scriptvideo : आस्था का सैलाब: धधकते अंगारों पर नंगे पैर चले कई भक्त | Lack of faith, many devotees walking barefoot on blazing coals | Patrika News
उज्जैन

video : आस्था का सैलाब: धधकते अंगारों पर नंगे पैर चले कई भक्त

जहां धधकते अंगारों पर नंगे पैर चले कई भक्त। महिदपुर से करीब 3 किलोमीटर दूर धुलेट शिप्रा नदी पर स्थित अतिप्राचीन धुर्जटेश्वर महादेव मंदिर

उज्जैनMar 03, 2018 / 01:27 pm

Lalit Saxena

patrika

Devotees,mahadev temple,Holi,Angars,

महिदपुर. होली के पावन पर्व पर धुलेन्डी के दिन महिदपुर के धुर्जटेश्वर महादेव मंदिर पर उमड़ा हजारों भक्तों की आस्था का सैलाब। जहां धधकते अंगारों पर नंगे पैर चले कई भक्त। महिदपुर से करीब 3 किलोमीटर दूर धुलेट शिप्रा नदी पर स्थित अतिप्राचीन धुर्जटेश्वर महादेव मंदिर में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तथा महिलाओं ने अपनी मनोकामना को लेकर नंगे पांव धधकते हुए अंगारों पर चलकर महादेव के दर्शन किए।

मान्यता है कि इस दिन जो भक्त नंगे पैर अंगारों पर चलकर महादेव के दर्शन करते हैं, उनकी मनोकामना महादेव पूरी करते हैं। हर साल यहां इस तरह का आयोजन होता है, जिसमें आस्था का सैलाब उमड़ता है।

फाग उत्सव का आयोजन
खाचरौद. नगर में 1 मार्च को होली के अवसर पर ह्दय स्थल मौलाना आजाद मार्ग स्थित श्री द्वारकाधीश मंदिर परिसर पर महिला एवं पुरुष वर्ग का संयुक्त भव्य फाग उत्सव का आयोजन रामद्वारा संत रामनारायण महाराज, विधायक दिलीपसिंह शेखावत, नपा अध्यक्षा कमलेश शर्मा, नगर मण्डल अध्यक्ष बद्रीलाल संगीतला, इंद्रकुंवर शेखावत, अनुविभागीय अधिकारी गोपालसिंह वर्मा की विशेष उपस्थिति में मनाया गया। फाग उत्सव के दौरान श्री रामायण मण्डल द्वारा मनोहर गगरानी एवं लक्ष्मी गगरानी के नेतृत्व में सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई, जिस पर उपस्थितजनों द्वारा खूब नृत्य किया एवं ठाकुर जी के साथ फूलों एवं गुलाल से होली खेली व एक-दूसरे को गुलाल लगाकर फाग उत्सव मनाया तथा होली की शुभकामनाएं दी। इस अवसर बाबूलाल भटेवरा, जगदीश भरावा, अखिलेश शर्मा, जय जायसवाल, नवीन निगम, अजय त्रिवेदी, राजू मेहता, जिला मंत्री कल्पना बुड़ावनवाला, कमला डाबी, प्रभा निगम, सविता त्रिवेदी सहित बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुष उपस्थित थे।

महिलाओं ने किया होली का पूजन, ग्रामीण क्षेत्र में देर रात किया दहन
खरसोद खुर्द (बडऩगर). पर्यावरण को सहेजने व प्रदुषित होने से बचाने के लिए और घटती हुई गौवंश की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य से गांव के लोग भी आगे आए और सदियों पुरानी परंपरा को कायम रखते हुए गाय के गोबर से बने कंडो की होली जलाने का संकल्प के साथ शीतला माता चौक, गोपाल मंदिर चौक ,तेजाजी चौक, पंचायत प्रांगण, हनुमान मंदिर चौक में ग्रामीणों ने हर घर से कंडे देकर विशाल होलिका सजाई गई। महिलाओं द्वारा होलिका का पूजन किया।
गोबर से बने बुलबुले व नारियल होलीका पर अर्पण किए गए। वहीं धुलेंडी की शाम 5 बजे से ग्राम के शिव ओटलें पर सैकडों मन्नतधारी महिला व पुरूष भक्त धधकते अंगारों से गुजरकर भगवान शिव को जल अर्पण करेंगे। साथ ही शीतला माता चौक में धुलेंडी पर होली मिलन समारोह का आयोजन होगा। संस्था अध्यक्ष किशोर भाई ने बताया कि होली मिलन समारोह का आयोजन शाम 4 बजे रखा गया है । जिसमें फाग उत्सव व भजन संध्या का आयोजन रखा गया है।
सुमराखेड़ा. गुरुवार को नगर में होलिका दहन हुआ। साथ ही गांव में गैर निकालकर घर-घर जाकर गर्मी की होली को समाप्त की जाएगी। गांव के वसूली पटेल रामसिंह द्वारा सभी समाज के घर जाकर रंग डालेंगे वहीं से गर्मी की होली समाप्त होगी। चैतन्य बालाजी मंदिर के समीप होली का दहन गांव के पटेल एवं ग्राम पंचायत सरपंच प्रतिनिधि अशोक हाड़ा की उपस्थिति में आम सभा का आयोजन किया जाएगा। गांव में होने वाले पूजन पाठ, साफ एवं स्वच्छ रखने का भी संकल्प लेगें। इसके बाद गांव में दो दिवसीय मेला प्रारंभ होगा। १०० वर्षों से लगने वाला मेला गल देवता की कृपा से धूमधाम के साथ होने जा रहा है। ऐसी किवदंती है कि पहले गांव की खुशहाली एवं गांव के विकास के लिए नागरिक गल देवता के यहां मन्नत रखकर उनके समक्ष लगने वाली अग्नि पर नंगे पैर से निकलकर गांव की खुशहाली के लिए मन्नत करते थे, लेकिन अब पूजन पाठ कर दो दिवसीय मेला 3 मार्च से होगा। आसपास के ग्रामीण इस मेले में खरीददारी करते हैं। ग्राम पंचायत सुमराखेड़ा द्वारा मेले में पानी व लाइट की व्यवस्था की गई है।
जगोटी. नगर के चौक बाजार में गुरुवार को सरकारी होली का दहन किया गया । इस अवसर पर कंडे व लकड़ी से होली को सजाया गया और मुहुर्त से होली का दहन किया गया। उल्लेखनीय है कि धुलेंडी के दिन भी कई मोहल्लों में अलग-अलग स्थानों पर गांव के पटलों द्वारा पूजा के बाद सुुबह 4 बजे बड़ी होली का दहन किया जाएगा।
आज धधकते अंगारों पर निकलेगा कारवां : जगोटी चैतन्य हनुमान मंदिर बावड़ी पर इस वर्ष भी चुल का आयोजन होगा। जिसमें अपनी मन्नत को पूरी करने के लिए दोपहर १ बजे श्रद्धालु भक्त अपनी आस्था का प्रतीक पूजा कलश लेकर दहकते अंगारों पर निकलेंगे। इसमें सैकड़ों महिला पुरुष और बच्चे शामिल होंगे ।
उन्हेल. रानाडे साहब के मंदिर में पूजा अर्चना के बाद होलिका दहन किया गया। नगर में एकमात्र होली है जो मध्य रात्रि में दहन किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो