scriptVideo मूर्तियों का निर्माण हो चुका, इंतजार है तो बस चतुर्थी का… | Ganesh idol of soil during Ganesh Utsav | Patrika News
उज्जैन

Video मूर्तियों का निर्माण हो चुका, इंतजार है तो बस चतुर्थी का…

पर्यावरण संरक्षण के गणेश उत्सव के दौरान मिट्टी की गणेश मूर्ति निर्माण और स्थापना को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उज्जैनAug 21, 2017 / 01:24 pm

Gopal Bajpai

patrika

encouraged,environment protection,construction,Ganesh idol of soil,Ganesh festival

उज्जैन. पर्यावरण संरक्षण के गणेश उत्सव के दौरान मिट्टी की गणेश मूर्ति निर्माण और स्थापना को प्रोत्साहित किया जा रहा है। लोकमान्य तिलक गणेश उत्सव महाआयोजन समिति की ओर से अभियान और कार्यक्रम चलाया जा रहा है। शहर के ३०० से अधिक सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडलों में माटी के गणेश की मूर्तियां स्थापित होंगी। मूर्तियों का निर्माण हो चुका है। इंतजार है तो बस चतुर्थी का। इसके अलावा २२ अगस्त को कृषि उपज मंडी में एक साथ दो हजार से अधिक मिट्टी गणेश निर्माण का निर्माण किया जाएगा।

पर्यावरण संरक्षण के लिए

पर्यावरण संरक्षण के लिए गणेश उत्सव महाआयोजन को पूरे धूमधाम से मनाने के साथ ही मिट्टी से निर्मित गणेश मूर्तियां ही स्थापित करने की लहर चल रही हैं। लोकमान्य तिलक गणेश उत्सव महाआयोजन समिति के संयोजक अनिल जैन कालूहेड़ा, अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, गोविंद शर्मा, जगदीश पांचाल ने बताया कि मिट्टी के गणेश की 300 मूर्तियां नलियाबाखल स्थित कबीर आश्रम में निर्मित हो चुकी हैं। कृषि उपज मंडी परिसर उज्जैन में मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। करीब साढ़े तीन फीट की 300 मूर्तियों का वितरण होगा। इसके लिए संस्थाओं को पंजीकृत कर लिया गया है।

मूर्ति बनाओं,घर ले जाओ

प्रतिमाओं के निर्माण के लिए 22 अगस्त को ११.३० बजे कृषि मंडी परिसर में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों द्वारा प्रतिमा निर्माण किया जाएगा। महाआयोजन समिति के संयोजक अनिल जैन कालूहेड़ा ने बताया कि 22 अगस्त को मंडी परिसर उज्जैन में शहर के दो से ढाई हजार विद्यार्थी आकर एक साथ मिट्टी की गणेश मूर्तियों का निर्माण करेंगे। यह एक वल्र्ड रिकॉर्ड होगा। गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम इस अवसर पर मौजूद रहकर कवर करेगी। शासकीय स्कूलों के अलावा निजी स्कूलों के विद्यार्थी भी सम्मिलित होंगे। निर्माण के बाद विद्यार्थी मूर्तियां घर ले जाएंगे। विद्यार्थियों को स्कूलों से मंडी तक लाने के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

बच्चे और संगठन भी जुटे
लोकमान्य तिलक गणेश उत्सव महाआयोजन समिति के माटी के गणेश बनाओ और घर-घर, मंडल-मंडल में बैठाओ अभियान के तहत गणेश मूर्ति के निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें बच्चे भी मिट्टी के गणेश को आकार देने में जुटे हुए हैं। नागरिक सीखो सिखाओ स्वयं बनाओ और पूजन के लिए घर ले जाओं के तहत गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड मे नाम दर्ज कराओ अभियान में रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। माधव नगर उत्कर्ष विद्यालय में रविवार को 400 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर भरत व्यास, कैलाश सोनी, ऋषि वर्मा आदि मौजूद थे। इसी प्रकार संस्था नित्या मातृशक्ति की ओर से माटी के गणेश निर्माण की कार्यशाला का आयोजन कर मिट्टी के गणेश का निर्माण करने के साथ प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर पूजा इसरानी, भारती वर्मा, कविता मेहता, वंदना घाटिया, संगीता सोनी, प्रियंका चौबे, रेखा मेहता, वंदना शर्मा, विनिता नागर, प्रभा बैरागी, अपेक्षा शुक्ला, सुनयना भावसार मौजूद थी।

Home / Ujjain / Video मूर्तियों का निर्माण हो चुका, इंतजार है तो बस चतुर्थी का…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो