scriptकोर्स समझते इसके पहले परीक्षा आ गई | Examination came before understanding the course | Patrika News
उज्जैन

कोर्स समझते इसके पहले परीक्षा आ गई

स्कूलों में बच्चों के शिक्षा स्तर को बेहत्तर बनने के लिए ब्रिज कोर्स संचालित किया जा रहा हैं। बच्चें इस कोर्स को समझ पाते इसके पहले परीक्षा आ गई। स्कूलों में तिमाही परीक्षा 20 सितंबर से प्रारंभ होगी।

उज्जैनSep 12, 2019 / 10:05 pm

Shailesh Vyas

Examination came before understanding the course

news,examination,Hindi,Ujjain,course,

उज्जैन. हाइस्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता बनाने के लिए शुरू किया गया ब्रिज कोर्स बच्चे समझ ही नहीं पाए थे कि परीक्षा सिर पर आ गई है। लोक शिक्षण संचालनालय ने तिमाही परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है। इसके तहत हायर सेकंडरी स्कूल में तिमाही परीक्षा 20 सितंबर से प्रारंभ हो रही है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नौवीं कक्षा में पढऩे वाले छात्रों को इस कक्षा के स्तर तक लाने के लिए अब तक ब्रिज कोर्स से पढ़ाया जा रहा है। यह ऐसा कोर्स है, जिसके माध्यम से यह कोशिश की जा रही है कि छात्रों का ज्ञान नौवीं के स्तर का हो सके। स्कूल शिक्षा विभाग की रिपोर्ट में बड़ी संख्या में ऐसे छात्र पाए गए थे, जिनका स्तर पांचवीं-सातवीं के छात्रों जितना पाया गया। इस कारण उन्हें ब्रिज कोर्स से पढ़ाया जा रहा है। ब्रिज कोर्स का संचालन १९ सितबंर तक किया जाएगा। इन सबके बीच अब तक इन छात्रों की गणित, हिंदी और इंग्लिश सिलेबस से कम ही पढ़ाई हुई है। कुछ शिक्षकों का कहना है कि ब्रिज कोर्स इतना कठिन बनाया है कि छात्र इसे समझ ही नहीं पा रहे। लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और प्राचार्यों को निर्देश जारी किए हैं कि तिमाही परीक्षा में 80 प्रतिशत पाठ्यक्रम ब्रिज कोर्स का रहेगा। शेष 20 प्रतिशत सिलेबस से रहेगा।
किताबों में भी कई त्रुटियां
आनन-फानन में स्कूल शिक्षा विभाग ने ब्रिज कोर्स डिजाइन किया। इसके लिए किताबें प्रकाशित करवाई गईं। उज्जैन जिले के कुछ स्कूलों में ब्रिज कोर्स की किताबें कम पडऩे पर किताबों की फोटोकॉपी कर दी गई। उन्हीं से छात्रों को अब तक पढ़ाया जा रहा है। शिक्षकों के सामने समस्या है कि कोर्स कैसे पूरा करवाएंगे। ब्रिज कोर्स की किताबों में भी कई तरह की त्रुटियां हैं।
तिमाही परीक्षा कार्यक्रम
लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार सभी शासकीय हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों की तिमाही परीक्षाएं 21 और 20 सितंबर से शुरू होंगी। कक्षा 9वीं और 10वीं के पेपर 21 सितंबर से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक आयोजित किए जाएंगे। इधर, कक्षा 11वीं और 12वीं कक्षाओं के पेपर 20 सितंबर से शुरू होकर 3 अक्टूबर तक चलेंगे। लोक शिक्षण संचालनालय ने परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया हैं।
इनका कहना
सभी स्कूलों में ब्रिज कोर्स का संचालन नियम और निर्देशानुसार किया जा रहा है। इसके लगातार समीक्षा की गई है। किसी भी जगह कोई दिक्कत नहीं है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा तय मापदंड और जारी कैलेंडर के अनुसार परीक्षा होगी।
– रमा नाहटे,जिला शिक्षा अधिकारी।

Home / Ujjain / कोर्स समझते इसके पहले परीक्षा आ गई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो