scriptजिले में मिजल्स-रूबेला मुक्त अभियान में इस तहसील ने एक लाख का आंकड़ा किया पार | In the Mizals-Rubella-free campaign in the district, this tehsil has | Patrika News
उज्जैन

जिले में मिजल्स-रूबेला मुक्त अभियान में इस तहसील ने एक लाख का आंकड़ा किया पार

खाचरौद तहसील सर्वाधिक 83 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला ब्लॉक बना

उज्जैनFeb 13, 2019 / 12:43 am

Gopal Bajpai

patrika

Ujjain,tehsil,nagda,hard work,Free campaign,

नागदा.. इसे ब्लॉक मेडिकल आफिसर और इनके अधीनस्त कार्य करने वाली टीम के अथक प्रयास और मेहनत का ही नतीजा कहा जा सकता है कि एक माह से भी कम समय में मिजल्स-रूबेला मुक्त अभियान के अंतर्गत खाचरौद ब्लॉक में एक लाख बच्चों को टीका लगा दिए है। इसी के साथ खाचरौद ब्लॉक उज्ज्ैान शहर के बाद सर्वाधिक बच्चों को टीका लगाने वाला ब्लॉक बन गया है। ब्लॉक मेडिकल अधिकारी डॉ संजीव कुमरावत के मुताबिक अभी तक ब्लॉक में 09 माह से 15 वर्ष तक के कुल एक लाख एक सौ छियोत्तर बच्चों को मिजल्स-रूबेला के टिके लगाए जा चुके है। जबकि उज्जैन शहर में यह आंकड़ा 1 लाख 31हजार 172 है।
बता दें अभियान की शुरुआत 15 जनवरी से की गई थी। ब्लॉक में 631 स्कूल एवं 425 आंगनबाड़ी केंद्रों के कुल एक लाख बीस हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य था। 83 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। लक्ष्य पूरा करने के लिए क्षेत्र में रोजाना 55 से 60 टीमें काम कर रही है।
स्वास्थ्यकर्मियों ने केक काटकर मनाया उत्सव-जिले में सर्वाधिक टीकाकरण की उपलब्धि पर टीकाकरण में जुटे सभी स्वास्थ्यकर्मियों में खुशी देखी जा रही हैं। मंगलवार को खाचरौद ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी इस खुशी का इजहार केक काटकर किया। इस मौके पर ब्लॉक मेडिकल अधिकारी डॉ. संजीव कुमरावत भी मौजूद रहे और इस उपलब्धि को टीकाकरण में जुटे सभी कर्मचारियों की मेहनत का नतीजा बताया साथ ही। इस अवसर पर जिन्होंने भी अभियान को सफल बनाने में योगदान दिया सभी स्कूल संचालकों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के अलावा स्थानीय ग्रेसिम व केमिकल डिविजन, पत्रकारों सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की है।
कहां कितना टीकाकरण
खाचरौद ब्लॉक 1 लाख 176
बडनग़र ब्लॉक 58 हजार 96 3
घट्टीया ब्लॉक 31 हजार 336
महिदपुर ब्लॉक 60 हजार 472
ताजपूर ब्लॉक 44 हजार 503
तराना ब्लॉक 56 हजार 575
उज्जैन शहर 1 लाख 31 हजार 172
जानकारी ब्लॉक मेडिकल अधिकारी के अनुसार

Home / Ujjain / जिले में मिजल्स-रूबेला मुक्त अभियान में इस तहसील ने एक लाख का आंकड़ा किया पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो