। ये अभ्यास हो जाना चाहिए कि आप जिस काम को कर रहे हैं मन भी उसी में लगे, तो बहुत सफलता पाएंगे।
12.45 pm

ध्वनि नष्ट नहीं होती। हम दिनभर यदि गलत बात कह रहे हैं तो हम वातावरण प्रदूषित कर रहे है। जिंदगी को सार्थक बनाने का एक ही साधन है, मन को समझना। शिक्षा आईक्यू बढ़ाने का साधन है।
12.42 pm

-मां को शक्ति देवी कहकर पूजते हैं, क्योंकि वो ही निर्माण करती है और कोई ऐसा नहीं कर सकता।

-डिग्री के लिए जो पढ़ रहे हैं, वो कुछ साल बाद भूल जाएंगे। जो जिंदगी जी रहे हैं, वो इतने डाईमेंशन देगी कि सब भूल जाओगे। सिर्फ किताब पढ़कर हासिल हुए सर्टिफिकेट से सुख नहीं मिलेगा।
12.35 pm

कोठारी जी ने कहा कि क्या कोई बीज अपना फल खाता है, नही। लेकिन हम अपना फल खाने में लगे है। खुद के लिए ही जी रहे है। उज्जैन का वातावरण पवित्र है। कालगणना का केंद्र है। मंत्र स्थल है, लेकिन हम में से कितने लोग मंत्र की शक्ति को जानते हैं। पहली जरूरत इसे समझना है कि मै क्या हूं, क्यों हूं, क्या बनाना है।
12.25 pm

कोठारी ने छात्रों से मुखातिब होते हुए कहा कि हमारा सपना होना चाहिए कि हम बड़ा पेड़ बने। हम सभी को फल दे सके। हम खुद के लिए जीकर पेड़ नहीं बन सकते। कुछ बड़ा बनना है तो कुछ बड़ा करना है। कुछ सार्थक करना होगा।
12.10 Pm

गुलाब कोठारी का उद्बोधन शुरू। छात्रों को संबोधित कर रहे हैं गुलाब कोठारी।

12.08 pm

जब भी निष्पक्ष पत्रकारिता की बात होती है तो गुलाब कोठारी जी का नाम आता है। यही कारण है कि उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया है।
12.01 pm

विक्रम विश्वविद्यालय की ओर से पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी की ओर से किए गए कार्यों की सराहना की। कोठारी के पत्रकारिता में किए योगदान का उल्लेख किया।

11.35 am
थोड़ी देर में शुरू होगा छात्रों के लिए दिशा बोध कार्यक्रम
11.30 am
विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बालकृष्ण शर्मा एवं विभागाध्यक्षों ने कोठारीजी का स्वागत किया।

11.20 am
पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय पहुंचे। थोड़ी देर में होगा

ujjain2.jpg

Home / Ujjain / दिशा बोध कार्यक्रम में पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी का संवाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो