scriptअनोखा- अब जानवरों का भी होगा HEALTH CARD | Now thier will be health card of animals | Patrika News
जयपुर

अनोखा- अब जानवरों का भी होगा HEALTH CARD

राशनकार्ड जैसा होगा

जयपुरNov 22, 2015 / 03:38 pm

राजस्थान में पशुधन बचाने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन कार्ड योजना बनाई गई है। यह कार्ड राशन कार्ड की तर्ज पर बनेंगे। कार्ड के लिए प्रारंभिक स्तर की सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। जल्द ही पशुपालकों को चिह्नित कर कार्ड वितरित किए जांएगे।
कार्ड में इस तरह होगी एन्ट्री

पशुधन स्वास्थ्य कार्ड में विभिन्न रोगों का उपचार करने के बाद एन्ट्री होगी। जिसमें पशु चिकित्सा, टीकाकरण समय, नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भ धारण, दवा वितरण, बीमा सहित कई तरह के ब्लॉक इस कार्ड में दिए जाएंगे। जिसे विभाग के अधिकारी भरेंगे। इस कार्ड की योजना को लेकर समय-समय पर उच्च अधिकारियों का निरीक्षण कर कार्ड की एन्ट्री को देखा जाएगा।

पशुपालक को होगा फायदा

इस योजना से दवा वितरण व पशुओं को समय-समय पर लगने वाले टीकों के भुगतान में होने वाली अनियमितताओं पर रोक लगेगी। पशुपालकों को भी अपने पशुओं को समय पर टीके लगाने व अगली डोज देने का समय भी मालूम पड़ेगा। पशुपालकों को उचित मूल्य पर दवा भी मिलेगी। दवा या टीका लगाने के बाद सम्बन्धित अधिकारी को कार्ड में एन्ट्री करनी होगी।

ऐसे बनेगा कार्ड

पशुधन स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए पशुपालक को अपने नजदीकी चिकित्सालय या सब सेन्टर पर जाकर पंजीयन करवाना होगा। पंजीयन शुल्क पांच रुपए होगा। इसके लिए पशुपालक को आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र के दस्तावेज, स्थानीय पता और पशुधन का विवरण भी दर्ज करवाना होगा। कार्ड का गलत उपयोग नहीं हो सके इसके लिए कार्ड में पशुपालक का फोटो भी लगाया जाएगा।

इनका कहना है…

पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन कार्ड योजना शुरू की गई है। यह कार्ड राशन कार्ड जैसे होंगे। इनका फायदा जल्द ही पशु पालकों को मिलना शुरु हो जाएगा। कार्ड के लिए प्रारम्भिक स्तर की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

– डॉ. विरेन्द्र गांधी, संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग, अजमेर


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो