scriptमहाकाल लोक का लोकार्पण और शाम को रामघाट पर मां शिप्रा की भव्य आरती | Grand Aarti of Maa Shipra at Ramghat on Mahakal Lok Inauguration | Patrika News
उज्जैन

महाकाल लोक का लोकार्पण और शाम को रामघाट पर मां शिप्रा की भव्य आरती

– प्रतिदिन होने वाली शिप्रा आरती में कई नवाचार किए जाएंगे- शिप्रा आरती के दौरान विभिन्न आकर्षक थीम के आधार पर कार्यक्रम होंगे। – 11 पुरोहितों द्वारा बड़े-बड़े दीपक से मां शिप्रा की आरती की जाएगी। आरती तीन प्रकार से होगी।

उज्जैनOct 07, 2022 / 09:19 pm

दीपेश तिवारी

mahalkalok_inogration.png

उज्जैन। इन दिनों धार्मिक नगरी उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण (Mahakal Lok Inauguration) की तैयारियों का सिलसिला चल रहा है, जहां एक ओर महाकाल लोक के लोकार्पण (Mahakal Lok Inauguration) को लेकर तकरीबन सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, तो वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल लोक के लोकार्पण (Mahakal Lok Inauguration) से पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी भी बदल दी है, अब यहां उन्होंने महाकाल लोक से जुड़ी डीपी लगाई है, जिसके बाद से प्रदेश भर के तमाम दिग्गज नेता और शासकीय कार्यालयों की वेबसाइट पर भी डीपी बदलने का सिलसिला शुरू हो चुका है, ऐसे सभी जगह अब महाकाल लोक नजर आ रहा है।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आने वाले 11 अक्टूबर को महाकाल लोक का लोकार्पण (Mahakal Lok Inauguration) कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। महाकाल लोक के लोकार्पण (Mahakal Lok Inauguration) कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने और शहर में कार्यक्रम के प्रति आमजन में उत्साह और हर्षोल्लास के वातावरण का निर्माण करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा उज्जैन स्मार्ट सिटी के माध्यम से रामघाट पर 11 अक्टूबर तक प्रतिसंध्या भव्य शिप्रा आरती महोत्सव (Grand Aarti of Maa Shipra at Ramghat) का आयोजन किया जाएगा।

शिप्रा आरती में कई नवाचार
विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन किए जाएंगे। हर रोज होने वाली शिप्रा आरती (Grand Aarti of Maa Shipra at Ramghat) में कई नवाचार किए जाएंगे। साथ ही रामघाट पर विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन भी किए जाएंगे। शिप्रा आरती के दौरान विभिन्न आकर्षक थीम के आधार पर कार्यक्रम होंगे।

भव्य आरती महोत्सव 6 अक्टूबर से प्रारम्भ हो जाएगा। 6 अक्टूबर को भगवान राम पर आधारित थीम पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस दौरान रामघाट पर रामलीला का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके पश्चात महाआरती होगी। इसमें 11 पुरोहितों द्वारा बड़े-बड़े दीपक से मां शिप्रा की आरती (Grand Aarti of Maa Shipra at Ramghat) की जाएगी। आरती तीन प्रकार से होगी। धूप आरती, दीप आरती और इसके पश्चात कपूर आरती की जाएगी। इसके पश्चात मंत्रोच्चारण और शिप्रा पूजन (Grand Aarti of Maa Shipra at Ramghat) होगा। वहीं फिर गुरूवार को राणौजी की छत्री से आतिशबाजी भी की जाएगी।

दीपावली से पहले उज्जैन में 11 को मनेगा दीपोत्सव : हर उज्जैनवासी पीएम के आगमन पर अपने घरों को करेंगे दीपों से रोशन

महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन आ रहे हैं। उनके आगमन पर दीप प्रज्ज्वलन का विश्व रिकॉर्ड बनाने वाला उज्जैन दीपावली से पहले दीपोत्सव मनाएगा। इसकी शुरुआत शुक्रवार से हुई। हरिफाटक ब्रिज से त्रिवेणी संग्रहालय तक करीब 60 हजार इलेक्ट्रिक दीपों से जगमग करना शुरू हो गया है। साथ ही शिप्रा की महाआरती भी की जा रही है, जो दीपावली सा दृश्य बना रही है। रामघाट पर प्रतिदिन मां शिप्रा की भव्य आरती की जा रही है। साथ ही स्मार्ट सिटी और नगर निगम सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन भी कर रहे हैं। शहर में उत्सवी माहौल बन गया है। शहरवासियों से अपील की जा रही है कि 11 अक्टूबर को वे अपने-अपने घरों में रोशनी करें और महाकाल लोक के लोकार्पण का हिस्सा बनें।

45 मिनट महाकाल मंदिर में रुकेंगे पीएम
प्रधानमंत्री मोदी 11 अक्टूबर को शाम 5.30 बजे उज्जैन पहुंचेंगे। कलेक्टर आशीष सिंह के अनुसार, वे महाकाल मंदिर में करीब 45 मिनट रुक सकते हैं। पूजन के अलावा वे गर्भगृह में रुद्राभिषेक और पंचामृत पूजन करेंगे। साथ ही नंदी हॉल में आसन लगाकर ध्यान मुद्रा में बैठ सकते हैं। वे महाकाल की संध्या आरती में भी शामिल हो सकते हैं। पुजारी प्रदीप गुरु के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर व्यापक तैयारियां हो रही हैं।
उज्जैन महाकाल मंदिर: शिवा, नीलकंठ, भोले भंडारी, शिवाय, शंकर भगवान आदि नामों से जाना जाता है। देश भर में भगवान शिव से जुड़े 12 ज्योतिर्लिंग हैं। जिनमें महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग देश ही नहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। ये मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित है। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग शिप्रा नदी के तट पर बसा हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग 3 घंटे उज्जैन में रहेंगे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 11 अक्टूबर को महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण (Mahakal Lok Inauguration) करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे और महाकाल कॉरिडोर से जुड़ी तैयारियों का सिलसिला जारी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर की शाम लगभग साढ़े 5 बजे धार्मिक नगरी उज्जैन आएंगे, जहां महाकाल दर्शन के बाद वे महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग 3 घंटे उज्जैन में रहेंगे।
कार्तिक महीने में शिप्रा स्नान का महत्व- कार्तिक महीने में शिप्रा स्नान व दीपदान का विशेष महत्व माना जाता है। यहां कई महिलाएं कार्तिक प्रतिपदा से लेकर पूर्णिमा तक यानी पूरे एक महीने सुबह 5 बजे शिप्रा स्नान करने जाती हैं। इसके बाद राधा दामोदर का पूजन किया जाता है। इसके साथ ही शाम के समय शिप्रा में दीप दान भी किया जाता है। ऐसी मान्यता है इससे पितरों का मार्ग आलोकित होता है।
महाकाल लोक में बढ़ेगा पर्यटन, लोकार्पण होगा भव्य
वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि उज्जैन में पीएम नरेंद्र मोदी के महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद इसे पर्यटन का केन्द्र बनाया जाएगा। इसके लिए हर स्तर पर प्रयास होंगे। लोकार्पण कार्यक्रम भी भव्य तरीके से मनेगा। इसमें हर घर में दीपक जलाए जाएंगे। सीएम ने कहा, इस लोक को इस प्रकार से बनाया गया है कि यह पर्यटन के लिए बेहतर केन्द्र बन सकता है। यहां रूद्र सागर के पुनरुद्धार और आकर्षक भित्ति चित्रों, शिव लीला पर आधारित मूर्तियों आदि के अवलोकन और अन्य विकसित स्थलों को कई घंटे देखने का संतोष और आनंद प्राप्त होगा।

Home / Ujjain / महाकाल लोक का लोकार्पण और शाम को रामघाट पर मां शिप्रा की भव्य आरती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो