scriptसमर्थन मूल्य की खरीदी शुरू नहीं होने से किसान परेशान | Farmer is upset with not buying support price | Patrika News
उज्जैन

समर्थन मूल्य की खरीदी शुरू नहीं होने से किसान परेशान

कम दामों में व्यापारियों को बेच रहे हंै उपज

उज्जैनMar 17, 2018 / 12:31 am

Lalit Saxena

patrika

wheat,support price,the Farmers,marketing society,troubled farmer,

नागदा. निर्धारित तिथि पर समर्थन मूल्य की खरीदी प्रारंभ नहीं होने से परेशान किसान अब अपनी उपज बेचने के लिए अन्य जिले में जा रहे है। किसान कम दामों में उपज बेचने को मजबूर है। भोपाल मुख्यालय से किसानों को मोबाइल पर मेसेज नहीं पहुंचने से नागदा के तीनों केंद्र पर दूसरे दिन शुक्रवार को भी खरीदी प्रारंभ नहीं हुई। मेसेज व मार्केटिंग सोसायटी का सोफ्टवेयर अपटेड नहीं होने से मार्केटिंग सोसायटी ने भी किसानों से गेहूं नहीं खरीदा जिससे कई किसान बैरंग लौट गए तो कुछ किसान अन्य शहर की और रवाना हो गए। इधर किसान नेताओं ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र ही खरीदी प्रारंभ करने की मांग की है। किसान व सोसायटी प्रबंधन को समझ नहीं आ रहा है कि वे क्या करे। किसान संदेश का तो मार्केटिंग सोसायटी प्रबंधन सोफ्टवेयर अपलोड होने का इंतजार कर रही है।
बैरंग लौट रहे किसान
मप्र सरकार ने 15 मार्चसे समर्थन मूल्य की खरीदी प्रारंभ करने की घोषणा की थी लेकिन 15 मार्च को खरीदी प्रारंभ नहीं हो सकी, जिस किसानों ने 16 मार्चसे खरीदी प्रारंभ होने का अनुमान लगाया और 16 मार्च शुक्रवार को कई किसान उपज (गेहूं) लेकर नागदा केंद्र पर कृषि उपज मंडी में पहुंचे, लेकिन सोसायटी ने खरीदी नहीं की जिसके चलते कई किसान तो बैरंग लौट गए तो कई किसानों ने कम दाम पर ही मंडी के अंदर व्यापारियों को उपज बेच दी। समर्थन मूल्य की खरीदी प्रारंभ नहीं होने से किसान नेता व ग्राम पंचायत रतन्याखेडी के सरपंच प्रतिनिधि अर्जुनसिंह पंवार ने सीएम शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखकर शीघ्र ही खरीदी प्रारंभ करने की मांग की है। किसान नेता पंवार ने विधायक दिलीपसिंह शेखावत, एसडीएम व मार्केटिंग सोसायटी अध्यक्ष को भी एक
ज्ञापन दिया।
किसानों को हो रहा है नुकसान
इस वर्ष औसत बारिश के चलते कई किसानों ने अक्टूबर माह में ही पानी की कमी को देखते हुए बोवनी कर दी थी। नए गेहूं 15 फरवरी से ही बाजार में व मंडी में बिकने आ गए थे। फरवरी माह तक लगभग क्षेत्र के 70 प्रतिशत किसानों गेहूं की कटाई कर ली थी। सभी समर्थन मूल्य की खरीदी का इंतजार कर रहे है। ऐसे में छोटे व गरीब वर्ग के किसानों के समक्ष आर्थिक परेशानी उत्पन्न हो गई। जिसके चलते ये लोग मंडी में व्यापारियों को गेहूं बेच रहे है। व्यापारी भी इन किसानों की मजबूरी का लाभ उठा कर कम दामों में गेहूं खरीद रहा है।श्ुाक्रवार को भी नागदा केंद्र पर लगभग 8 किसान उपज लेकर पहुंचे थे, लेकिन सोसायटी द्वारा खरीदी नहीं करने से एक किसान करणसिंह आंजना निवासी गांव रोहकला ने जावरा कृषि उपज मंडी में ले जाकर गेहूं बेच दिए।
मंडी में व्यापारियों को लाभ
समर्थन मूल्य की खरीदी प्रारंभ नहीं होने से व्यापारियों को लाभ मिल रहा है। नागदा मंडी में अभी तक लगभग ८२०० क्विंटल से अधिक की खरीदी हो चुकी है। यह खरीदी 1 से 16 मार्चतक हुई है। लगभग २०० किसानों ने अपनी उपज बेच दी है।
जब तक किसानों को मोबाइल में संदेश नहीं आते है तब तक खरीदी नहीं होगी। हमारी और से तैयारी पूरी है। इस बार खरीदी का पूरा कार्य भोपाल कार्यालय से ही हो रहा है।
युवराजसिंह राणावत, अध्यक्ष, मार्केटिंग सोसायटी, नागदा

Home / Ujjain / समर्थन मूल्य की खरीदी शुरू नहीं होने से किसान परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो