script50 स्कूलों के लिए इ-लर्निंग प्रोजेक्ट लांच, शालाओं में स्मार्ट क्लास रूम होंगे तैयार | E-learning project launches for schools | Patrika News
उज्जैन

50 स्कूलों के लिए इ-लर्निंग प्रोजेक्ट लांच, शालाओं में स्मार्ट क्लास रूम होंगे तैयार

रोटरी क्लब के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की शहर में शुरुआत, सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के जतन

उज्जैनJun 18, 2019 / 10:23 pm

Lalit Saxena

patrika

government school,School,quality of education,e-learning,smart class,

उज्जैन. रोटरी इंडिया लिट्रेसी मिशन के इ-शिक्षा अभियान अंतर्गत शहर के 50 स्कूलों के लिए इ-लर्निंग प्रोजेक्ट की शुरुआत मंगलवार से की गई। सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए तैयार इस अभियान में स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनेंगे ताकि सरकारी शालाओं के बच्चे भी तकनीकी ज्ञान हासिल कर सकें। राज्य शिक्षा केंद्रों व रोटरी इंडिया के बीच साइन हुए एमओयू के तहत कुल 30 हजार शालाओं में ई सामग्री भेंट की जाकर इनका संचालन कराया जाएगा।

लांचिंग कार्यक्रम में एनटीपीसी के चीफ जनरल मैनेजर विश्वास साहू खरगोन ने कहा कि यह हम सबका सामाजिक दायित्व है कि प्रदेश के हर बच्चे को बेहतर शिक्षा का अवसर प्राप्त हो। जिससे समाज की बुराइयों को दूर किया जा सके। रोटरी इंडिया के चेयरमैन रोटेरियान शेखर मेहता ने राष्ट्रीय एवं राज्य शिक्षा केन्द्र, एनटीपीसी एवं जिला प्रशासन को इसके लिए धन्यवाद दिया और कहा कि श्री कृष्ण की शिक्षा स्थली से शुरू हो रहा यह प्रोजेक्ट 2030 तक पूर्ण साक्षरता के लक्ष्य को हासिल करने में मिल का पत्थर साबित होगा। राष्ट्रीय इ-लर्निंग कमेटी के चेयरमैन रविप्रकाश लंगर के अनुसार महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडू के साथ ही मप्र के 30 हजार शालाओं में 49 इंच स्मार्ट टीवी के माध्यम से शालाओं में गुणवत्ता बढ़ाने ई सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। उक्त योजना जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी व रोटरी सदस्यों के जरिए क्रियान्वित होगी।

पहले चरण में 46 स्कूल में हार्डवेयर व 4 में सॉफ्टवेयर

शालाओं में इ-सामग्री देने के प्रथम चरण में उज्जैन के 46 स्कूलों में हार्डवेयर तथा 4 स्कूलों में सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराए जाना है। इसी तरह एनएचडीसी द्वारा खंडवा के लिए राशि उपलब्ध करवाई गई है। खंडवा में 30 विद्यालयों में हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर एवं 38 विद्यालयों में साफ्टवेयर उपलब्ध करवाए जाएंगे। उपरोक्त सभी इ-क्लास में राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा अनुमोदित सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाएगा। कार्यक्रम के प्रारंभ में रोटरी क्लब उज्जैन के सचिव रोटेरियन अवनीश गुप्ता द्वारा अपने स्वागत उद्बोधन दिया। डीइओ संजय गोयल, संजय सोलंकी, बीआरसी प्रबोध पंड्या सहित अन्य प्रधानाध्यापक उपस्थित रहे।

समाज के सहयोग से संभव हो रहा ये सब

रोटरी क्लब द्वारा समाज के विभिन्न लोगों के सहयोग से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। लांचिंग कार्यक्रम को रोटरी मंडलाध्यक्ष रोटरी मंडल 3040 गुस्ताद अंकलेशरिया ने भी संबोधित किया। आभार मंडल 3040 के नवनिर्वाचित मंडलाध्यक्ष रोटेरियन धीरेन दत्ता ने माना। संचालन रोटेरियन धीरेन्द्र रेना ने किया। इस दौरान रोटेरियन नितीन डाफरिया, लोकेन्द्र, संजीव गुप्ता, अतुल गरवार, दर्शनसिंह गांधी, अजय भार्गव, जवाहर जैन, धीरेश पारिक, चमन जैन, मुकेश जौहरी, रोटरी क्लब निर्वाचन अध्यक्ष सुरेश वर्मा, शाहिद आशमी, रवि टंडन, प्रहलाद वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Home / Ujjain / 50 स्कूलों के लिए इ-लर्निंग प्रोजेक्ट लांच, शालाओं में स्मार्ट क्लास रूम होंगे तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो