scriptबोल-बम के जयकारों के साथ 35 हजार कावड़ यात्री उज्जैन में करेंगे जलाभिषेक | Jubilabhishek will make 35,000 cusped pilgrims in Ujjain with the shou | Patrika News
उज्जैन

बोल-बम के जयकारों के साथ 35 हजार कावड़ यात्री उज्जैन में करेंगे जलाभिषेक

सोमवार को शहर बोल बम और बम बम भोले के नारों से गूंज उठा। हर तरफ केशरिया वस्त्र धारण किए श्रद्धालु हाथों में कावड़ लिए चल रहे थे।

उज्जैनAug 21, 2018 / 11:51 am

Lalit Saxena

patrika

Ujjain,35 thousand,kawad yatra,Jalabhishek,nagda news,

नागदा. सोमवार को शहर बोल बम और बम बम भोले के नारों से गूंज उठा। हर तरफ केशरिया वस्त्र धारण किए श्रद्धालु हाथों में कावड़ लिए चल रहे थे। कावडिय़ों का उत्साह देख ऐसा लगा मानो पूरा परलोक शहर की सड़कों पर उतर आया है। एक तरफ श्रद्वालुओं का सैलाब था तो दूसरी और भोले के भक्तों के स्वागत में पूरा शहर आतुर था।
यह मौका था हिंद सांस्कृतिक मंच की अगुवाई और विधायक दिलीप शेखावत के नेतृत्व में नागदा से उज्जैन महाकाल मंदिर के लिए निकली कावड़ यात्रा का, इसमें नागदा-खाचरौद क्षेत्र के लगभग 35 हजार से ज्यादा श्रद्वालुओं ने शामिल होकर यात्रा को यादगार और ऐतिहासिक बना दिया। प्रतिवर्षानुसार यात्रा का शुभारंभ सुबह 10 बजे चंबल तट स्थित मुक्तेश्वर महादेव मंदिर पर पूजा-अर्चना और महाआरती के साथ किया गया।
यात्रा में महिला-पुरूष श्रद्धालुओं के अलावा युवा व बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। यात्रा को साधु-संतो की उपस्थिति ने भी खास बनाया। वहीं कुछ श्रद्धालु भगवान शंकर, विष्णु, महेश आदि देवताओं के स्वांग रचकर शामिल हुए जो आकर्षण का केंद्र भी बने । इस दौरान कोई डीजे तो कोई ढोल की थाप पर थिरकता हुआ नजर आया, महिलाएं और युवतियां भोले के भजन में रमी हुई थी। यात्रा को शहर में जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया और कई स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई थी। मंच के अगुवाई में निकलने वाली कावड़़ यात्रा का यह लगाातार 8वां वर्ष है। शाम को यात्रा का पड़ाव उन्हेल रहा। रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार सुबह यात्रा उज्जैन के लिए रवाना होगी। जहां कावडिय़ें चंबल के जल से बाबा महाकाल का जलाभिषेक करेगें।
यह थे मौजूद -केबिनेट मंत्री सुल्तानसिंह शेखावत, पूर्व विधायक लालसिंह राणावत, मंडल अध्यक्ष राजेश धाकड़, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष महेश व्यास, लालसिंह आंजना, मेहरबानसिंह, भगवानसिंह डोडिया, नपाध्यक्ष अशोक मालवीय, जौधसिंह राठौर, जगमालसिंह राठौर, दिनेश अग्रवाल, रामसिंह शेखावत, राकेश यादव, सीएम अतुल, अतुल शर्मा, आशीष वोरा, महेंद्र राठौर, चैनसिंह गुर्जर, हरिसिंह गुर्जर, विमला चौहान, सज्जनसिंह शेखावत, ओपी गेहलोत, पंकज माखरिया, हरीश अग्रवाल, प्रेमलता मकवाना, रेखा मालवीय, उषा गुर्जर, इंद्रकुंवर शेखावत, मधु शेखावत, सीमा सारस्वत आदि यात्रा के दौरान मौजूद थे।
श्रद्धालुओं के सैलाब ने बिगाड़ी यातायात व्यवस्था-मुक्तेश्वर महादेव मंदिर से कावड़ यात्रा प्रारंभ होकर शहर के चंबल मार्ग, पुरानी नगरपालिका चौराहा, थाना चौराहा, एमजी रोड, जवाहर मार्ग, पुराने ओवरब्रिज से होते हुए उन्हेल की ओर कुज कर गई। इस दौरान मार्ग में जगह-जगह वाहनों की लंबा जाम लग गया। हालांकि जाम में फंसे वाहनों को निकालने के लिए यातायात पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।
साधु-संतों से लिया आशीर्वाद
कावड़ यात्रा का शुभारंभ मुक्तेश्वर महादेव मंदिर पर भगवान शिव की पूजा अर्चना एवं महाआरती से हुआ। यात्रा में बड़ी संख्या में साधुसंत शामिल हुए, जिसमें प्रमुख रूप से महंत त्यागी महाराज, तोताराम महाराज, कृष्णानंद महाराज, केशवानंद महाराज आदि बग्गियों में सवार थे। इस दौरान कई श्रद्धालु देवताओं के स्वांग रचकर यात्रा की शोभा बढ़ा रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो