scriptघूंघट में छुपी पत्नी को पहचाना और कर दिया रंग से लाल | Husband wife played Holi on Sheetla Saptami | Patrika News
उज्जैन

घूंघट में छुपी पत्नी को पहचाना और कर दिया रंग से लाल

Ujjain News: रंगपंचमी के बाद शीतला सप्तमी पर मारवाड़ी माली समाज ने निभाई परंपरा

उज्जैनMar 16, 2020 / 09:48 pm

Lalit Saxena

Husband wife played Holi on Sheetla Saptami

Ujjain News: रंगपंचमी के बाद शीतला सप्तमी पर मारवाड़ी माली समाज ने निभाई परंपरा

उज्जैन। एक और पूरे विश्व में कोरोना वायरस के कारण स्कूलों की छुट्टी रखी जा रही है। सिनेमा और मल्टीप्लेक्स बंद हो गए हैं। प्रशासन ने सार्वजनिक स्थानों पर इक_े ना होने का आह्वान किया है, इसके बावजूद मारवाड़ी माली समाज ने अपनी वर्षों से चली आ रही परंपरा को बखूबी मनाया।

सोमवार शाम 4 बजे उर्दूपुरा क्षेत्र में पति-पत्नी की अनूठी होली मनाई गई। भीड़ में घूंघट निकाले खड़ी पत्नी को पहचाना और कढ़ाव के पास ले जाकर रंग उड़ेला गया। समाजजन इस परंपरा को निभाने से खुद को रोक नहीं पाए। युवाओं में उमंग को देखते हुए समाज में गुलाल-रंगों को सीमित रखा और समाज के नवदंपति से लगाकर बुजुर्गों ने भी अपनी इस परंपरा को कायम रखते हुए होली खेली। घर-घर से समाज की माता-बहनों एवं पुरुषों को होली खेलने के लिए बुलाकर लाए। समाज के निशान ऋणमुक्तेश्वर घाट पर ठंडा किया गया।

शाम को समाज की गेर निकाली

शाम को समाज की गेर निकाली गई। इसके बाद वर्षभर में जिन घरों में जन्मे बच्चे-बच्ची का पंजीयन किया गया। समाज उपाध्यक्ष सत्यनारायण कछावा ने बताया कि मारवाड़ी माली समाज द्वारा शीतल सप्तमी पर पति-पत्नी की होली धूमधाम से मनाई गई। युवाओं ने कोरोना वायरस को देखते हुए शासन प्रशासन के आदेश को ध्यान में रखते हुए होली उत्सव को सीमित रखा। समाज अध्यक्ष नारायण गेहलोत, हिम्मत बागड़ी, रमेश सांखला, अशोक सांखला, कृष्णकांत भाटी, अमृतलाल टांक, सुरेंद्र सांखला, प्रवीण गहलोत, किशोर दगडी, मोती भाटी, रमेश गेहलोत, मंगल कछावा, लालू भाटी, गजेंद्र मारोठिया आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो